बैंक बचत खाते पर ब्याज दर की जानकारी

बैंक हमे कई प्रकार की खाते की सुविधा देती है। जिसमें बचत खाता, चालू खाता, सावधि खाता आदि प्रकार के खाते है। आज हम बचत खाते की सम्पूर्ण जानकारी दे रहे है। इस पोस्ट में ब्याज दर की गणना कैसे करते है। कौनसा बैंक कितना ब्याज दर देता है। आपको कौनसा बचत अकाउंट खुलाना चाहिए। इस की भी जानकारी दे रहे हैं। आप इस पोस्ट को पूरा पढ़े।

बचत खाते पर ब्याज दर

बचत खाते पर सबसे ज्यादा ब्याज दर : भारत में सभी बैंक एक समान इंट्रेस्ट रेट देती है। इनमे से kotak mahindra bank और yes bank ही सबसे ज्यादा ब्याज देती है। kotak mahindra bank और यस बैंक 6% का ब्याज दे रही है। वर्तमान में बचत खाते पर इतना ब्याज दर कोई भी बैंक नही देती है। यदि आपको बचत खाता खुलना हे तो यह एक अच्छा विकल्प है।

यदि आप 1 लाख रूपये बैंक में रखते हो तो आपको यह बैंक 493 रूपये ब्याज मिलेगा। वही अन्य बैंक में 328 रूपये के आस पास मिलेगा।

बैंक से भी ज्यादा ब्याज दर वॉलेट पर अकाउंट पर : बैंक सेविंग अकाउंट पर 4% का ब्याज दे रही है। कुछ ही बैंक हे जो 6% की ब्याज दर देती है। जिनमे कोटक बैंक और यस बैंक है। क्या आपको पता है एयरटेल पेमेंट बैंक इन बैंको से भी ज्यादा ब्याज दर दे रही है। एयरटेल एक बैंक है। जो बचत खाते में 7.25 प्रतिशत का ब्याज दे रही है। आपको यह ब्याज दर चाहिए तो आपको एयरटेल पेमेंट बैंक में अकाउंट खुलना होगा। जिससे आप इस ब्याज दर का फायदा उठा सकते हो।
दुकान पर लोन कैसे ले
बचत खाते की ब्याज दर की गणना कैसे करे : बचत खाते में ब्याज दर की गणना 1 अप्रैल 2010 से पहले और विधि उपयोग में लिया जाता था। अब इसमें ब्याज की गणना नई विधि से करते है। इस नई विधि में खाता धारकों के लिए लाभदायक है।

यदि आपके बचत खाते में 1 लाख की राशि है। 4% की ब्याज दर है। इसका ब्याज 30 दिनों के लिए पता करना है।
इसके लिए इस सूत्र का इस्तेमाल करना होगा।

मासिक ब्याज = राशि (दैनिक शेष)X(दिनों की संख्या)Xब्याज / वर्ष में दिनों की संख्या
100000X30X4/100X365 = 328 रूपये

आपको एक महीने का 328 रूपये ब्याज के तोर पर मिलेगा।

एसबीआई बैंक कितना देता है बचत खाते पर ब्याज दर : भारत का सबसे बड़ा बैंक में भारतीय स्टेट बैंक है। सबसे ज्यादा खाते sbi में है। इसलिए सभी इसकी बैंक की बचत खाते पर ब्याज दर जानना चाहते है।
नए नियम के अनुसार बचत खाते में एक करोड़ रुपये तक की जमा पर कम ब्याज मिलेगा। जो 3.5 प्रतिशत दर के अनुसार मिलेगा। इससे पहले यह ब्याज दर 4% के हिसाब से मिलता था।
भारतीय स्टेट बैंक की ब्याज दर जानिये
क्यों हुआ ब्याज दर कम : भारत में नोटबंदी से सबके ऊपर असर पड़ा। इस दौरान बचत और चालू खाते में भारी नकदी प्रवाह हुई। जिसके कारण sbi bank ने 4% से 3.50% ब्याज दर किया।

आपको हमारी बचत खाते पर ब्याज दर की जानकारी कैसी लगी। हमे जरूर बताये। यदि किसी भी प्रकार की जानकारी चाहिए तो हमे कमेंट करे।

Updated: 28/04/2018 — 11:37 am

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

in hindi © 2018 Frontier Theme