Markets

Trade setup for today: 22500 की बाधा पार होने पर निफ्टी छू सकता है नया हाई, 22300 के स्तर पर दिख रहा सपोर्ट

Trade setup : बाजार 61.8 फीसदी फाइबोनैचि रिट्रेसमेंट के अहम रजिस्टेंस लेवल और एक बियरिश गैप (15 अप्रैल को बनाया गया) तक पहुंच गया है। ये निफ्टी 50 पर 22,400 के स्तर पर स्थित है। 24 अप्रैल को बाजार में लगातार चौथे दिन तेजी जारी रही। मार्केट एक्सपर्ट्स का कहना है कि निफ्टी के लिए ऊपरी स्तरों पर 22,450-22,500 के जोन में रजिस्टेस दिख रहा है। ऐसे में अगर निफ्टी 22,500 अंक से ऊपर बंद होता है तो आने वाले सत्रों में निफ्टी में तेजी बढ़ सकती है और ये नई ऊंचाई हासिल कर सकता है। वहीं, नीचे की तरफ इसके लिए 22,300 के स्तर पर सपोर्ट दिख रहा है। बाजार जानकारों का ये भी कहना कि जब तक निफ्टी 22,500 से नीचे कारोबार करता रहेगा तब तक इसमें कंसोलीडेशन जारी रहने की संभावना है।

यहां आपको कुछ ऐसे आंकड़े दे रहे हैं जिनके आधार पर आपको मुनाफे वाले सौदे पकड़ने में आसानी होगी।

Nifty के लिए की सपोर्ट और रजिस्टेंस लेवल

 

निफ्टी के लिए पहला रजिस्टेंस 22,456 और उसके बाद दूसरे बड़े रजिस्टेंस 22,478 और 22,513 पर स्थित हैं। अगर इंडेक्स नीचे की तरफ रुख करता है तो 22,386 फिर 22,364 और 22,329 पर इसको सपोर्ट मिल सकता है।

बैंक निफ्टी

निफ्टी बैंक के लिए पहला रजिस्टेंस 48,238 और उसके बाद दूसरे बड़े रजिस्टेंस 48,289 और 48,372 पर स्थित हैं। अगर इंडेक्स नीचे की तरफ रुख करता है तो 48,072 फिर 48,020 और 47,937 पर इसको सपोर्ट मिल सकता है।

कॉल ऑप्शन डेटा

मंथली बेसिस पर 22,500 की स्ट्राइक पर 1.27 करोड़ कॉन्ट्रैक्ट का अधिकतम कॉल ओपन इंटरेस्ट देखने को मिला है जो आगे आने वाले कारोबारी सत्रों में अहम रजिस्टेंस लेवल का काम करेगा। 22,500 की स्ट्राइक पर सबसे ज्यादा काल राइटिंग देखने को मिली। इस स्ट्राइक पर 34.55 लाख कॉन्ट्रैक्ट जुड़े। 22,300 की स्ट्राइक पर सबसे ज्यादा कॉल अनवाइंडिंग देखने को मिली।

पुट ऑप्शन डेटा

22,000 की स्ट्राइक पर 98.81 लाख कॉन्ट्रैक्ट का अधिकतम पुट ओपन इंटरेस्ट देखने को मिला है जो आने वाले कारोबारी सत्रों में अहम सपोर्ट लेवल का काम करेगा। 22,400 की स्ट्राइक पर पुट राइटिंग देखने को मिली। इस स्ट्राइक पर 32.93 लाख कॉन्ट्रैक्ट जुड़े। 21,500 की स्ट्राइक पर सबसे ज्यादा पुट अनवाइंडिंग देखने को मिली।

 

34 स्टॉक्स में दिखा लॉन्ग बिल्ड-अप

ओपन इंटरेस्ट में बढ़त के साथ ही कीमतों में भी होने वाली बढ़त से आमतौर पर लॉन्ग पोजीशन बनने का अंदाजा लगाया जाता है। ओपन इंटरेस्ट फ्यूचर परसेंटेज के आधार पर पिछले कारोबारी दिन 34 शेयरों में लॉन्ग बिल्ड-अप देखने को मिला। इनमें Hindustan Copper, Exide Industries, Metropolis Healthcare, LIC Housing Finance और Can Fin Homes के नाम शामिल हैं।

हाई डिलीवरी प्रतिशत वाले स्टॉक

हाई डिलीवरी प्रतिशत से पता चलता है कि निवेशक स्टॉक में रुचि दिखा रहे हैं। ज़ी एंटरटेनमेंट एंटरप्राइजेज, डाबर इंडिया, ब्रिटानिया इंडस्ट्रीज, सन फार्मास्युटिकल इंडस्ट्रीज और एलटीआईमाइंडट्री में एफएंडओ शेयरों में सबसे ज्यादा डिलीवरी देखने के मिली है।

56 स्टॉक्स में लॉन्ग बिल्ड-अप

56 शेयरों में लॉन्ग बिल्ड-अप देखने को मिला है जिसमें यूनाइटेड ब्रुअरीज, स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया, चंबल फर्टिलाइजर्स एंड केमिकल्स, आयशर मोटर्स और बायोकॉन शामिल हैं। ओपन इंटरेस्ट (ओआई) और कीमत में बढ़त लॉन्ग बिल्ड-अप बनने का संकेत देती है।

32 स्टॉक्स में दिखी लॉन्ग अनवाइंडिंग

ओपन इंटरेस्ट में गिरावट के साथ ही कीमतों में भी होने वाली गिरावट से आमतौर पर लॉन्ग अनवाइंडिंग का अंदाजा लगाया जाता है। ओपन इंटरेस्ट फ्यूचर परसेंटेंज के आधार पर पिछले कारोबारी दिन जिन 32 शेयरों में सबसे ज्यादा लॉन्ग लॉन्ग अनवाइंडिंग देखने के मिली उनमें Apollo Tyres, Max Financial Services, Zee Entertainment Enterprises, Oberoi Realty और Exide Industries के नाम शामिल हैं।

30 स्टॉक्स में दिखा शॉर्ट बिल्ड-अप

ओपन इंटरेस्ट में बढ़त के साथ ही कीमतों में भी होने वाली गिरावट से आमतौर पर शॉर्ट बिल्ड-अप का अंदाजा लगाया जाता है। ओपन इंटरेस्ट फ्यूचर परसेंटेंज के आधार पर पिछले कारोबारी दिन जिन 30 शेयरों में सबसे ज्यादा शॉर्ट बिल्ड-अप देखने को मिला उनमें Coromandel International, ICICI Prudential Life Insurance Company, Tata Consumer Products, Atulऔर M&M Financial Services के नाम शामिल हैं।

66 स्टॉक्स में दिखी शॉर्ट कवरिंग

ओपन इंटरेस्ट में गिरावट के साथ ही कीमतों में होने वाली बढ़त से आमतौर पर शॉर्ट कवरिंग का अंदाजा लगाया जाता है। ओपन इंटरेस्ट फ्यूचर परसेंटेंज के आधार पर पिछले कारोबारी दिन जिन 66 शेयरों में सबसे ज्यादा शॉर्ट कवरिंग देखने को मिली उनमें Voltas, L&T Technology Services, Dr Lal PathLabs, Bata India और Hindustan Copper के नाम शामिल हैं।

 

पुट कॉल रेशियो

निफ्टी पुट कॉल रेशियो (पीसीआर) इक्विटी बाजार के मूड का इंडीकेटर होता है। निफ्टी पुट कॉल रेशियो 24 अप्रैल को गिरकर 1.04 हो गया जो पिछले सत्र में 1.06 था। बता दें कि 1 के ऊपर का पीसीआर इस बात का संकेत होता है कि ट्रेडर्स कॉल की तुलना में पुट ऑप्शन ज्यादा खरीद रहे हैं, जो आम तौर पर मंदी की भावना में बढ़त का संकेत होता है।

डिस्क्लेमर: दिए गए विचार एक्सपर्ट के अपने निजी विचार होते हैं। वेबसाइट या मैनेजमेंट इसके लिए उत्तरदाई नहीं है। यूजर्स  को सलाह है कि कोई भी निवेश निर्णय लेने से पहले सर्टिफाइड एक्सपर्ट की सलाह लें।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top