Markets

Bouns Shares: एक साल में 462% रिटर्न, अब शेयरधारकों को मुफ्त शेयर देने की तैयारी में कंपनी

Moneycontrol - Hindi Business News

Inox Wind Shares Price: आईनॉक्स विंड अपने शेयरधारकों को बोनस शेयर (Bonus Share) जारी कर सकती है। कंपनी ने शेयर बाजारों को भेजी एक सूचना में बताया कि उसके बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स की आगामी 25 अप्रैल को बैठक होगी। इस बैठक में बोनस शेयर जारी किए जाने पर विचार किया जाएगा। अगर ऐसा हुआ तो यह पहली बार होगा, जब कंपनी शेयरधारकों को बोनस शेयर जारी करेगी। बैठक में बोनस प्रस्तावित बोनस इश्यू के लिए रिकॉर्ड डेट (Record Date) भी तय किया जाएगा। इस खबर के बाद आईनॉक्स विंड के शेयर मंगलवार को कारोबार के दौरान 3 फीसदी तक उछल गए थे।

बता दें कंपनियां आमतौर पर अपने फ्री रिजर्व का लाभ उठाने के लिए बोनस शेयर जारी करते हैं। इससे इन कंपनियों का अर्निंग प्रति शेयर (EPS) और पेड-अप कैपिटल दोनों बढ़ जाता है। वहीं रिजर्व्स में कमी आ सकती है। शेयरहोल्डरों को ये शेयर बिना किसी अतिरिक्त लागते के जारी किए जाते हैं। ऐसे में इन्हें कई बार फ्री शेयर भी कहते हैं।

पिछले साल, आईनॉक्स विंड के बोर्ड ने आईनॉक्स विंड एनर्जी को आईनॉक्स विंड में मिलाने की योजना को मंजूरी दी थी। आईनॉक्स विंड एनर्जी के शेयरधारकों को प्रत्येक 10 शेयरों के लिए आईनॉक्स विंड के 158 शेयर मिले थे। इसके अलावा, आईनॉक्स विंड एनर्जी के 10 शेयर वारंट को भी ₹847 प्रति शेयर के हिसाब से जारी किया था।

आईनॉक्स विंड को हाल ही में हीरो फ्यूचर एनर्जीज (Hero Future Energies) से 210 मेगावाट क्षमता वाले विंड टरबाइन जनरेटर (WTG) की सप्लाई का ऑर्डर मिला है। यह इसकी 3 मेगावाट विंड टरबाइन सीरीज के लिए एक रिपीट ऑर्डर था।

आईनॉक्स विंड के शेयरों ने पिछले 12 महीनों में 462% का शानदार मल्टीबैगर रिटर्न दिया है। हालांकि 2024 में इसका प्रदर्शन उतार-चढाव भरा है और इस साल अबतक यह सिर्फ 13 फीसदी चढ़ा है। दरअसल पिछले महीने एक रिपोर्ट आई थी कि भारत सरकार, एनर्जी कंपनियों को विंड पावर कैपिसिटी बेचने के लिए लिए ‘रिवर्स नीलामी’ को वापस लाने पर विचार कर रही है।

इस रिपोर्ट के बाद आईनॉक्स विंड इसकी प्रतिद्वंदी सुजलॉन एनर्जी (Suzlon Energy) और दूसरी समकक्ष कंपनियों के शेयरों तगड़ी गिरावट देखने को मिली थी। आईनॉक्स विंड के शेयर दोपहर 1 बजे के करीब को 0.15% फीसदी की तेजी के साथ ₹593.35 पर कारोबार कर रहे थे

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top