Company

Yes Bank में मेजारिटी हिस्सेदारी खरीदेगा दुबई का सबसे बड़ा बैंक? स्टॉक एक्सचेंजों को मिली ये जानकारी

Moneycontrol - Hindi Business News

Yes Bank News: यस बैंक की मेजॉरिटी हिस्सेदारी खरीदने के लिए दुबई का सबसे बड़ा बैंक एमिरेट्स एनबीडी (नेशनल बैंक ऑफ दुबई) बोली लगा सकता है। मीडिया रिपोर्ट्स के दावे के मुताबिक इसने शुरुआती दिलचस्पी दिखाई है। इसका असर मंगलवार 23 अप्रैल को शेयरों पर भी दिखा और शेयर 5 फीसदी से अधिक उछल गए। इस तेजी का फायदा उठाते हुए कुछ निवेशकों ने मुनाफावसूली की लेकिन अपनी कुछ बढ़त को बनाए रखने में यह कामयाब रहा। यस बैंक के शेयर मंगलवार को BSE पर 1.79 फीसदी की बढ़त के साथ 25.66 रुपये के भाव पर बंद हुए। इंट्रा-डे में यह 5.12 फीसदी उछलकर 26.50 रुपये के भाव (Yes Bank Share Price) तक पहुंच गया था।

यस बैंक के शेयरों में दुबई के सबसे बड़े बैंक ने चाबी भर दी। हालांकि इसे लेकर जब स्टॉक एक्सचेंजों ने यस बैंक से जवाब मांगा था तो यस बैंक ने सफाई दी कि यह स्पेक्यूलेटिव है यानी अनुमान पर आधारित है। यस बैंक का कहना है कि दुबई के सबसे बड़े बैंक ने इसमें मेजॉरिटी हिस्सेदारी खरीदने में शुरुआती दिलचस्पी दिखाई है, इससे जुड़ी रिपोर्ट स्पेक्यूलेटिव है। बैंक ने आगे कहा कि फिलहाल ऐसी कोई डिटेल्स नहीं है जिसका लिस्टिंग रेगुलेशंस के रेगुलेशन 30 के तहत खुलासा करना जरूरी हो।

जापान और दुबई से दिलचस्पी के दावे

डूबने की कगार पर पहुंचे यस बैंक को करीब चार साल पहले SBI की अगुवाई में एक कंसोर्टियम ने बचाया था। अब कंसोर्टियम अपनी हिस्सेदारी बेचने पर विचार कर रहा है। यस बैंक के लिए नया प्रमोटर खोजने का जिम्मा इनवेस्टमेंट बैंक सिटी (Citi) को सौंपा गया है। एसबीआई के पास इसकी 26.13 फीसदी हिस्सेदारी है जबकि एलआईसी, एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक, एक्सिस बैंक और आईडीएफसी फर्स्ट बैंक के पास 13.84 फीसदी हिस्सेदारी है। इसकी मेजॉरिटी हिस्सेदारी खरीदने के लिए जापान के मित्सुबिसी यूएफजे फाइनेंशियल ग्रुप और सुमिटोमो मित्सुई बैंकिंग कॉरपोरेशन ने दिलचस्पी दिखाई है। इसके बाद कुछ रिपोर्ट्स में दावा किया गया कि एमेरिट्स एनबीडी भी मेजॉरिटी हिस्सेदारी खरीदना चाहता है। इस महीने के आखिरी तक बोली दाखिल होने की उम्मीद है।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top