Markets

Dividend stock : ₹108 का शेयर, मिलेगा ₹40 का डिविडेंड, 5 दिनों में ही 91% भागा स्टॉक

Moneycontrol - Hindi Business News

Dividend stock : फोर्टिस मलार हॉस्पिटल्स लिमिटेड (Fortis Malar Hospitals) अपने शेयरधारकों को डिविडेंड का तोहफा देने वाली है। कंपनी हर शेयर पर 40 रुपये का डिविडेंड देगी। डिविडेंड के भुगतान के लिए रिकॉर्ड डेट 23 अप्रैल 2024 रखी गई है। इस बीच कंपनी के शेयरों में जमकर खरीदारी हो रही है। आज 22 अप्रैल को यह फोर्टिस मलार हॉस्पिटल्स के शेयरों में 10 फीसदी का अपर सर्किट लगा है। यह स्टॉक BSE पर 107.94 रुपये के भाव पर बंद हुआ है। इस उछाल के साथ ही कंपनी का मार्केट कैप बढ़कर 202.30 करोड़ रुपये हो गया है। बता दें कि कंपनियां आमतौर पर कमाई के एक हिस्से को ईनाम के रूप में अपने शेयरधारकों के लिए जारी करती है, जिसे डिविडेंड कहा जाता है।

Fortis Malar Hospitals : डिविडेंड से जुड़ी डिटेल

फोर्टिस मलार हॉस्पिटल्स ने कहा है कि शेयरधारकों को डिविडेंड की घोषणा से 30 दिनों के अंदर इसका भुगतान कर दिया जाएगा। कंपनी ने पहले 2015 में सितंबर के महीने में 0.5 रुपये प्रति शेयर के डिविडेंड का भुगतान किया है। इसके अलावा, सितंबर 2013 में भी शेयरधारकों को 0.50 रुपये प्रति शेयर का डिविडेंड दिया गया।

 

5 कारोबारी दिनों में ही 91 फीसदी की रैली

फोर्टिस मलार हॉस्पिटल्स के शेयरों में पिछले कुछ दिनों में जमकर खरीदारी देखी गई है। पिछले 5 कारोबारी दिनों में ही यह स्टॉक 91 फीसदी भाग चुका है। पिछले एक महीने में कंपनी के शेयरों में 129 फीसदी की दमदार तेजी आई है। वहीं, पिछले 6 महीने में इसने 85 फीसदी का रिटर्न दिया है। इस साल अब तक कंपनी के शेयर 80 फीसदी चढ़े हैं। वहीं, पिछले एक साल में इसके निवेशकों को 117 फीसदी रिटर्न मिला है।

Fortis Malar Hospitals के बारे में

Fortis Malar Hospitals का पुराना नाम Malar Hospital था। साल 2008 में इसे Fortis Healthcare (India) Limited ने खरीद लिया था। 1992 में शुरू हुआ Malar Hospital, चेन्नई के सबसे बड़े कॉरपोरेट हॉस्पिटल्स में शामिल है। वर्तमान में इसका मालिकाना हक MGM Healthcare प्राइवेट लिमिटेड के पास है। फरवरी 2024 तक Fortis Malar Hospitals, चेन्नई के बिजनेस ऑपरेशंस MGM Healthcare को ट्रांसफर किए जा चुके थे। Fortis Healthcare ने नवंबर 2023 में Fortis Malar Hospitals की बिक्री की घोषणा की थी।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top