Markets

Suryoday Small Finance Bank में दिख सकती है तेजी, एक महीने में दिया शानदार रिटर्न, ये है नया टारगेट

Moneycontrol - Hindi Business News

Small Finance Bank: अप्रैल में स्मॉल फाइनेंशियल बैंकों (SFB) ने मार्च क्वाटर में अच्छे परफॉर्मेंस के साथ शेयर मार्केट में मजबूती दिखाई है। इसी के चलते SBI सिक्योरिटीज ने सूर्योदय स्मॉल फाइनेंस बैंक को BUY रेटिंग देते हुए स्टॉक का प्राइज टारगेट 227.8 रुपये दिया है। इस स्टॉक के मौजूदा प्राइज से 20 फीसदी ग्रोथ होने की उम्मीद है। फिलहाल शेयर की कीमत 19 अप्रैल को एनएसई पर 208.80 रुपये थी। इसका 52 वीक हाई 215.50 रुपये है और इसका 52 वीक लो प्राइज 99.50 रुपये है।

सूर्योदय स्मॉल फाइनेंशियल बैंक

अर्बन और सेमी-अर्बन एरिया में महिलाओं को लोन देने वाला सूर्योदय स्मॉल फाइनेंशियल बैंक की शुरुआत सूर्योदय माइक्रो फाइनेंस लिमिटेड के रूप में हुई थी। यह बैंक जनवरी 2017 में एक स्मॉल फाइनेंशियल बैंक बन गया और 672 ब्रांच के माध्यम से 15 स्टेट और यूनियन टेरिटरी में ऑपरेट होता है। दिसंबर 23 तक, इस बैंक ने 7,600 करोड़ रुपये के पोर्टफोलियो के साथ 26.3 लाख कस्टमर्स को सर्विसेज दी। सूर्योदय स्मॉल फाइनेंस बैंक के शेयर में पिछले एक महीने में 26 फीसदी से ज्यादा की ग्रोथ देखने को मिली है। पिछले छह महीने में शेयर ने 36 फीसदी से ज्यादा का रिटर्न दिया है।

एसबीआई सिक्योरिटीज ने सूर्योदय माइक्रो फाइनेंस स्टॉक में इंवेस्ट करने के चार कारण बताए हैं –

दूसरे प्रोडक्ट पर भी कर रहा है फोकस

सूर्योदय माइक्रोफाइनेंस के अलावा अन्य सेगमेंट में भी एक्सपैंड करते हुए ऑपरेट रहा है। बैंक का टोटल लोन पिछले साल के मुकाबले 41 फीसदी बढ़ गया है, जो दिसंबर 2023 तक 7,600 करोड़ रुपये तक पहुंच गया। हालांकि, माइक्रोफाइनेंस के लिए अर्बन और सेमी-अर्बन एरिया में महिलाओं को दिया जाने वाला लोन का हिस्सा है वो कम हो गया है। अब बैंक कमर्शियल व्हीकल्स, एमएसएमई, होम लोन और फाइनेंशियलीय इन्टरमीडियरी ग्रुप्स जैसे प्रोडक्ट्स पर फोकस कर रहा है। दिसंबर 23 तक सुरक्षित पुस्तक पोर्टफोलियो में 50 फीसदी का योगदान देती है। दिसंबर 2023 तक सूर्योदय स्मॉल फाइनेंस बैंक के पोर्टफोलियो का 50 फीसदी सिक्योर लोन का होगा।

रिटेल डिपोजिट में हो रही है ग्रोथ

सूर्योदय स्मॉल फाइनेंस बैंक अपने रिटेल डिपोजिट में लगातार ग्रोथ कर रहा है, जो पिछले साल की तुलना में 38 फीसदी बढ़ा है, जो फाइनेंशियल ईयर 2024 के थर्ड क्वाटर तक 6,484 करोड़ रुपये तक पहुंच गया है। रिटेल डिपॉजिट अब कुल डिपॉजिट का 82.5 फीसदी है। जबकि CASA डिपोजिट में ईयर-ऑन-ईयर 500 बेस प्वॉइंट का सुधार देखा गया है, फिर भी दिसंबर 2023 तक वे उम्मीद से कम 19% पर बरकरार है।

एसेट की क्वालिटी में सुधार

सूर्योदय स्मॉल फाइनेंस बैंक की एसेट की क्वालिटी में सुधार हुआ है। ग्रॉस नॉन- परफॉर्मिंग एसेट (GNPA) दिसंबर 2023 तक घटकर 2.9% हो गया, जो दिसंबर 2022 में 4.2% था। यह सुधार इसलिए हुआ क्योंकि बैंक ने कुछ बैड लोन माफ कर दिए, दूसरों से पैसा वसूल किया और कम लोन डूबे। इसके अलावा, प्रोवीजन कवरेज रेशों (PCR), जो ये बताता है कि बैंक आने वाले लॉ के लिए कितनी अच्छी तरह तैयार है, दिसंबर 2023 तक पिछले साल के 36% से बढ़कर 54% हो गया।

एलसीआर में हुआ स्ट्रांग

बैंक का लिक्विडिटी कवरेज रेशों (LCR) स्ट्रांग रहा। दिसंबर 2023 के क्वाटर एंडिंग में यह 150 फीसदी था, जो मार्च 2023 के अंत तक पिछले क्वाटर में 130 फीसदी से अधिक था।

डिस्क्लेमर: stock market news पर दी गई राय एक्सपर्ट की निजी राय होती है। वेबसाइट या मैनेजमेंट इसके लिए जिम्मेदार नहीं है। यूजर्स को stock market news की सलाह है कि निवेश से जुड़ा कोई भी फैसला लेने से पहले सर्टिफाइड एक्सपर्ट की सलाह लें।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top