Uncategorized

Nestle India ने किया Dr Reddy’s के साथ जॉइंट वेंचर का ऐलान, NESPRESSO कॉफी की लॉन्चिंग का भी बताया प्लान

भारत में नेस्कैफे (Nescafe), सेरेलैक (Cerelac) और मैगी (maggi) जैसे प्रोडक्ट्स बेचने वाली कंपनी नेस्ले इंडिया (Nestle India) ने आज फार्मा सेक्टर की दिग्गज कंपनी डॉ. रेड्डी (Dr Reddy’s) के साथ जॉइंट वेंचर शुरू करने का ऐलान किया है। कंपनी ने आज अपनी मार्च तिमाही के रिजल्ट जारी करते हुए एक्सचेंजों को बताया कि उसे बोर्ड ने Dr Reddy’s Laboratories Limited (Dr Reddy’s) के साथ मिलकर जॉइंट वेंचर (JV) खोलने की मंजूरी दे दी है।

JV के जरिये क्या करना चाहती हैं दोनों कंपनियां

कंपनी ने कहा कि उसका लक्ष्य जॉइंट वेंचर के जरिये मेडिकल, न्यूट्रिशन, न्य़ूट्रास्यूटिकल्स (nutraceuticals) और सप्लीमेंट से जुड़े प्रोडक्ट्स में इजाफा करना है। जॉइंट वेंचर के जरिये कंपनी भारत और अन्य देशों में इनका प्रमोशन, मैन्युफैक्चरिंग, डेवलपिंग, सेलिंग और डिस्ट्रीब्यूशन पर फोकस करेगी। साथ ही साथ कंपनी का प्लान ज्यादा से ज्यादा प्रोडक्ट्स के कमर्शियलाइजेशन पर भी होगा।

JV में किसकी कितनी होगी हिस्सेदारी

Nestle India ने बताया कि इस जॉइंट वेंचर में उसकी 49 फीसदी और Dr Reddy’s की 51 फीसदी हिस्सेदारी होगी। नेस्ले इंडिया के पास 6 साल के बाद फेयर मार्केट वैल्यू पर शेयरहोल्डिंग को कॉल ऑप्शन के जरिये 60% तक बढ़ा सकेगी। कंपनी की तरफ से अपने कॉल ऑप्शन का यूज करने के बाद डॉ रेड्डी के पास कम से कम 40 फीसदी शेयरहोल्डिंग बनी रहेगी।

कब खुलेगा जॉइंट वेंचर

कंपनी ने कहा, ‘यह पार्टनरशिप न्यूट्रिशन संबंधी हेल्थ सॉल्यूशन्स के साथ-साथ नेस्ले हेल्थ साइंस (Nestlé Health Science) के विटामिन, मिनरल और हेल्थ सप्लीमेंट्स की ग्लोबल रेंज को एक साथ लाएगी और इसमें Dr. Reddy’s की मजबूत और स्थापित कमर्शियल शक्तियों का फायदा भी उठा सकेगी। इस जॉइंट वेंचर का हेजक्वार्टर हैदराबाद में होगा। वित्त वर्ष 25 की दूसरी तिमाही (Q2FY25) में इसका ऑपरेशन शुरू हो सकता है।

NESPRESSO की हुई लॉन्चिंग

कंपनी ने कहा, ‘भारत में जल्द ही नेस्प्रेस्सो कॉफी और मशीनें लॉन्च होने वाली है। नेस्ले के लिए भारत सबसे तेजी से बढ़ते कॉफी बाजारों में से एक है। अन्य प्रमुख शहरों में विस्तार करने से पहले, पहला नेस्प्रेस्सो बुटीक दिल्ली में खोलने का इरादा है। NESPRESSO को ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म के माध्यम से ऑनलाइन भी बेचा जाएगा।’

चढ़े शेयर

Nestle India ने आज ही मार्च तिमाही के लिए रिजल्ट्स जारी किए। एक्सचेंजों को दी गई जानकारी में कंपनी ने बताया कि उसका नेट प्रॉफिट 27 फीसदी बढ़कर 934 करोड़ रुपये हो गया है। इसके बाद से कंपनी के शेयरों में शानदार उछाल देखने को मिला। इसके शेयर आज BSE पर 2.39 फीसदी की बढ़त के साथ 2562.70 रुपये पर बंद हुए।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top