Uncategorized

अपना कारोबार अलग कर रही ये कंपनी, शेयर में रॉकेट सी तेजी 20% का लगा अपर सर्किट

 

Rossell India (RIL) Share: सप्ताह के आखिरी कारोबारी दिन शुक्रवार को शेयर बाजार में गिरावट के बीच कुछ शेयरों ने चौंकाने वाला रिटर्न दिया। ऐसा ही एक शेयर रॉसेल इंडिया लिमिटेड है। ट्रेडिंग के दौरान बीएसई पर इस शेयर में 20 फीसदी का अपर सर्किट लगा और भाव 467.60 रुपये पर पहुंच गया। सितंबर 2023 में शेयर की कीमत 549.85 रुपये तक पहुंच गई थी। यह शेयर के 52 हफ्ते का हाई है। इस लिहाज से अब शेयर रिकवरी मोड में है।

शेयर में तेजी के कारण

नेशनल कंपनी लॉ ट्रिब्यूनल (एनसीएलटी) कोलकाता पीठ ने रॉसेल इंडिया लिमिटेड और रॉसेल टेकसिस लिमिटेड (आरटीएल) के बीच स्कीम ऑफ अरेंजमेंट को मंजूरी दी है। इस योजना में रॉसेल इंडिया लिमिटेड डीमर्जर के जरिए रॉसेल टेकसिस डिवीजन को अलग करना चाहती है। रॉसेल टेकसिस लिमिटेड यानी आरटीएल के डीमर्जर से एयरोस्पेस और डिफेंस कारोबार पर कंपनी का फोकस बन पाएगा। कंपनी के निदेशक मंडल ने 16 दिसंबर, 2022 को योजना को मंजूरी दी थी। योजना के तहत रॉसेल टेकसिस लिमिटेड के मौजूदा शेयरधारक रॉसेल इंडिया लिमिटेड के 2 शेयर रखेंगे।

रॉसेल इंडिया लिमिटेड ने अपने वित्तीय वर्ष 2022-23 (FY23) की वार्षिक रिपोर्ट में कहा है कि कंपनी बिजनेस की बढ़ती संभावनाओं पर आगे बढ़ने के लिए वैश्विक स्तर पर एयरोस्पेस कंपनियों के साथ-साथ रक्षा क्षेत्र पर भी ध्यान केंद्रित कर रही है। वही, रॉसेल टेकसिस डिवीजन ने बेंगलुरु में एक नई फैसलिटीज स्थापित की है।

शेयरहोल्डिंग पैटर्न क्या है?

रॉसेल इंडिया लिमिटेड के शेयरहोल्डिंग पैटर्न की बात करें तो 74.80 फीसदी हिस्सेदारी प्रमोटर्स के पास है। इसी तरह, 25.20 फीसदी हिस्सेदारी पब्लिक शेयरहोल्डर्स के पास है। कंपनी के प्रमोटर्स में विनीता गुप्ता, हर्ष, समारा और रिषभ गुप्ता शामिल हैं। इनके पास कुल 65.90 फीसदी हिस्सेदारी है

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top