Markets

Tech Mahindra Growth Plan: सीएमडी ने पेश किया शानदार प्लान, 13% उछल गए शेयर

Tech Mahindra Share Price: आईटी सेक्टर की दिग्गज कंपनी टेक महिंद्रा के शेयर आज जोरदार खरीदारी के चलते 13 फीसदी उछल गए। इसके शेयरों में यह खरीदारी कंपनी के तीन साल के रोडमैप के चलते है जिसके जरिए कंपनी का सुस्त कारोबार रफ्तार पकड़ सकता है। कंपनी के सीईओ और एमडी मोहित जोशी ने 25 अप्रैल को यह रोडमैप पेश किया। इसका लक्ष्य वित्त वर्ष 2027 तक मार्जिन को बेहतर करने और पियर्स के मुकाबले बेहतर रेवेन्यू ग्रोथ हासिल करने का है। इसके चलते शेयर BSE पर 13 फीसदी उछलकर 1344.95 रुपये के भाव तक पहुंच गए। मुनाफावसूली के चलते भाव में नरमी आई है लेकिन अभी भी यह काफी मजबूत स्थिति में है। फिलहाल बीएसई पर यह 8.41 फीसदी की बढ़त के साथ 1290.15 रुपये के भाव पर है।

Tech Mahindra का क्या है रोडमैप

मोहित जोशी ने कहा कि बदलाव कई चरण में होगा। कंपनी के ‘विजन 2027’ का फोकस कंपनी के ढांचे में बदलाव, चरणबद्ध तरीके से कारोबार में सुधार और निवेश पर होगा। इस वित्त वर्ष 2025 में टर्नअराउंड फेज में नए ऑर्गेनाइजेशन बनाने, प्रमुख अकाउंट्स, मार्केट्स और सर्विस लाइन्स में निवेश पर फोकस रहेगा। इस स्टेज में यह फ्रंट-एंड पोर्टफोलियो कंपनियों को इंटीग्रेट करेगी और अहम अकाउंट ग्रोथ के लिए टर्बोचार्ज प्रोग्राम पर फोकस करेगी। इसके अलावा लागत कम से कम रखने के लिए कंपनी प्रोजेक्ट फोर्टियस शुरू करेगी। जिसके तहत मार्जिन ग्रोथ में तेजी लाने के कंपनी का मैनेजमेंट अगले तीन साल में कई लेयर पर काम करेगा।

 

वित्त वर्ष स्टैबलाइजेशन फेज का होगा। इसमें निवेश जारी रखा जाएगा और प्रोजेक्ट फोर्टियस का फोकस लागत बचाने पर रहेगा। वित्त वर्ष 2027 मं कंपनी को ‘रीपिंग रिटर्न्स’ शुरू होने की उम्मीद है यानी कि अब तक किए गए कामों का फायदा मिलने लगेगा। वित्त वर्ष 2027 में कंपनी ने अपना EBIT मार्जिन सुधारकर 15 फीसदी तक ले जाने का लक्ष्य रखा है।

एक साल में कैसी रही शेयरों की चाल

टेक महिंद्रा के शेयर पिछले साल 28 अप्रैल 2023 को 982.95 रुपये के भाव पर थे। यह इसके शेयरों के लिए एक साल का निचला स्तर है। इस निचले स्तर से 9 महीने में यह 44 फीसदी उछलकर 23 जनवरी 2024 को 1,416.00 रुपये पर पहुंच गया। यह इसके शेयरों के लिए एक साल का रिकॉर्ड हाई है। हालांकि शेयरों की यह तेजी थम गई और फिलहाल इस हाई से यह करीब 9 फीसदी डाउनसाइड है।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top