Markets

ITC-Tata Consumer समेत इन बड़ी कंपनियों से आगे निकला Reliance Retail, ब्रोकरेज ने दिया ये आउटलुक

रिलायंस की ओर से हाल ही में अपने तिमाही नतीजे जारी किए गए थे। इन तिमाही नतीजों में रिलायंस की ओर से शानदार आंकड़े पेश किए गए। वहीं अब सामने आया है कि रिलायंस रिटेल अपने कंपीटीटर्स से काफी आगे निकल गई है। रिलायंस रिटेल FY24 के लिए 3 लाख करोड़ रुपये की बिक्री के साथ अब आईटीसी, एचयूएल, डी’मार्ट, नेस्ले, ब्रिटानिया, टाटा कंज्यूमर और गोदरेज कंज्यूमर सहित भारत के टॉप सात दिग्गजों की बिक्री से आगे निकल गई है। अगर कोई लिस्टेड रिटेल कंपनियों को देखे तो यह सबसे मूल्यवान लिस्टेड रिटेल कंपनी एवेन्यू सुपरमार्ट के आकार से पांच गुना अधिक है, जिसने दिसंबर 2023 को समाप्त नौ महीनों के लिए 56,983 करोड़ रुपये की बिक्री की।

वैल्यूएशन

कई ब्रोकरेज फर्मों के जरिए रिलायंस रिटेल का मूल्य पहले ही लगभग 110 बिलियन डॉलर आंका गया है, जो इसे आईटीसी और एचयूएल जैसे एफएमसीजी दिग्गजों से बड़ा बनाता है। आईटीसी का मार्केट कैप वर्तमान में 5.49 ट्रिलियन रुपये (66 बिलियन डॉलर) है जबकि एचयूएल का मूल्य 5.25 ट्रिलियन रुपये (62 बिलियन डॉलर) है।

बिक्री का तीन गुना

Q4FY24 परिणाम के बाद अपनी रिपोर्ट में ICICI Securities ने रिलायंस रिटेल का मूल्य 9 ट्रिलियन रुपये (108 बिलियन डॉलर) आंका है, जो इसकी FY24 बिक्री का तीन गुना है। यह आंकलन आरआईएल के कुल कर्ज को 2.3 ट्रिलियन रुपये मानता है, हालांकि रिलायंस रिटेल के लिए जिम्मेदार सटीक कर्ज के बारे में नहीं बताया गया है। इस हिसाब से ब्रोकरेज ने रिलायंस रिटेल के शेयर की कीमत 1,332 रुपये प्रति शेयर आंकी है।

बढ़ रहा दायरा

ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों क्षेत्रों में इसकी बढ़ती उपस्थिति, मार्जिन में निरंतर सुधार और निजी लेबल की हिस्सेदारी लगातार बढ़ने के साथ, आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज के विश्लेषकों ने अगले दो-तीन वर्षों में इस सेगमेंट में मजबूत वृद्धि जारी रखी है।

तेजी से विस्तार

मोतीलाल ओसवाल का कहना है, “आरआईएल शेयर में रिलायंस रिटेल का मूल्य 1,593 रुपये प्रति शेयर बैठता है।” उन्होंने कहा कि प्रीमियम मूल्यांकन गुणक इसके रिटेल कारोबार में तेजी से विस्तार और डिजिटल प्लेटफॉर्म के आक्रामक रोलआउट के अवसर का लाभ उठाते हैं। वैश्विक ब्रोकरेज फर्म जेपी मॉर्गन पहले रिलायंस रिटेल का एंटरप्राइज वैल्यू (ईवी) 112 अरब डॉलर और इक्विटी मूल्य 102 अरब डॉलर आंका गया था। यूबीएस ने इसका मूल्य 110 अरब डॉलर और बर्नस्टीन ने 111 अरब डॉलर आंका। 26 अप्रैल की कीमतों के आधार पर, 110 ट्रिलियन डॉलर के साथ, रिलायंस रिटेल मार्केट-कैप स्वीपस्टेक्स में नंबर 1 होगा।

डिस्क्लेमर: यूजर्स को स्टॉक मार्केट न्यूज की सलाह है कि निवेश से जुड़ा कोई भी फैसला लेने से पहले सर्टिफाइड एक्सपर्ट की सलाह लें।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top