Uncategorized

7 दिन से रॉकेट बना है यह शेयर, कंपनी बांटेगी डिविडेंड, अब 7 मई का दिन अहम

 

Hindustan Zinc share: सप्ताह के आखिरी कारोबारी दिन यानी शुक्रवार को शेयर बाजार में हाहाकार मच गया। ट्रेडिंग के दौरान सेंसेक्स करीब 1400 अंक से ज्यादा टूट गया। इस बिकवाली वाले माहौल में हिंदुस्तान जिंक लिमिटेड के शेयरों की तूफानी तेजी बरकरार है। शुक्रवार को लगातार सातवें कारोबारी दिन शेयर में 7 प्रतिशत से अधिक की तेजी दर्ज की गई। ट्रेडिंग के दौरान शेयर 464 रुपये तक पर पहुंच गया। यह शेयर के 53 हफ्ते का हाई है। इस शेयर में 2024 में अब तक करीब 44 फीसदी की तेजी आ चुकी है।

डिविडेंड देगी कंपनी

हाल ही में कंपनी ने स्टॉक एक्सचेंज को एक नोटिस में कहा कि वह 7 मई को डिविडेंड की घोषणा करेगी, जिसकी रिकॉर्ड तारीख 15 मई तय की गई है। कंपनी ने कहा-वित्तीय वर्ष 2024-25 के लिए इक्विटी शेयरों पर अंतरिम डिविडेंड पर विचार करने और मंजूरी के लिए कंपनी के निदेशक मंडल की बैठक मंगलवार, 7 मई 2024 को प्रस्तावित है। FY24 में कंपनी ने दो बार डिविडेंड का ऐलान किया। इस दौरान जुलाई 2023 में 7 रुपये प्रति शेयर और दिसंबर में 6 रुपये प्रति शेयर डिविडेंड की घोषणा की गई है। FY23 में कंपनी ने 75.5 रुपये प्रति शेयर के फाइनल डिविडेंड की घोषणा की।

कैसे रहे तिमाही नतीजे

वेदांता समूह की कंपनी हिंदुस्तान जिंक लिमिटेड ने आपूर्ति की तुलना में धीमी मांग वृद्धि के बीच मार्च तिमाही के दौरान प्रॉफिट में 21% की सालाना गिरावट दर्ज की। यह प्रॉफिट 2,038 करोड़ रुपये रह गया। तिमाही राजस्व 12% गिरकर 7,285 करोड़ रुपये हो गया, जबकि एबिटा 14% गिरकर 3,637 करोड़ रुपये हो गया।

सरकार बेचेगी हिस्सेदारी

सरकार वेदांता समूह की कंपनी हिंदुस्तान जिंक में अपनी हिस्सेदारी बिक्री पेशकश (ओएफएस) के जरिए बेचने के लिए प्रतिबद्ध है। सरकार, हिंदुस्तान जिंक में सबसे बड़ी अल्पांश शेयरधारक है। उसके पास कंपनी में 29.54 प्रतिशत हिस्सेदारी है।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top