Business

Horlics नहीं रही ‘हेल्दी फूड ड्रिंक’! इस कारण Hindustan Unilever ने बदल दी कैटेगरी

हॉर्लिक्स (Horlics) अब हेल्थ फूड ड्रिंक्स नहीं रह गया बल्कि इसे फंक्शनल न्यूट्रिशनल ड्रिंक के तौर पर जाना जाएगा। हिंदुस्तान यूनीलीवर ने अपने ‘हेल्थ फूड ड्रिंक्स’ (Health Food Drinks) कैटेगरी का नाम बदल दिया है। अब यह फंक्शनल न्यूट्रीशनल ड्रिंक्स (FND) हो गया है। एचयूएल ने यह फैसला मिनिस्ट्री ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री के उस फैसले के बाद लिया है जिसमें मिनिस्ट्री ने ई-कॉमर्स वेबसाइट्स को अपने प्लेटफॉर्म पर से हेल्दी ड्रिंक्स कैटेगरी से ड्रिंक्स और बेवरेजेज हटाने को कहा था। अब एचयूएल ने हेल्थ फूड ड्रिंक्स कैटेगरी का नाम बदलकर फंक्शन न्यूट्रीशनल ड्रिंक्स (FND) किया है और इसे लेकर कंपनी चीफ फाइनेंशियल ऑफिसर रितेश तिवारी का कहना है कि यह इस कैटेगरी को कहने का बेहतर तरीका है।

ग्रोथ की तगड़ी गुंजाइश

रितेश का कहना है कि एफएनडी कैटेगरी में अभी कंपनियों की पहुंच अधिक नहीं हो पाई है तो इसमें ग्रोथ की काफी गुंजाइश है। एचयूएल की स्ट्रैटेजी को लेकर रितेश ने कहा कि हिंदुस्तान यूनीलीवर का फोकस ग्राहकों की संख्या बढ़ाने, यूजेज बढ़ाने और कंज्यूमर्स को अधिक बेनेफिट्स देने का है। रितेश के मुताबिक इसकी एफएनडी की प्रीमियम रेंज में ज्यादा बेहतर ग्रोथ की गुंजाइश है जिसमें डायबिटीज और महिलओं के हेल्थ से जुड़े प्रोडक्ट्स आते हैं।

Bournvita के चलते बदलनी पड़ी कैटेगेरी

हाल ही में नेशनल कमीशन फॉर प्रोटेक्शन ऑफ चाइल्ड राइट्स (NCPCR) ने हाल ही में कहा था कि फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड्स एक्ट, 2006 के तहत हेल्थ ड्रिंक्स की कोई परिभाषा नहीं है। इस महीने की शुरुआत में फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया (FSSAI) ने सभी ई-कॉमर्स वेबसाइट्स को डेयरी, सीरेल या माल्ट वाली बेवरेजेज को हेल्थ ड्रिंक या एनर्जी ड्रिंक की कैटेगरी में रखने से मना किया था। FSSAI का कहना है कि गलत टर्म का इस्तेमाल करने से ग्राहक गुमराह हो सकते हैं और ऐसे में सभी वेबसाइट्स को या तो इसे हटाने या विज्ञापनों को सही करने को कहा गया। कानून की बात करें फूड लॉ में हेल्थ ड्रिंक को परिभाषित नहीं किया गया है और एनर्जी ड्रिंक सिर्फ फ्लेवर्ड वाटर-बेस्ड ड्रिंक्स है। यह सब तब हुआ, जब मोंडालेज इंडिया की बोर्नविटा में एक साल पहले सूगल लेवल काफी हाई पाया गया।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top