Uncategorized

India Vix, HUL और Axis Bank के Q4 रिजल्ट से तय होगी आज निफ्टी की चाल – the movement of nifty today will be decided by the q4 results of india vix hul and axis bank – बिज़नेस स्टैंडर्ड

Pre-market commentary for April 24: हफ्ते के तीसरे कारोबारी दिन यानी बुधवार को, भारतीय बेंचमार्क इक्विटी सूचकांक – एसएंडपी बीएसई सेंसेक्स (S&P BSE Sensex) और एनएसई निफ्टी 50 (NSE Nifty 50) की चाल हिंदुस्तान यूनिलीवर (HUL) और एक्सिस बैंक (Axis Bank) की चौथी तिमाही की आय से तय होने की संभावना है। इसके अलावा, अप्रैल की मासिक समाप्ति से पहले डेरिवेटिव पोजीशन का समायोजन बाजार के ट्रेंड को निर्धारित करेगा।

लगातार तीन कारोबारी सत्रों से शेयर बाजार में तेजी

पिछले तीन कारोबारी सत्रों में सेंसेक्स और निफ्टी में बढ़त दर्ज की गई है। इस अवधि के दौरान 30 शेयरों वाला बीएसई सेंसेक्स 1,250 अंक से ज्यादा बढ़ गया है, जबकि निफ्टी 372 अंक उछल गया है। मंगलवार को बेंचमार्क इंडेक्स मामूली बढ़त के साथ बंद हुए।

India Vix 20 प्रतिशत गिरा, 5 साल की सबसे बड़ी गिरावट

मंगलवार के प्रमुख घटनाक्रमों में, बाजार में उतार-चढ़ाव को आंकने वाले पैमाने इंडिया वीआईएक्स सूचकांक (India Vix Index) में कल तेज गिरावट आई और यह 5 साल के निचले स्तर पर आ गया। सूचकांक 19.7 फीसदी गिरकर 10.2 पर बंद हुआ।

वीआईएक्स (Vix) में पिछले लोक सभा चुनाव के नतीजों वाले दिन (23 मई, 2019) के बाद यह सबसे बड़ी गिरावट है। 2008 के बाद Vix इंडेक्स में एक दिन में आई यह 12वीं सबसे बड़ी गिरावट है। मगर पहले की लगभग सभी बड़ी गिरावटें सूचकांक के उच्च स्तर पर पहुंचने पर हुई थी।

विशेषज्ञों ने India Vix में अचानक गिरावट के लिए मई समाप्ति से निफ्टी विकल्पों में लॉट साइज में कमी को भी जिम्मेदार ठहराया। हालांकि, विश्लेषकों ने आत्मसंतुष्ट होने और रातोंरात आक्रामक दांव लगाने के प्रति आगाह किया है और इसके बजाय सतर्क रहें और चल रहे मुद्दों पर नजर रखने की सलाह दी है।

सुधार की राह पर चल रहा निफ्टी

निफ्टी अपने हालिया निचले स्तर 21,777 से 670 अंक ऊपर आ गया है। निफ्टी ने 20-DEMA से ऊपर 22,309 का अपना लेवल फिर से प्राप्त कर लिया है। निकट अवधि में निफ्टी के लिए 22,503 और 22,427 का डाउनवर्ड गैप जोन प्रतिरोध बने रहने की उम्मीद है। एचडीएफसी सिक्योरिटीज के वरिष्ठ तकनीकी और डेरिवेटिव विश्लेषक, सीएमटी, विनय राजानी ने एक नोट में कहा, निफ्टी के लिए समर्थन अब 22,200 तक शिफ्ट हो गया है।

इसी तरह के कदमों की प्रतिध्वनि करते हुए, एंजेल वन के तकनीकी विश्लेषक, राजेश भोसले ने निफ्टी को निचले स्तर पर खरीदने और उच्च स्तर पर मुनाफावसूली करने की सलाह दी है।

सुबह 08:30 बजे; गिफ्ट निफ्टी 22,446 के स्तर पर ट्रेड कर रहा था। ये वे कारक हैं जो बुधवार को सेंसेक्स और निफ्टी की दिशा तय करने में मदद करेंगे।

HUL और Axis Bank का कैसा रहेगा Q4FY24 रिजल्ट

Q4 earnings: एक्सिस बैंक (Axis Bank) और हिंदुस्तान यूनिलीवर (HUL) सेंसेक्स की 30 में से वे दो कंपनियां हैं जो आज मार्च तिमाही के नतीजों की घोषणा करने वाली हैं। विश्लेषकों के अनुसार, समीक्षाधीन तिमाही में HUL के रेवेन्यू और लाभ में थोड़ा बदलाव हो सकता है क्योंकि मांग का रुझान नरम बना हुआ है। उन्हें उम्मीद है कि Q4FY24 में HUL का रेवेन्यू सालाना आधार पर 1 प्रतिशत से 2.5 प्रतिशत के बीच बढ़ेगा, जबकि शुद्ध लाभ स्थिर रह सकता है।

इस बीच, उच्च आधार (क्रमिक रूप से) और कम ट्रेजरी आय के कारण एक्सिस बैंक मार्च तिमाही के लिए कमजोर आंकड़े पेश कर सकता है। विश्लेषकों को शुद्ध ब्याज मार्जिन (NIM) में भी गिरावट की उम्मीद है।

HUL और Axis Bank समेत ये कंपनियां जारी करेंगी Q4FY24 रिजल्ट

Earnings calendar: 5पैसा, एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक, डालमिया भारत, डीसीबी बैंक, इक्विटास स्मॉल फाइनेंस बैंक, इंडियन होटल्स, मैक्रोटेक डेवलपर्स (लोढ़ा), एलटीआईमाइंडट्री, नितिन फायर प्रोटेक्शन, ओएफएसएस और सिंजीन इंटरनेशनल उन उल्लेखनीय कंपनियों में से हैं जो आज Q4FY24 रिजल्ट की घोषणा करने वाली हैं।

एक नजर ग्लोबल मार्केट की चाल पर

Global markets: जनरल मोटर्स की बेहतर कमाई के कारण कल रात अमेरिकी बाजार तेजी के साथ बंद हुआ। डॉव जोन्स इंडस्ट्रियल एवरेज में 0.7 फीसदी की तेजी आई। नैस्डैक 1.6 प्रतिशत बढ़ा और एसएंडपी 500 1.2 प्रतिशत बढ़ा। बुधवार की सुबह एशियाई बाजार में, जापान का निक्की 2 प्रतिशत चढ़ा। कोस्पी और ताइवान में 1.7 प्रतिशत की वृद्धि हुई।

यूरोपीय सेंट्रल बैंक पर होगी सबकी नजरें

ECB in focus: यूरोपीय सेंट्रल बैंक के अधिकारी बुधवार को यूरो क्षेत्र में ब्याज दरों के संभावित भविष्य पर प्रकाश डाल सकते हैं। ECB ने अपनी अप्रैल की बैठक के दौरान लगातार पांचवीं बार ब्याज दरों को रिकॉर्ड-उच्च स्तर पर बनाए रखा है, मुख्य रिफाइनेंसिंग ऑपरेशन रेट 22 साल के उच्चतम 4.5 प्रतिशत पर अपरिवर्तित बनी हुई है।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top