सरकारी लोन योजना में बिजनेस लोन कैसे ले व्यावसायिक लोन सरकारी लोन

बिज़नेस लोन : यदि आपके पास कोई बिजनस आइडिया और प्लान हे, और आप बिज़नेस करना चाहते है। तो सरकार ने आपके लिए एक दो योजनाएं शुरू की हे। जिनके माध्यम से आप अपना खुद का बिजनेस शुरू कर सकते हो। सरकार आपके बिजनेस के लिए आपको बिजनेस लोन भी देगी। आपके पास कोई यूनिक आइडिया हे। तो आप स्टार्टअप इण्डिया के माध्यम से भी अपना बिजनेस स्टार्ट कर सकते हो। यह भी सरकार द्वारा लागु की गई योजना है।

बिजनेस लोन बय गवर्नमेंट

आपके पास बिजनेस शुरू करने के लिए पैसे की कमी है तो आप एक और सरकारी योजना मुद्रा लोन योजना के तहत लोन ले सकते हो। इसे बिजनेस लोन बय गवर्नमेंट या फिर व्यावसायिक लोन भी कह सकते हो यह गवर्नमेंट लोन योजना हे।

व्यावसायिक लोन के लिए योग्यता

  • व्यावसायिक लोन लेने वाला भारतीय नागरिक होना चाहिए।
  • आपका जो भी बिजनस आइडिया हे उसकी लागत दस लाख से ज्यादा नही होनी चाहिए
  • इस Loan के लिए आवेदक के पास कोई अच्छा बिजनेस आइडिया होना चाहिए। या फिर पहले से ही कोई बिजनस होना चाहिए। जिसे बढ़ाने के लिए आप बैंक को अपनी योजना बता सकते हो।
  • इस योजना में कोई सब्सिडी नही दी जाती है।

अगर आपको इस लोन के लिए जानकारी चाहिए तो आप इस लिंक पर जा सकते हो। यह लोन स्किम सरकार की हे और इसका नाम मुद्रा लोन हे।
बिजनेस लोन के लिए मुद्रा लोन कैसे ले

बिजनेस लोन आइडिया

जैसा की आपको पता चल ही गया होगा की आपके पास पहले से बिजनस हो या कोई अच्छा आइडिया तभी बैंक आप पर भरोसा करेगा और आपको मुद्रा लोन देगा। आपके पास आपके खुद का बिज़नेस आइडिया नहीं है, तो कोई बात नहीं हम यहाँ पर आपको PMMY के तहत कुछ बिजनेस की जानकारी देंगे। जो इस प्रकार से हैं |

Bootique : बुटीक के आइडिया पर आप मुद्रा लोन ले सकते हो। बुटीक का मतलब एक ऐसी दुकान जहां सिर्फ महिलाओं के फैशनेबल कपड़े मिलते है। यदि आप महिला हे और आपने फैशन डिजाइनिंग का कोर्स किया है तो अपना खुद का बुटीक खोलकर खुद का डिजाइन किया हुआ ब्रांड आप मार्केट में लांच कर सकती है। इसके लिए आप गवर्नमेंट लोन योजना के तहत लोन ले सकते हो।
घर बनाने के लिए लोन कैसे ले

कागज़ का सामान : यह बिजनस छोटे बिजनेस में आता है। कागज से आप चाय पीने के ग्लास प्लेट मतलब आम भाषा में पत्तल और दोने जिसका इस्तेमाल शादियों में लोगो को खाना खिलाने के लिए करते हे। कागज की थैलिया जो की दूकानदार आप से खरीदेगे। इसके अलावा आप कॉपी किताबे भी बना सकते हो।
गवर्नमेंट लोन योजना के तहत आप ईस पर बिज़नेस लोन ले सकते हो।
मार्कशीट पर लोन कैसे मिलता है

खाद्य प्रसंस्करण : इस बिजनस में आप किसी भी खाघ कच्ची सामग्री को आप बदलकर नई चीज बनाना ही खाद्य प्रसंस्करण हे। जैसे दूध से पनीर बनाना, दही बनाना, छाच बनाना, आलू से चिप्स बनाना, दालों से नमकीन बनाना, फलों से जूस बनाना, गेहूं से ब्रेड बनाना इत्यादि। इस व्यापर में भी बिजनेस लोन बय गवर्नमेंट द्वारा दिया जाता है।
आसानी से बिज़नेस लोन कैसे ले

जरी का काम : जरी का उपयोग अधिकतर महिलाओं के कपड़ो पर होता है। अगर आप जरी का काम जानते है। या फिर आपको यह काम नही आता है। तब भी आप कुछ लोगो को काम पर लगा सकते हो, जो इस काम को जानते हो। और उसी के ऊपर लोन ले सकते हो।
लोन लेने का तरीका 2018

काफी सारे बिजनस हे जिन पर आपको लोन मिल जायेगा। आप अपना RO प्लांट खोल सकते हो। रेस्टोरेंट, कम्प्यूटर रिपेयर की दुकान, होटल आप किसी भी तरह के बिजनेस चाहे वो स्माल बिजनेस हो या कुटीर उधोघ। बिजनेस आपका खुद का हो या फिर पार्टनरशिप में आप सरकारी लोन योजना के तहत अपने व्यापार के लिए Loan ले सकते हो।
जानिये सरकारी बैंक कौन कौन से है

इस दुनिया में पैसे कमाना कोई मुश्किल काम नही है। पर सही तरीका इस्तेमाल करे। आप पहले एक अच्छा प्लान सोचे और काम की शुरुवात करे। और जरूरत के हिसाब से आप Loan के लिए अप्लाई करे।

Updated: 24/02/2018 — 2:00 am

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

in hindi © 2018 Frontier Theme