Markets

Hindustan Zinc: सरकार कर सकती है Offer for Sale का ऐलान, CEO ने बताई ये अहम बात

Moneycontrol - Hindi Business News

Hindustan Zinc Limited (HZL) के CEO अरुण मिश्रा का कहना है कि कंपनी के लिए Offer-for-Sale की घोषणा अगले तीन महीनों में सरकार के जरिए की जाएगी। कंपनी ने सितंबर 2023 में एक कॉर्पोरेट पुनर्गठन का प्रस्ताव रखा था, जिसका टारगेट जस्ता और सीसा, चांदी और रीसाइक्लिंग संचालन के लिए तीन अलग-अलग कार्यक्षेत्र स्थापित करना था। यह रणनीतिक कदम परिचालन दक्षता को अनुकूलित करने और प्रमुख कारोबारी सेक्टर पर फोकस बढ़ाने की हमारी प्रतिबद्धता के अनुरूप है।

मिश्रा ने कहा, “हमें उम्मीद है कि सरकार मौजूदा तिमाही में प्रस्तावित ओएफएस पर आगे बढ़ेगी।” ओएफएस के अभाव में प्रस्तावित डीमर्जर का क्या होगा, इस पर उन्होंने कहा, “यह एक चूका हुआ अवसर होगा क्योंकि मेटल की कीमतें वर्तमान में एक सुनहरा अवसर पेश कर रही हैं।”

शेयर की बिक्री

Offer-for-Sale प्रस्ताव एक ऐसा तंत्र है जहां एक लिस्टेड कंपनी में प्रवर्तक पारदर्शी तरीके से अपने शेयर सीधे जनता को बेचते हैं। वेदांता के स्वामित्व वाली कंपनी हिंदुस्तान देश में जिंक का सबसे बड़ा उत्पादक है। इसमें वेदांता की 64.92% हिस्सेदारी है, जबकि सरकार की 29.54% हिस्सेदारी है। इसलिए, पुनर्गठन के लिए सरकार की अनुमति की आवश्यकता होगी।

प्रस्ताव को अस्वीकार

सरकार ने खननकर्ता के विभिन्न इकाइयों में विभाजित होने के प्रस्ताव को अस्वीकार कर दिया, क्योंकि उसे संदेह था कि इससे शेयरधारक मूल्य में वृद्धि होगी। रॉयटर्स के मुताबिक ये फैसला पिछले महीने लिया गया था। मिश्रा ने कहा, “बाजार विनिवेश के लिए पूरी तरह से तैयार है और सरकार को अब अपना विनिवेश पूरा कर लेना चाहिए। हमें उम्मीद है कि सरकार विनिवेश प्रक्रिया पूरी करेगी क्योंकि हम लंबे समय से इंतजार कर रहे हैं।”

तिमाही नतीजे

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 2022 में सरकार की पूरी हिस्सेदारी बेचने को मंजूरी दी। शेयरधारकों के पास 26% तक अधिकार बरकरार हैं; इससे नीचे, वे कई अधिकार खो देते हैं। सरकार की योजना कंपनी में अपनी केवल 3.5% हिस्सेदारी बेचने की है। वहीं हिंदुस्तान जिंक (HZL) ने मार्च 2024 तिमाही (Q4FY24) के लिए अपने PAT में 21 फीसदी की गिरावट दर्ज की। लंदन मेटल एक्सचेंज (एलएमई) में कारोबार के दौरान जिंक की कम कीमतों ने कंपनी के मुनाफे पर असर डाला।

डिस्क्लेमर: यूजर्स को stock market news की सलाह है कि निवेश से जुड़ा कोई भी फैसला लेने से पहले सर्टिफाइड एक्सपर्ट की सलाह लें।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top