जीरो बैलेंस पर खाता खोलने वाले बैंक Open zero balance saving account

Zero Balance account
साल 2017 में sbi bank ने अपने नियमो में बदलाव किया और मिनिमम राशि 5000 रुपये कर दी थी। ज‍िसके बाद एसबीआई का काफी विरोध हुआ था। उस समय एसबीआई ने अकाउंट में न्यूनतम राशि न होने पर ग्राहकों से करोड़ रुपए जुर्माने के रुप में वसूले थे। पर बाद में इस मिनिमम राशि के नियम में बदलाव कर दिया गया। और उसके बाद लिमिट को घटाकर मेट्रो शहरों के लिए 3,000 रुपये, शहरी इलाकों के लिए 2,000 रुपये और ग्रामीण इलाकों के लिए 1,000 रुपये कर दिया गया।

यह मिनिमम राशि का नियम हर बैंक में होता है। किसी मे कम और किसी मे ज्यादा। सरकार द्वारा प्रधानमंत्री जन धन योजना स्किम चालू की गई, जिसके तहत लोगो के जीरो बेलेंस पर खाते खोले गये। पर अब ओर भी कई बैंक है जो जीरो बेलेंस पर bank account खोलने की सुविधा देते है। आप भी इन बैंकों में अपना जीरो बेलेंस पर खाता खुलवा सकते हो।

इन बैंकों में खुलवा सकते है, जीरो बैलेंस पर अकाउंट

हम आपको बता देते है, कि sbi ओर pnb की ओर से ग्राहकों को जीरो बैलेंस पर खाता खोलने की सुव‍िधा भी दी जाती है। दूसरी ओर प्राइवेट सेक्‍टर के बड़े बैंक एचडीएफसी, कोटक बैंक और आईसीआईसीआई बैंक भी जीरो बैलेंस पर खाता खोलने के साथ ही ग्राहकों को मुफ्त में डेबिट कार्ड और इंटरनेट बैंकिंग की सुव‍िधा दी जा रही है।

1. एसबीआई में जीरो बेलेंस पर अकाउंट

स्‍टेट बैंक ऑफ इंड‍िया में जीरो बेलेंस पर भी अकाउंट खोलने कि सुविधा दी जाती है। आप स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में (sbi) स‍िंगल या फ‍िर ज्‍वाइंट अकाउंट खुलवा सकते हो। जीरो बेलेंस खाते के साथ रूपे डेबिट कार्ड भी भी दिया जाता है। जिसकी मदद से आप कभी भी अपने खाते से एटीएम मशीन द्वारा पैसे निकलवा सकते हो। ज‍िसके ल‍िए किसी तरह का सालाना मेंट‍िनेंस चार्ज नहीं लिया जायेगा। वही इस खाते में इलेक्ट्रानिक मोड द्वारा पेमेंट एनईएफटी/आरटीजीएस जैसी सर्विस भी फ्री दी जाती है। इसके अलावा sbi अकाउंट में जमा धनराशि पर बैंक द्वारा 3.5 फीसदी की सालाना दर से ब्याज भी मिलेगा।

2. पंजाब नेशनल बैंक में जीरो बेलेंस अकाउंट

पीएनबी भी जीरो बेलेंस पर खाते खोल रहा है। और एक माह में अनलिमिटेड डिपॉजिट की सुविधा भी दे रहा है। ओर उसी के साथ एटीएम द्वारा एक महीने में बिना किसी अतरिक्त शुल्क के चार बार पैसे निकालने की सुविधा भी है। bank द्वारा डेबिट कार्ड के ऊपर कोई चार्ज नही लिया जाएगा। ओर अगर आपके खाते में 50 लाख से ज्यादा की रकम है तो बैंक आपको चार फीसदी का सलाना ब्याज देगा। वही अगर 50 लाख से कम राशि है तो 3.5 के हिसाब से ब्याज दिया जाएगा।

3. एचडीएफसी बैंक में जीरो बेलेंस अकाउंट

वैसे तो Hdfc प्राइवेट सेक्टर का बैंक है। पर यह भी 0 रुपये से खाता खोलता है। HDFC में भी आपको Rupe डेबिट कार्ड मिलेगा। उसके अलावा एनईएफटी ओर आरटीजीएस का इस्तेमाल आप महीने में चार बार फ्री में इस्तेमाल कर सकते है। pnb की तरह ही hdfc भी आपको 50 लाख पर 4 फीसदी की दर से सलाना इंटरेस्ट देगा। और पचास लाख से कम रकम पर 3.5 की दर से ब्याज।

4. कोटक महिंद्रा बैंक में जीरो बेलेंस खाते की जानकारी

कोटक महिंद्रा बैंक सभी बैंकों में सबसे ज्यादा ब्याज देने वाला बैंक है। यह 6% के हिसाब से ब्याज देता है। ओर जीरो बेलेंस पर खाता खोलने की सुविधा भी देता है। जीरो बेलेंस से खाता खोलने के लिए आपको बैंक में भी जाने की जरूरत नही है। आप घर बैठे ऑनलाइन ही अपना खाता खुलवा सकते हो। इसमे आपका पूरा खाता ऑनलाइन तरीके से ही ऑपरेट होगा। जब आप डेबिट कार्ड के लिए नेट बैंकिंग से अप्लाई करोगे तब आपको कुछ चार्ज जरूर देना होगा।

5. आईसीआईसीआई बैंक में जीरो रुपये से अकाउंट

Icici बैंक में आपको जीरो बेलेंस के खाते के साथ एक रूपे डेबिट कार्ड मिलेगा। ईसके अलावा रोजाना SBI ATM से 10000 रुपये निकालने की अनुमति भी है। जिसके लिए कोई चार्ज नही वसूला जाएगा। ओर ब्याज का सिस्टम वही है। इसमे भी 50 लाख पर 4 फीसदी ओर उससे कम पर 3.5 फीसदी इंटरेस्ट मिलता है।

नोट: जब आप बैंक में जीरो बैलेंस अकाउंट के बारे में पूछते हो तब बैंक इस तरह के अकाउंट खोलने में आनाकानी करते है। और बैंक समय समय पर इस तरह की स्किमो में बदलाव करता रहता है। ओर प्राइवेट बैंकों में बैंक में काम करने वाले आपका 5000 से या फिर 10000 रु. से खाता खोलने की कोशिश करते है क्योकि उन्हें इस पर कमीशन मिलता है।

अगर आपके मन मे कोई सवाल हो तो कमेन्ट बॉक्स में आप पूछ सकते हो या फिर अपने विचार हमे बता सकते हो।

Updated: 14/04/2019 — 8:39 pm

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

in hindi © 2018 Frontier Theme