Uncategorized

छोटे और मझोले शेयरों के बुरे दिन बीते? जानें क्या है एक्सपर्ट्स की राय

स्मॉलकैप कंपनियों के शेयरों (Small Cap Stocks) में मार्च 2024 के निचले स्तरों से लगातार तेजी आई है। बीएसई स्मॉलकैप सूचकांक 24 अप्रैल को करीब 1 प्रतिशत तेजी के साथ 46,958.21 की नई ऊंचाई पर पहुंच गया।

दूरसंचार, विद्युत, वाहन, इन्फ्रास्ट्रक्चर और पूंजीगत वस्तु शेयरों में दमदार तेजी की वजह से इस सूचकांक को यह तेजी दर्ज करने में मदद मिली।

स्मॉलकैप सूचकांक लगातार तीसरे दिन मजबूत रहा और इस दौरान इसमें 3.3 प्रतिशत की तेजी आई। सूचकांक ने 7 फरवरी के अपने पिछले ऊंचे स्तर 46,821.39 को भी पीछे छोड़ दिया है। स्मॉलकैप सूचकांक 13 मार्च को बनाए गए अपने 40,641.67 के निचले स्तर से 15.5 प्रतिशत चढ़ा है।

हालांकि विश्लेषक अपने मार्च 2024 के निचले स्तरों से इन शेयरों में आई तेजी पर आशंकित हैं क्योंकि इस दौरान माइक्रोकैप शेयर, स्मॉलकैप और मिडकैप शेयर काफी तेजी से चढ़े हैं। उन्होंने निवेशकों को आगाह भी किया है।

जियोजित फाइनैंशियल सर्विसेज में वरिष्ठ उपाध्यक्ष गौरांग शाह ने कहा, ‘कीमतों के लिहाज से स्मॉलकैप और मिडकैप शेयर अभी भी महंगे बने हुए हैं। मार्च 2024 में बड़ी गिरावट के बाद स्मॉलकैप शेयरों में तेजी की उम्मीद थी।

स्मॉलकैप, मिडकैप और माइक्रोकैप के लिए भी बुरा समय अभी खत्म नहीं हुआ है। जब तक इन कंपनियों की आय इनके भावों के अनुरूप नहीं होगी, ये बाजार सेगमेंट अस्थिर बने रहेंगे। स्मॉलकैप क्षेत्र में कम कारोबार वाले, कम चर्चित शेयर और प्रबंधन को लेकर कम विश्वसनीयता वाले शेयर बड़ी गिरावट के शिकार जल्द हो जाते हैं।’

आंकड़े से पता चला है कि स्मॉलकैप सूचकांक से 1,000 में से करीब आधे या 489 शेयरों ने 13 मार्च से 15.5 प्रतिशत तक की तेजी दर्ज की है। इनमें से 195 शेयरों में 25 प्रतिशत से 50 प्रतिशत के बीच तेजी आई और 23 स्मॉलकैप शेयरों के बाजार भाव 51 प्रतिशत से 95 प्रतिशत के दायरे में चढ़े।

ट्रांसफॉमर्स ऐंड रेक्टीफायर्स (इंडिया), पूर्वांकरा और मोशचिप टेक्नोलॉजीज के शेयर भाव दोगुने हो गए। कोचीन शिपयार्ड, फोर्स मोटर्स, हिंदुस्तान कॉपर, तेजस नेटवर्क्स, जीएमआर पावर ऐंड अर्बन इन्फ्रा और मोतीलाल ओसवाल फाइनैंशियल सर्विसेज उन कंपनियों में शामिल हैं जिनके बाजार भाव 60 प्रतिशत से 80 प्रतिशत के बीच चढ़े।

मार्च में कई स्मॉलकैप और मिडकैप शेयरों में 30 से 50 प्रतिशत के बीच गिरावट आई थी क्योंकि बाजार नियामक सेबी ने इस क्षेत्र में महंगे मूल्यांकन को लेकर चेतावनी जारी की थी। विश्लेषकों का कहना है कि इस सेगमेंट में उतार-चढ़ाव अनुकूल रिस्क-रिवार्ड अनुपात के लिए शेयर चयन के लिहाज से अवसर साबित हो सकता है।

केआर चोकसी के प्रबंध निदेशक देवेन चोकसी के अनुसार स्मॉलकैप शेयरों में अपने मार्च 2024 के निचले स्तरों से आई तेजी कुछ हद तक बाजार में पर्याप्त तरलता की वजह से थी।

चोकसी का मानना है कि यदि स्मॉलकैप शेयरों का मूल्यांकन अनियंत्रित रहता है तो मौजूदा स्तरों पर इनका बने रहना मुश्किल हो जाएगा। उनका मानना है कि कुछ स्मॉलकैप शेयरों में मूल्यांकन काफी ज्यादा लग रहा है और इनमें गिरावट की आशंका बन रही है। लेकिन अच्छी गुणवत्ता वाले शेयरों में तेजी की संभावना मजबूत है।

स्मॉलकैप और मिडकैप सेगमेंट में नेस्को, बॉम्बे बर्मा ट्रेडिंग कॉर्प, इंडोको रेमेडीज, कर्णाटका बैंक, बॉमर लॉरी कंपनी, एलजी बालकृष्ण ऐंड ब्रदर्स और जियो फाइनैंशियल सर्विसेज जैसे शेयर इक्विनॉमिक्स रिसर्च के संस्थापक एवं शोध प्रमुख जी चोकालिंगम के पसंदीदा शेयर हैं।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top