Markets

Reliance Industries के चौथी तिमाही के नतीजों से मार्केट खुश, ब्रोकरेज फर्मों ने बढ़ाएं स्टॉक के टारगेट प्राइस

Moneycontrol - Hindi Business News

Reliance Industries के चौथी तिमाही के नतीजे मार्केट की उम्मीद से बेहतर रहे। कंपनी ने 21,243 करोड़ रुपये मुनाफा कमाया है। इसमें कंपनी के ऑयल-टू-केमिकल (O2C) बिजनेस का बड़ा हाथ रहा। इसके अलावा ऑयल एंड गैस, रिटेल और जियो सेगमेंट का प्रदर्शन भी अच्छा रहा। रिलायंस ने अपने नेट डेट (शुद्ध कर्ज) को कम किया है, जिससे इनवेस्टर्स का भरोसा बढ़ा है। कंपनी का फ्री कैश फ्लो पॉजिटिव है। एनालिस्ट्स का कहना है कि रिलायंस को अपने नए एनर्जी बिजनेस से अगले चरण की ग्रोथ हासिल करने में मदद मिलेगी।

रिलायंस इंडस्ट्रीज के नतीजे आने के बाद मॉर्गन स्टेनली ने कंपनी के स्टॉक पर अपनी ‘ओवरवेट’ रेटिंग बनाए रखी है। उसने इसका टारगेट प्राइस 3,046 रुपये रखा है। कंपनी का कंसॉलिडेटेड EBITDA चौथी तिमाही में 42,500 करोड़ रुपये रहा। यह एक साल पहले के मुकाबले 14.3 फीसदी ज्यादा है। यह मार्केट के अनुमान से भी ज्यादा है। कंपनी कहा है कि 31 मार्च को उस पर 14 अरब डॉलर का शुद्ध कर्ज था। यह एक साल पहले के मुकाबले 8 फीसदी कम है। Bernstein ने इसे पॉजिटिव बताया है।

Reliance Jio का प्रदर्शन भी उम्मीद से बेहतर रहा। O2C सेगमेंट के मुनाफे में अच्छी वृद्धि देखने को मिली। इसमें रिफाइनिंग का बड़ा हाथ है। प्रमुख बिजनेस वर्टिकल्स में कंपनी का प्रदर्शन अच्छा रहा है। Bernstein ने इस स्टॉक पर अपनी ‘आउटपरफॉर्म’ रेटिंग बनाए रखी है। उसने टारगेट प्राइस 3,160 रुपये दिया है। नुवामा इंस्टीट्यूशन इक्विटीज ने कहा है कि RIL का स्ट्रेंथ ग्लोबल स्केल पर बिजनेसेज बनाने में है। इसके अलावा कॉम्पलेक्स और ज्यादा कैपिटल वाले प्रोजेक्ट्स को सही तरीके से जमीन पर उतारने में भी कंपनी को महारत हासिल है।

नुवामा ने कहा है कि RIL की यह ताकत फायदेमंद साबित होगी, क्योंकि कंपनी सभी सेगमेंट्स में बड़ा इनवेस्टमेंट कर रही है। इस ब्रोकरेज फर्म ने Jio और Retail की वैल्यूएशन बढ़ाई है। उसका कहना है कि दोनों बिजनेसेज के लिए काफी संभावनाएं हैं। नुवामा मुख्य O2C बिजनेस को लेकर भी पॉजिटिव है। उसने इस स्टॉक को ‘बाय’ रेटिंग यानी खरीदने की सलाह दी है। उसने इसके लिए 3,500 रुपये टारगेट प्राइस दिया है।

उसने अपनी रिपोर्ट में कहा है, “एशिया में रिफाइनिंग मार्जिन बढ़ने की उम्मीद है, क्योंकि पश्चिम से लेकर पूर्व तक रीजनल रिफाइनिंग के डायनेमिक्स में बड़ा बदलाव आया है। यह रिलायंस जैसे कॉम्पलेक्स रिफाइनर के लिए फायदेमंद है। रिलायंस पूंजीगत खर्च की साइकिल करीब पूरी कर चुकी है। इसने पेटकोस गैसीफिकेशन, ऑफ-गैस क्रैकर्स और टेलीकॉम जैसे विश्व-स्तरीय प्रोजेक्ट में निवेश किया है। आने वाले महीनों में इनका कंपनी की ग्रोथ में योगदान होगा।”

Emkay Global ने भी रिलायंस इंडस्ट्रीज के अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद जताई है। उसने इस स्टॉक में निवेश बढ़ाने की सलाह दी है। उसने इसका टारगेट प्राइस बढ़ाकर 3,200 रुपये कर दिया है। इस ब्रोकरेज फर्म को जियो के टैरिफ बढ़ाने की उम्मीद है। उसने FY25-26 में कमाई के अनुमान को 2-5 फीसदी तक बढ़ा दिया है। उसने शेयरों का टारगेट प्राइस 8 फीसदी तक बढ़ाया है। जेफरीज ने रिलायंस के स्टॉक को खरीदने की अपनी सलाह बनाए रखी है। उसने इसका टारगेट प्राइस बढ़ाकर 3,380 रुपये कर दिया है।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top