Markets

Indian Oil के शेयरों ने कमजोर नतीजे के बावजूद दिखाया जोश, एक्सपर्ट्स का ये है रुझान

Indian Oil Share Price: कच्चे तेल में तेज गिरावट के चलते आज इंडियन ऑयल के शेयरों ने आज काफी जश्न मनाया। मार्च 2024 तिमाही के कमजोर नतीजे के बावजूद इसके शेयर आज BSE पर इंट्रा-डे में तीन फीसदी से अधिक उछल गए। हालांकि घरेलू ब्रोकरेज फर्म कोटक इंस्टीट्यूशनल इक्विटीज इसे लेकर पॉजिटिव नहीं दिख रहा है और इसका मानना है कि चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही इंडियन ऑयल के लिए फीकी रह सकती है। आज शेयरों के चाल की बात करें तो इंडियन ऑयल के शेयर इंट्रा-डे में 3.28 फीसदी उछलकर 174.50 रुपये पर पहुंच गए। मुनाफावसूली के चलते दिन के आखिरी में यह हल्का नरम होकर 2.60 फीसदी की बढ़त के साथ 173.35 रुपये के भाव पर बंद हुए हैं।

Indian Oil की कैसी है कारोबारी सेहत

कच्चे तेल के भाव तीन दिनों में 7 फीसदी गिरकर 84 डॉलर प्रति बैरल से नीचे आ गए हैं। इसके अलावा अमेरिका कच्चे तेल की आवक बढ़ा रहा है और मिडिल ईस्ट में भी स्थिति सामान्य होने के आसार दिख रहे हैं। इस कारण कमजोर नतीजे के बावजूद इंडियन ऑयल के शेयरों ने उड़ान भरी। अब अगर इंडियन ऑयल के कारोबारी सेहत की बात करें तो मार्च 2024 तिमाही में कंपनी का शुद्ध मुनाफा 49 फीसदी गिरकर 5,487.92 करोड़ रुपये पर आ गया। इसका ग्रॉस मार्जिन भी इंवेंटरी में बदलाव, कमजोर कोर रिफाइन्ंग और कमजोर मार्केटिंग कॉन्ट्रिब्यूशन के चलते गिरकर 25800 करोड़ रुपये पर आ गया। मिडिल ईस्ट में बढ़ते टेंशन के चलते ब्रोकरेज कोटक का अनुमान था कि इंडियन ऑयल को हर बैरल पर करीब 1 डॉलर का आकस्मिक मुनाफा होगा लेकिन रिफाइनिंग में इसे 2.2 डॉलर का घाटा ही हुआ।

 

ब्रोकरेज का क्या है रुझान?

कोटक ने इंडियन ऑयल के EBITDA अनुमान में कटौती, कर्ज बढ़ने के आसार और मार्च तिमाही के अनुमान से कमजोर नतीजे के चलते जून तिमाही के भी कमजोर रहने का अनुमान लगाया है। कोटक ने चालू वित्त वर्ष में इसके EBITDA के अनुमान में 9 फीसदी की कटौती की है। ब्रोकरेज ने इसे फिर से सेल रेटिंग दी है और टारगेट प्राइस भी घटाकर 115 रुपये से 105 रुपये कर दिया है। हालांकि एक और ब्रोकरेज Emkay Global का मानना है कि चुनाव के बाद तेल कंपनियों के कारोबार में सुधार दिख सकता है। इसके चलते ब्रोकरेज ने इसकी ऐड रेटिंग को बरकररार रखते हुए 180 रुपये का टारगेट प्राइस फिक्स किया है। ब्रोकरेज नुवामा के मुताबिक पिछली कुछ तिमाहियों में इंडियन ऑयल की शानदार ग्रोथ के चलते इसका वैल्यूएशन अब काफी हाई हो चुका है और अब मौजूदा वैल्यूएशन पर निवेश से अधिक मुनाफे की गुंजाइश नहीं है। नुवामा ने इसे 151 रुपये के टारगेट प्राइस पर रिड्यूस रेटिंग दी है।

डिस्क्लेमर: stock market news पर दिए गए सलाह या विचार एक्सपर्ट/ब्रोकरेज फर्म के अपने निजी विचार होते हैं। वेबसाइट या मैनेजमेंट इसके लिए उत्तरदायी नहीं है। यूजर्स को stock market news की सलाह है कि कोई भी निवेश निर्णय लेने से पहले हमेशा सर्टिफाइड एक्सपर्ट की सलाह लें।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top