Uncategorized

हॉन्गकॉन्ग में MDH और एवरेस्ट मसाले पर बैन: एपल भारत में 5 लाख लोगों को नौकरी देगा, सरकार ने ₹23.37 लाख करोड़ का डायरेक्ट-टैक्स वसूला

हॉन्गकॉन्ग में MDH और एवरेस्ट मसाले पर बैन:  एपल भारत में 5 लाख लोगों को नौकरी देगा, सरकार ने ₹23.37 लाख करोड़ का डायरेक्ट-टैक्स वसूला

 

कल की बड़ी खबर MDH और एवरेस्ट मसाले से जुड़ी रही। हॉन्गकॉन्ग ने MDH प्राइवेट लिमिटेड और एवरेस्ट फूड प्रोडक्ट्स लिमिटेड के करी मसालों की सेल पर बैन लगा दिया है।

 

दोनों कंपनियों के इन प्रोडक्ट्स में कार्सिनोजेनिक पेस्टिसाइड एथिलीन ऑक्साइड की ज्यादा मात्रा होने के कारण यह फैसला लिया गया।

वहीं, आईफोन बनाने वाली कंपनी एपल अगले 3 साल में भारत में 5 लाख लोगों को नौकरी दे सकती है। ये नौकरियां वेंडर्स और कंपोनेंट्स सप्लायर्स के जरिए जनरेट होंगी।

कल की बड़ी खबरों से पहले आज के प्रमुख इवेंट, जिन पर रहेगी नजर…

  • शेयर मार्केट में आज सोमवार (22 अप्रैल) को तेजी देखने को मिल सकती है।
  • वोडाफोन के FPO में निवेश करने का आखिरी दिन रहेगा।
  • जीप रेंगलर SUV का फेसलिफ्ट मॉडल लॉन्च करेगी।
  • रिलायंस अपनी चौथी तिमाही (जनवरी-मार्च) के नतीजे जारी करेगी।
  • पेट्रोल-डीजल के दाम में कोई बदलाव नहीं हुआ है।

अब कल की बड़ी खबरें…

1. हॉन्गकॉन्ग ने एवरेस्ट और MDH मसाले पर बैन लगाया: ​​दोनों कंपनियों के करी मसालों में पेस्टिसाइड की मात्रा ज्यादा, इससे कैंसर का खतरा

हॉन्गकॉन्ग ने MDH प्राइवेट लिमिटेड और एवरेस्ट फूड प्रोडक्ट्स लिमिटेड के करी मसालों की सेल पर बैन लगा दिया है। दोनों कंपनियों के इन प्रोडक्ट्स में कार्सिनोजेनिक पेस्टिसाइड एथिलीन ऑक्साइड की ज्यादा मात्रा होने के कारण यह फैसला लिया गया।

इन प्रोडक्ट्स में इस पेस्टिसाइड की ज्यादा मात्रा से कैंसर होने का खतरा है। हॉन्गकॉन्ग से पहले सिंगापुर के अधिकारियों ने भी इसी वजह के चलते एवरेस्ट के फिश करी मसाले को बाजार से वापस मंगाने का आदेश जारी किया था।

2. एपल 3 साल में 5 लाख भारतीयों को देगा नौकरी: अभी 1.5 लाख लोग काम कर रहे, चीन से अपनी आधी सप्लाई चेन भारत शिफ्ट करेगी कंपनी

आईफोन बनाने वाली कंपनी एपल अगले 3 साल में भारत में 5 लाख लोगों को नौकरी दे सकती है। ये नौकरियां वेंडर्स और कंपोनेंट्स सप्लायर्स के जरिए जनरेट होंगी। एक वरिष्ठ अधिकारी ने न्यूज एजेंसी PTI को बताया, ‘एपल भारत में अपॉइंटमेंट में तेजी ला रहा है।’

उन्होंने बताया कि वर्तमान में एपल के वेंडर्स और सप्लायर्स भारत में 1.5 लाख लोगों को रोजगार देते हैं। इनमें एपल के दो मैन्युफैक्चरिंग प्लांट ऑपरेट करने वाली कंपनी टाटा इलेक्ट्रॉनिक्स सबसे बड़ी जॉब जनरेटर है। हालांकि एपल की ओर से इस बारे में कोई बयान नहीं आया है।

3. पूर्व RBI गवर्नर बोले- फ्रीबीज पर श्वेत पत्र लाए सरकार: इसके फायदे और नुकसान लोगों को बताए, समाप्त करने पर भी चर्चा की जरूरत

पॉलिटिकल पार्टिज की ओर से ऑफर की जाने वाली फ्रीबीज यानी मुफ्त के उपहारों पर सरकार को श्वेत पत्र लाने की जरूरत है। यह बात रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) के पूर्व गवर्नर डी. सुब्बाराव ने कही है।

पीटीआई-भाषा के साथ एक इंटरव्यू में पूर्व गवर्नर ने कहा, ‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लीडरशिप में सरकार की जिम्मेदारी है कि वह लोगों को इन मुफ्त उपहारों के फायदे और नुकसान के बारे में जागरूक करे।

4. सरकार ने FY24 में ₹23.37 लाख करोड़ का डायरेक्ट-टैक्स वसूला: ये पिछले साल से ₹2.95 लाख करोड़ ज्यादा, ₹3.79 लाख करोड़ रिफंड भी जारी किया

वित्त वर्ष 2023-24 (FY24) में नेट डायरेक्ट टैक्स कलेक्शन (प्रोविजनल) सालाना आधार पर 17.7% बढ़कर 19.58 लाख करोड़ रुपए हो गया। बीते वित्त वर्ष 2022-23 में 16.63 लाख करोड़ रुपए का नेट डायरेक्ट टैक्स कलेक्शन हुआ था।

यानी बीते साल के मुकाबले नेट डायरेक्ट टैक्स कलेक्शन में 2.95 लाख करोड़ रुपए की बढ़ोतरी हुई है। वहीं वित्त वर्ष 2023-24 के लिए ग्रॉस डायरेक्ट टैक्स कलेक्शन (प्रोविजनल) 18.48% बढ़कर 23.37 लाख करोड़ रुपए हो गया है।

5. JNK इंडिया का IPO 23 अप्रैल को ओपन होगा: इश्यू से जुटाए ₹650 करोड़ का इस्तेमाल वर्किंग कैपिटल में होगा, CEO दीपक भरूका का इंटरव्यू

JNK इंडिया लिमिटेड का ₹650 करोड़ का इनिशियल पब्लिक ऑफर यानी IPO पब्लिक सब्सक्रिप्शन के लिए 23 अप्रैल 2024 को ओपन होने जा रहा है। कंपनी ऑयल रिफाइनरीज और पेट्रोकेमिकल प्लांट्स जैसी प्रोसेस इंडस्ट्री के लिए हीटिंग इक्विपमेंट बनाती है।

IPO से पहले दैनिक भास्कर को दिए इंटरव्यू में JNK इंडिया के CEO दीपक कचरूलाल भरूका ने बताया कि इस पब्लिक इश्यू से जुटाए गए पूरे फंड का इस्तेमाल कंपनी अपनी वर्किंग कैपिटल रिक्वायरमेंट्स को पूरा करने के लिए करेगी।

6. TCS की मार्केट-वैल्यू एक हफ्ते में ₹62,538 करोड़ कम हुई: टॉप-10 कंपनियों में से 6 की वैल्यू ₹1.40 लाख करोड़ गिरी, एयरटेल टॉप गेनर

बीते कारोबारी हफ्ते मार्केट कैपिटलाइजेशन के लिहाज से देश की टॉप-10 कंपनियों में से 6 के मार्केट कैप में कंबाइंड रूप से ₹1,40,478.38 करोड़ (₹1.40 लाख करोड़) की गिरावट आई है। इस दौरान मार्केट का सबसे बड़ा लूजर टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS) रहा है।

कंपनी का मार्केट कैप ₹62,538.64 करोड़ गिरकर ₹13.85 लाख करोड़ रह गया है। TCS के अलावा इंफोसिस और ICICI बैंक का मार्केट कैप भी ₹30,488.12 करोड़ और ₹26,423.74 करोड़ कम हुआ है।

अब आप अपने जरूरत की खबर पढ़ें

बैंक FD vs पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट अकाउंट: निवेश से पहले जान लें कहां पैसा लगाना ज्यादा फायदेमंद, जानें कहां ज्यादा ब्याज मिल रहा

बैंक ऑफ इंडिया (BOI), IDBI और फेडरल बैंक सहित कई बड़े बैंकों ने हाल ही में फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) की ब्याज दरों में बढ़ोतरी की है। अगर आप इन दिनों इन बैंकों या किसी अन्य बैंक में FD कराने का प्लान बना रहे हैं तो आपको पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट अकाउंट के बारे में जान लेना चाहिए।

इस स्कीम अधिकतम 7.5% तक का ब्याज मिल रहा है। जो देश के प्रमुख बैंकों में FD पर मिल रहे ब्याज से ज्यादा है। हम आपको देश के प्रमुख बैंकों की फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) की ब्याज दर और टाइम डिपॉजिट अकाउंट के बारे में बता रहे हैं। ताकि आप अपने हिसाब से सही जगह निवेश करके ज्यादा फायदा कमा सकें।

कल दुनिया के टॉप-10 सबसे अमीर कौन रहे यह भी देख लीजिए …

शनिवार और रविवार को बाजार बंद था तो 19 अप्रैल के शेयर मार्केट और सोने-चांदी का हाल जान लीजिए…

पेट्रोल-डीजल और गैस सिलेंडर की लेटेस्ट कीमत जान लीजिए…

 

 

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top