Markets

Dalal Street Week Ahead: कंपनियों के Q4 नतीजों, US GDP, ईरान-इजराइल तनाव समेत इन फैक्टर्स से तय होगा बाजार का मूड

Moneycontrol - Hindi Business News

 

Dalal Street Week Ahead: ईरान-इजराइल तनाव में बड़ी वृद्धि न होने की उम्मीद और बैंकिंग व वित्तीय सेवा क्षेत्र में स्मार्ट रिकवरी की उम्मीद से सप्ताह के अंतिम दिन बाजार में उछाल आया। हालांकि, 19 अप्रैल को समाप्त सप्ताह में FII की बिकवाली और कठोर फेड टिप्पणियों के कारण इसमें 1.6 प्रतिशत की गिरावट आई थी। टीसीएस और इंफोसिस की कमाई के बाद टेक्नोलॉजी सूचकांक में तेज गिरावट का भी धारणा पर असर पड़ा। गुजरे सप्ताह निफ्टी50 372 अंक गिरकर 22,147 पर बंद हुआ और बीएसई सेंसेक्स 1,157 अंक गिरकर 73,088 पर बंद हुआ। निफ्टी मिडकैप100 इंडेक्स 2.7 प्रतिशत और स्मॉलकैप100 इंडेक्स 1.4 प्रतिशत गिर गया। आने वाले सप्ताह में, बाजार को विप्रो और एचडीएफसी बैंक की कमाई पर प्रतिक्रिया की उम्मीद है। इनके कमाई आंकड़े वीकएंड पर जारी किए गए।।

कंपनियों के Q4 नतीजे

घरेलू मोर्चे पर मार्केट पार्टिसिपेंट्स की नजर नए सप्ताह में भी प्रमुख रूप से कंपनियों के तिमाही नतीजों पर रहेगी। अगले सप्ताह लगभग 160 कंपनियां अपनी तिमाही आय का स्कोरकार्ड जारी करेंगी। इनमें रिलायंस इंडस्ट्रीज, टाटा कंज्यूमर प्रोडक्ट्स, एक्सिस बैंक, हिंदुस्तान यूनिलीवर, LTIMindtree, बजाज फाइनेंस, इंडसइंड बैंक, नेस्ले इंडिया, टेक महिंद्रा, बजाज फिनसर्व, एचसीएल टेक्नोलोजिज, मारुति सुजुकी इंडिया, आईसीआईसीआई बैंक, एसबीआई लाइफ इंश्योरेंस कंपनी और श्रीराम फाइनेंस, जैसे प्रमुख नाम शामिल हैं।

इसके अलावा, आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल लाइफ इंश्योरेंस कंपनी, एसीसी, आदित्य बिड़ला मनी, महिंद्रा एंड महिंद्रा फाइनेंशियल सर्विसेज, एमसीएक्स इंडिया, टाटा एलेक्सी, इंडियन होटल्स, मैक्रोटेक डेवलपर्स, सिनजीन इंटरनेशनल, साइएंट, एलएंडटी टेक्नोलॉजी सर्विसेज, सीएसबी बैंक, एसबीआई कार्ड्स और पेमेंट सर्विसेज, आईडीएफसी फर्स्ट बैंक, एलएंडटी फाइनेंस होल्डिंग्स, आरबीएल बैंक और यस बैंक भी अगले सप्ताह मार्च 2024 तिमाही की आय की घोषणा करेंगे।

अमेरिकी GDP

वैश्विक स्तर पर, निवेशक 25 अप्रैल को जारी होने वाले 2024 की पहली तिमाही के लिए अमेरिकी जीडीपी के एडवांस एस्टिमेट्स पर ध्यान देंगे। तिमाही के लिए मजबूत अमेरिकी जीडीपी डेटा की उम्मीद है। निवेशक अप्रैल के लिए मैन्युफैक्चरिंग और सर्विसेज पीएमआई फ्लैश डेटा जैसे आर्थिक डेटा पॉइंट्स और अमेरिका से साप्ताहिक बेरोजगार दावों की संख्या पर भी नजर रखेंगे।

वैश्विक आर्थिक डेटा

इसके अलावा, जापान के पॉलिसी स्टेटमेंट, और जापान और यूरोप से अप्रैल के लिए मैन्युफैक्चरिंग और सर्विसेज पीएमआई फ्लैश डेटा पर भी मार्केट पार्टिसिपेंट्स की नजर रहेगी। उम्मीद है कि बैंक ऑफ जापान 26 अप्रैल को अपनी अगली पॉलिसी मीटिंग में शॉर्ट टर्म ब्याज दरों को अपरिवर्तित रखेगा।

ईरान-इजराइल संघर्ष और तेल की कीमतें

तेल की कीमतों में 90 डॉलर प्रति बैरल से नीचे की गिरावट यह संकेत दे रही है कि ईरान-इजराइल तनाव बढ़ने की संभावनाएं सीमित हो सकती हैं। लेकिन फिर भी बाजार की नजर इस पर रहेगी और इसलिए निकट भविष्य में तेल की कीमतों में कुछ उतार-चढ़ाव देखने को मिल सकता है। अंतरराष्ट्रीय तेल बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड वायदा, ईरान और इजराइल द्वारा एक-दूसरे के क्षेत्रों पर किए गए सैन्य हमलों के बावजूद पिछले सप्ताह के दौरान 3.5 प्रतिशत की गिरावट के साथ 87.29 डॉलर प्रति बैरल पर बंद हुआ। इससे पहले के सप्ताह में यह 92.18 डॉलर प्रति बैरल तक चढ़ने के बाद बंद हुआ था। डब्ल्यूटीआई क्रूड वायदा गुजरे सप्ताह 2.7 प्रतिशत की गिरावट के साथ 83.34 डॉलर पर बंद हुआ।

शेयरखान के रिसर्च एनालिस्ट मोहम्मद इमरान ने कहा, ‘हमारा मानना है कि समाचारों के आधार पर किसी भी दिशा में बदलाव के साथ तेल की शॉर्ट टर्म कीमतें अत्यधिक अस्थिर रहेंगी, जबकि लॉन्ग टर्म फंडामेंटल तेल की कीमतों के लिए सपोर्ट बना रहेगा। ईरान की ओर से किसी भी जवाबी कार्रवाई से तेल में तेजी देखी जा सकती है। नहीं तो हम उम्मीद करते हैं कि डब्ल्यूटीआई आने वाले सप्ताह में 80 डॉलर के सपोर्ट का परीक्षण करेगा।’

घरेलू आर्थिक डेटा

घरेलू मोर्चे पर बाजार भागीदार 23 अप्रैल को अप्रैल महीने के लिए एचएसबीसी मैन्युफैक्चरिंग और सर्विसेज पीएमआई फ्लैश डेटा पर नजर रखेंगे। मार्च में मैन्युफैक्चरिंग पीएमआई 59.1 पर और सर्विसेज 61.2 पर रहा था। 19 अप्रैल को समाप्त सप्ताह के लिए विदेशी मुद्रा भंडार का आंकड़ा 26 अप्रैल को जारी किया जाएगा।

अमेरिकी बॉन्ड यील्ड में बढ़ोतरी और उम्मीद से अधिक अमेरिकी महंगाई के बाद विदेशी संस्थागत निवेशकों ने एक और सप्ताह तक भारतीय शेयर बाजार में भारी बिकवाली जारी रखी, जिससे बाजार की धारणा कमजोर हो गई। वे टेक्नोलॉजी शेयरों में बड़े विक्रेता मालूम हुए। इसलिए अगर आगे कोई बिक्री होती है तो बाजार की तेजी को कुछ हद तक सीमित किया जा सकता है। हालांकि घरेलू संस्थागत निवेशक लगातार बाजार को बड़ा सपोर्ट दे रहे हैं और हर गिरावट पर खरीदारी कर रहे हैं।

FIIs ने पिछले सप्ताह कैश सेगमेंट में 11,867 करोड़ रुपये के इक्विटी शेयर बेचे, जिससे अप्रैल में कुल मंथली आउटफ्लो 22,229 करोड़ रुपये हो गया। डीआईआई ने सप्ताह के दौरान 12,233 करोड़ रुपये की शुद्ध खरीदारी की और उनकी मासिक शुद्ध खरीदारी 21,269 रुपये रही।

प्राइमरी मार्केट

मेनबोर्ड सेगमेंट में 649.47 करोड़ रुपये का जेएनके इंडिया आईपीओ अगले हफ्ते 23 अप्रैल को खुलेगा और 25 अप्रैल को बंद होगा। वोडाफोन आइडिया 22 अप्रैल को अपना 18,000 करोड़ रुपये का फॉलो-ऑन पब्लिक ऑफर बंद करेगी। एसएमई सेगमेंट में Varyaa Creations IPO 22 अप्रैल को खुलेगा और 25 अप्रैल को क्लोज होगा। Shivam Chemicals IPO 23 अप्रैल को खुलेगा और क्लोजिंग 25 अप्रैल को होगी। Emmforce Autotech IPO 23 अप्रैल को ओपन होगा और 25 अप्रैल तक बोली लगाई जा सकेगी। इसके अलावा 19 अप्रैल को खुला Faalcon Concepts IPO 23 अप्रैल को बंद होने जा रहा है।

शेयर बाजार में लिस्टिंग की बात करें तो मेनबोर्ड सेगमेंट में 25 अप्रैल को Vodafone Idea Limited FPO, BSE और NSE पर लिस्ट होगा। SME सेगमेंट में 22 अप्रैल को Greenhitech Ventures IPO, BSE SME पर दस्तक देगा। 23 अप्रैल को Grill Splendour Services Limited IPO या Birdy’s IPO और Ramdevbaba Solvent IPO की लिस्टिंग NSE SME पर होने वाली है। 26 अप्रैल को Faalcon Concepts के शेयर BSE SME पर शुरुआत करेंगे।

टेक्निकल व्यू

तकनीकी रूप से, ऐसा लगता है कि दैनिक चार्ट पर बुलिश पियर्सिंग लाइन और डबल बॉटम प्रकार के पैटर्न के गठन के साथ ट्रेंड मजबूत हो गया है। इन पैटर्न्स को बुलिश रिवर्सल पैटर्न माना जाता है। इसके अलावा, निफ्टी इंडेक्स ने क्लोजिंग बेसिस पर अपनी बढ़ती सपोर्ट ट्रेंडलाइन का भी बचाव किया और मनोवैज्ञानिक रूप से महत्वपूर्ण 22,000 मार्क के करीब है। इसलिए, विशेषज्ञों को उम्मीद है कि आने वाले सत्रों में तेजी का रुख 22,300 तक बढ़ जाएगा और इसे बनाए रखने से यह 22,500 के स्तर तक जा सकता है। 22,000 पर सपोर्ट होगा, जिसके बाद सपोर्ट 21,900 होगा।

कॉरपोरेट एक्शंस

अगले सप्ताह के प्रमुख कॉरपोरेट एक्शन इस तरह हैं….

Image1219042024

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top