Uncategorized

वोडा-आइडिया को मिली नई जिंदगी, सरकार को थैंक्यू… FPO लिस्टिंग पर बोले बिड़ला

 

Vodafone Idea share: आदित्य बिड़ला समूह के चेयरमैन कुमार मंगलम बिड़ला ने गुरुवार को कहा कि दूरसंचार कंपनी वोडाफोन आइडिया का 18,000 करोड़ रुपये जुटाना उसके लिए एक ‘नई जिंदगी’ है और यह कंपनी एक स्मार्ट वापसी करने में सफल रहेगी। बता दें कि भारी कर्ज बोझ से दबी वोडाफोन आइडिया ने हाल ही में अनुवर्ती सार्वजनिक निर्गम (एफपीओ) के जरिये 18,000 करोड़ रुपये का बड़ा कोष जुटाने में सफलता हासिल की है।

बिड़ला ने एफपीओ शेयरों को शेयर बाजार में सूचीबद्ध किए जाने के अवसर पर कहा कि दूरसंचार कंपनी अपना नेटवर्क बढ़ाने, इसे बढ़ाने देने और चुनिंदा 5जी सेवाओं की पेशकश पर ध्यान केंद्रित करेगी। उन्होंने इसे वोडाफोन आइडिया लिमिटेड के लिए दूसरी जिंदगी ‘वीआई 2.0’ की शुरुआत बताते हुए कहा कि जुटाई गई रकम का कारोबार में निवेश किया जाएगा, जिससे ग्रोथ की शुरुआत होगी। बिड़ला ने कहा कि कंपनी एक स्मार्ट वापसी करेगी। यह पल वीआई 2.0 की शुरुआत का प्रतीक है। यह पूछे जाने पर कि क्या पूंजी जुटाने से कंपनी की ज्यादातर समस्याएं सुलझ जाएंगी, बिड़ला ने सकारात्मक अंदाज में जवाब दिया। उन्होंने कहा, “यह कंपनी के लिए एक तरह से नया जीवन है।”

सरकार को कहा- थैंक्यू

इसके साथ ही बिड़ला ने कंपनी के लिए यहां तक का सफर सुनिश्चित करने और दूरसंचार बाजार में तीन कंपनियों की मौजूदगी बनाए रखने में मदद करने के लिए सरकार के सुधार पैकेज को भी श्रेय दिया। उन्होंने वोडाफोन आइडिया को राष्ट्रीय संपत्ति बताते हुए कहा, “1.4 अरब लोगों का देश तीन निजी दूरसंचार कंपनियों का हकदार है। यह 21.5 करोड़ लोगों को सेवा देती है और उसके पास 8,000 मेगाहर्ट्ज से अधिक स्पेक्ट्रम है।”

कितना निवेश, कितना कर्ज

उन्होंने कहा कि कंपनी के प्रवर्तकों वोडाफोन और आदित्य बिड़ला समूह ने अब तक इसमें 1.70 लाख करोड़ रुपये से अधिक का निवेश किया है और पिछले पांच वर्षों में कंपनी में आए 30,000 करोड़ रुपये के निवेश में से तीन-चौथाई प्रवर्तक कंपनियों से ही आए हैं। उन्होंने कहा कि वोडाफोन आइडिया का कुल कर्ज अब 4,000 करोड़ रुपये ही रह गया है।

शेयर वॉल्यूम में बना रिकॉर्ड

सप्ताह के चौथे कारोबारी दिन गुरुवार को टेलीकॉम कंपनी- वोडाफोन आइडिया के शेयर ने वॉल्यूम के मामले में नया रिकॉर्ड बनाया। बीएसई और एनएसई पर 1,055 करोड़ से अधिक शेयरों का कारोबार हुआ है। इससे पहले 23 अप्रैल को 308 करोड़ शेयरों का कारोबार हुआ था। इस लिहाज से वोडाफोन आइडिया ने अपना ही रिकॉर्ड तोड़ दिया है। बता दें कि एफपीओ के बाद से कंपनी के शेयर में तेजी का सिलसिला जारी है।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top