Markets

Bajaj Finance का शेयर 7% तक भागा, दो प्रोडक्ट पर RBI के प्रतिबंध हटाने का असर; ब्रोकरेज का भरोसा बढ़ा

Bajaj Finance Share Price: नॉन बैंकिंग फाइनेंशियल कंपनी बजाज फाइनेंस के शेयर में 3 मई को 7 प्रतिशत से ज्यादा की तेजी दिखी। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने बजाज फाइनेंस के दो प्रोडक्ट्स ईकॉम और ऑनलाइन डिजिटल ‘इंस्टा EMI कार्ड’ पर रोक को तत्काल प्रभाव से हटा दिया है। इसके चलते शेयर को लेकर पॉजिटिविटी बढ़ी है और खरीद हो रही है। बजाज फाइनेंस का शेयर सुबह बीएसई पर बढ़त के साथ 7350 रुपये पर खुला। कुछ ही देर में यह पिछले बंद भाव से 7.5 प्रतिशत तक चढ़ा और 7400 रुपये के हाई को छू गया।

अगर Bajaj Finance शेयर दिन में 10 प्रतिशत तक उछलता है तो 7,569.10 रुपये पर अपर सर्किट लग जाएगा। शेयर के लिए लोअर प्राइस बैंड 10 प्रतिशत सर्किट लिमिट के साथ 6,192.90 रुपये पर है। 2 मई को बजाज फाइनेंस की ओर से शेयर बाजारों को बताया गया कि RBI की ओर से प्रतिबंध हटा लिए जाने के बाद वह अब EMI कार्ड जारी करने सहित ईकॉम और ऑनलाइन डिजिटल ‘इंस्टा EMI कार्ड’ बिजनेस सेगमेंट में लोन की मंजूरी और डिस्बर्सल फिर से शुरू करेगी।

RBI की रोक की क्या थी वजह

RBI ने 15 नवंबर 2023 को Bajaj Finance को ईकॉम और इंस्टा EMI कार्ड के तहत लोन की मंजूरी और डिस्बर्सल रोकने के लिए कहा था। इसके बाद कंपनी ने कस्टमर्स को एग्जिस्टिंग मेंबर आइडेंटिफिकेशन (EMI) कार्ड जारी करना अस्थायी तौर पर रोक दिया। RBI की ओर से कार्रवाई, RBI के डिजिटल लेंडिंग दिशानिर्देशों के मौजूदा प्रावधानों का पालन न करने, विशेष रूप से इन दो लेंडिंग प्रोडक्ट्स के तहत बॉरोअर्स को ‘की फैक्ट स्टेटमेंट्स’ जारी न करने और कंपनी की ओर से मंजूर अन्य डिजिटल लोन्स के मामले में जारी किए गए ‘की फैक्ट स्टेटमेंट्स’ में कमियां होने के कारण की गई थी।

25 अप्रैल को, बजाज फाइनेंस ने जनवरी-मार्च 2024 के वित्तीय नतीजों की घोषणा करते हुए एक बयान में कहा था कि भारतीय रिजर्व बैंक की ओर से ईकॉम और ‘इंस्टा EMI कार्ड’ पर कारोबारी प्रतिबंध लगाए जाने के बाद उसने जरूरी बदलाव किए हैं। साथ ही कंपनी ने केंद्रीय बैंक से कारोबारी प्रतिबंधों की समीक्षा करने का अनुरोध किया है।

ब्रोकरेज का क्या है रुख

RBI के प्रतिबंध हटा लेने के बाद जेफरीज ने बजाज फाइनेंस शेयर के लिए ‘बाय’ रेटिंग दी है और टारगेट प्राइस 9,260 रुपये प्रति शेयर रखा है। यह शेयर के 2 मई को बीएसई पर बंद भाव से 34.5 प्रतिशत ज्यादा है। ब्रोकरेज का कहना है कि भारतीय रिजर्व बैंक के फैसले से बजाज फाइनेंस के बिजनेस और ग्रोथ में सुधार होगा। सिटी ने शेयर के लिए ‘बाय’ रेटिंग बरकरार रखते हुए 8,675 रुपये प्रति शेयर का टारगेट प्राइस दिया है। Emkay के एनालिस्ट्स ने का कहना है कि प्रतिबंध हटने से कंपनी ज्यादा कस्टमर जोड़ सकेगी और फीस से आय बेहतर होगी। ब्रोकरेज ने ‘बाय’ रेटिंग दोहराते हुए 9,000 रुपये प्रति शेयर का टारगेट प्राइस दिया है।

Disclaimer: stock market news पर दिए गए सलाह या विचार एक्सपर्ट/ब्रोकरेज फर्म के अपने निजी विचार होते हैं। वेबसाइट या मैनेजमेंट इसके लिए उत्तरदायी नहीं है। यूजर्स को stock market news की सलाह है कि कोई भी निवेश निर्णय लेने से पहले हमेशा सर्टिफाइड एक्सपर्ट की सलाह लें।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top