Markets

Q4 Result के बाद आज 8% उछला स्टॉक, एक साल में दिया 150% का रिटर्न, क्या आपके पोर्टफोलियो में है ये शेयर?

शुक्रवार को भारतीय शेयर बाजार में काफी उतार-चढ़ाव देखने को मिला है। अमेरिकी अर्थव्यवस्था के ताजा आंकड़ों ने धीमी गति का संकेत दिया है, जिससे यह अनुमान लगाया जा रहा है कि फेडरल रिजर्व इस साल ब्याज दरों में कटौती करना शुरू कर सकता है। इसी बीच एग्रो-कमोडिटी सेक्टर की लीडिंग कंपनी सकुमा एक्सपोर्ट्स ने वित्त वर्ष 2024 के नतीजे जारी किए।

मुनाफे में इजाफा

सकुमा एक्सपोर्ट्स की आय 68.75% बढ़कर 2140 करोड़ रुपये हो गई। स्ट्रेटेजिक पहलों और बाजार में पैठ बनाने की वजह से यह वृद्धि हुई है। मुनाफे में भी 42.49% की बढ़त के साथ कंपनी का नेट प्रॉफिट 39.97 करोड़ रुपये रहा। प्रति शेयर आय (EPS) 87.50% बढ़कर 1.70 रुपये हो गई। यह स्ट्रॉन्ग परफॉर्मेंस और लागत मैनेजमेंट का नतीजा है।

स्थिति मजबूत

कंपनी ने चीनी, दाल, मक्का, कपास और चावल जैसे अलग-अलग प्रोडक्ट्स के साथ बाजार में अपनी स्थिति मजबूत की है। इससे अलग-अलग अवसरों का फायदा उठाते हुए खतरा कम किया जा सकता है। इथेनॉल प्लांट में निवेश और अंतरराष्ट्रीय बाजारों में अपने कामों का विस्तार करने जैसी स्ट्रेटेजिक पहल की हैं। ये पहल कंपनी की लॉन्ग-टर्म विकास और स्थिरता के प्रति कमिटमेंट को रेखांकित करती हैं।

लगातार बढ़ रहा सकुमा का शेयर प्राइस

शेयर बाजार की उतार-चढ़ाव के बावजूद, सकुमा एक्सपोर्ट्स का परफॉर्मेंस मजबूत बना हुआ है। इसका स्टॉक लगातार बढ़ रहा है, जो एक मजबूत तेजी का संकेत देता है। हायर ट्रेडिंग वॉल्यूम इंवेस्टर की एक्टिव पार्टिसिपेशन को दर्शाती है। टेक्निकल दृष्टिकोण से देखें तो, सकुमा एक्सपोर्ट्स का शेयर लगातार शॉर्ट, मीडियम और लॉन्ग टर्म मूविंग एवरेज से ऊपर कारोबार कर रहा है। शुक्रवार 31 मई को एक दिन में ही स्टॉक 8 फीसदी चढ़ा है और एक साल में 150% से ज्यादा का रिटर्न दिया है।

सकुमा एक्सपोर्ट्स का मजबूत ट्रैक रिकॉर्ड

चीनी की कम कीमतों से आय में कमी चिंताजनक लग सकती है, लेकिन यह वास्तव में कंपनी के लिए लाभदायक है। कम कीमतों पर कच्चा माल खरीदकर चीनी बनाने से मुनाफा मार्जिन बढ़ता है। यह बाजार के अनुकूल ढलने की कंपनी की क्षमता को दर्शाता है। शेयरहोल्डर वैल्यू के टर्म में, सकुमा एक्सपोर्ट्स के पास डिविडेंड पेआउट का एक मजबूत ट्रैक रिकॉर्ड है, जो अपने इंवेस्टर्स को लगातार रिटर्न प्रदान करता है। वित्त वर्ष 2023-24 के लिए, कंपनी ने प्रूडेंट डिविडेंड पॉलिसी बनाए रखते हुए शेयरहोल्डर्स को पुरस्कृत करने की अपनी कमिटमेंट को प्रदर्शित करते हुए 5% के फाइनल डिविडेंड की सिफारिश की है।

डिस्क्लेमर: stock market news पर दी गई राय एक्सपर्ट की निजी राय होती है। वेबसाइट या मैनेजमेंट इसके लिए जिम्मेदार नहीं है। यूजर्स को stock market news की सलाह है कि निवेश से जुड़ा कोई भी फैसला लेने से पहले सर्टिफाइड एक्सपर्ट की सलाह लें।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top