Uncategorized

ICICI के ऐप में बड़ी गड़बड़ी, 17000 क्रेडिट कार्ड की डिटेल लीक, बैंक ने लिया यह एक्शन

 

ICICI Bank iMobile glitch: प्राइवेट सेक्टर के ICICI बैंक के यूजर्स को iMobile-पे ऐप में तकनीकी दिक्कतों का सामना करना पड़ा है। दरअसल, हाल ही में कुछ यूजर ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर ऐप में गड़बड़ी को लेकर शिकायत दर्ज कराई है। कुछ यूजर्स का कहना है कि वह ऐप पर अपने क्रेडिट कार्ड विवरण को नहीं देख पा रहे हैं। वहीं कुछ यूजर्स के मुताबिक वह दूसरों के क्रेडिट कार्ड की सेंसेटिव इनफॉरमेशन आदि देख सकते हैं।

फ्रॉड की आशंका

टेक्नोफिनो के फाउंडर सुमंत मंडल ने इस मुद्दे को तत्काल सुलझाने के लिए ICICI बैंक और भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) को टैग किया। उन्होंने कहा-कई यूजर ने अपने iMobile-पे ऐप पर अन्य ग्राहकों के ICICI बैंक क्रेडिट कार्ड देखने में सक्षम होने की सूचना दी है। ऐप पर क्रेडिट कार्ड का नंबर, एक्सपायरी डेट और सीवीवी दिखाई देता है। ऐसे में फ्रॉड होने की आशंका बढ़ जाती है। यूजर के कार्ड की डिटेल के जरिए फ्रॉड ट्रांजैक्शन किया जा सकता है। सुमंत मंडल ने यह भी बताया कि खुद को सुरक्षित रखने का सबसे अच्छा तरीका अपने कार्ड को ब्लॉक करना या बदलना है।

गड़बड़ी पर ICICI बैंक ने क्या कहा

ICICI बैंक ने हिंदुस्तान टाइम्स को बताया- हमारे ग्राहक हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता हैं और हम उनके हितों की रक्षा के लिए समर्पित हैं। यह हमारे संज्ञान में आया है कि पिछले कुछ दिनों में जारी किए गए लगभग 17,000 नए क्रेडिट कार्ड गलती से हमारे डिजिटल चैनलों में गलत यूजर्स के लिए मैप कर दिए गए थे। वे बैंक के क्रेडिट कार्ड पोर्टफोलियो का लगभग 0.1% हिस्सा हैं। हमने इन कार्ड को ब्लॉक कर दिया है और ग्राहकों को नए कार्ड जारी कर रहे हैं। इस असुविधा के लिए खेद है।

बैंक के मुताबिक अब तक 17,000 कार्ड के सेट से किसी कार्ड के दुरुपयोग का कोई मामला हमें सूचित नहीं किया गया है। हालांकि, हम आश्वस्त करते हैं कि किसी भी वित्तीय हानि के मामले में बैंक ग्राहक को उचित मुआवजा देगा।

ICICI के ग्राहक फ्रॉड की रिपोर्ट कैसे कर सकते हैं?

आपके द्वारा नहीं किए गए इंटरनेट बैंकिंग, क्रेडिट, डेबिट लेनदेन की रिपोर्ट करने के लिए कस्टमर केयर नंबर – 18002662 पर कॉल करें। आप cybercrime.gov.in पर भी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। इसके अलावा ICICI बैंक के हेल्पलाइन नंबर 18002662 पर कॉल कर सकते हैं।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top