Markets

दिग्गज निवेशक राधाकिशन दमानी क्यों खरीद रहे इस सिगरेट कंपनी के शेयर? प्रमोटरों से भी ज्यादा हो गई हिस्सेदारी

Moneycontrol - Hindi Business News

एवेन्यू सुपरमार्ट्स (Avenue Supermarts) के फाउंडर और देश के छठवें सबसे अमीर आदमी, राधाकिशन दमानी (Radhakishan Damani) ने सिगरेट बनाने वाली कंपनी वीएसटी इंडस्ट्रीज (VST Industries) में अपनी हिस्सेदारी बढ़ाई है। उनके इस कदम ने बाजार को सोचने पर मजबूर किया है कि आखिर इस सिगरेट कंपनी में ऐसा क्या है, जो दमानी लगातार इसमें अपनी हिस्सेदारी बढ़ाते जा रहे हैं। कंपनी के मजबूत मार्जिन, बेहतर ऑपरेशन एफिशियंसी और नए कैपिटल एक्सपेंडिचर से ग्रोथ में तेजी की उम्मीद जरूर है। लेकिन साथ ही सिगरेट बिक्री की ग्रोथ कम रहने का अनुमान और घटती अर्निंग्स कुछ ऐसे कारण हैं, जो इस स्टॉक के लिए जोखिम भी बन सकते हैं।

दमानी ने पिछले हफ्ते एक ब्लॉक डील के जरिए VST इंडस्ट्रीज के 2.33 लाख शेयर खरीदे, जो कंपनी की 1.51 फीसदी हिस्सेदारी के बराबर है। इससे पहले उन्होंने जनवरी में भी कंपनी की 1.44 फीसदी हिस्सेदारी खरीदी थी। दमानी के पास अब VST इंडस्ट्रीज में 35.84 प्रतिशत हिस्सेदारी है, जो प्रमोटरों की 32.16 प्रतिशत की हिस्सेदारी से भी अधिक है। 2024 से पहले, दमानी ने दिसंबर 2022 में कंपनी में हिस्सेदारी खरीदी थी।

ग्रीन पोर्टफोलियो के को-फाउंडर और फंड मैनेजर, अनुज जैन ने बताया कि कंपनी को उसके मल्टीनेशनल ओनरशिप और कंपनी में दमानी के स्वामित्व से लाभ होना तय है। उन्होंने कहा कि कंपनी अपने ऑपरेशंस बेस को तेलंगाना के तूप्रान में ले जाने की योजना बना रही है, जिससे इसकी कारोबारी क्षमता में इजाफा होगा।

जैन ने कहा, “VST इंडस्ट्रीज अपने मैन्युफैक्चरिंग कार्यों को आजमाबाद इंडस्ट्रियल एरिया से हटाकर तूप्रान ले जा रही है। इससे इसकी कारोबारी क्षमताएं बेहतर होगी और आजमाबाद के जमीन की वैल्यू भी अनलॉक होगी।” B&K Securities का भी यही मानना है कि ऑपरेशन बेस को तूप्रान ले जाने से कंपनी का मैन्युफैक्चरिंग ऑपरेशंस बेहतर होगा और इसके कारोबार में तालमेल बढ़ेगा।

जैन ने कहा कि इसके अलावा कंपनी एक एक अघोषित प्रोजेक्ट्स पर निवेश कर रही है। उन्होंने कहा, “वित्त वर्ष 2024 की पहली छमाही तक, इस अघोषित प्रोजेक्ट्स पर करीब 52 करोड़ रुपये का कैपिटल एक्सपेंडिचर हो चुका था। इस नए प्रोडेक्ट/कैपिटल एक्सपेंडिर से भविष्य में कुछ ग्रोथ आ सकती है।”

फोर्ब्स के रियलटाइम बिलेनियर इंडेक्स के मुताबिक, राधाकिशन दमानी देश के छठवें सबसे अमीर आदमी है। उनकी कुल संपत्ति 20.7 अरब डॉलर के करीब है। वहीं दुनिया के अमीरों की लिस्ट में वह 91वें स्थान पर हैं।

डिस्क्लेमरः stock market news पर एक्सपर्ट्स/ब्रोकरेज फर्म्स की ओर से दिए जाने वाले विचार और निवेश सलाह उनके अपने होते हैं, न कि वेबसाइट और उसके मैनेजमेंट के। stock market news यूजर्स को सलाह देता है कि वह कोई भी निवेश निर्णय लेने के पहले सर्टिफाइड एक्सपर्ट से सलाह लें।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top