सैलरी लोन क्या है, salary loan कैसे ले

सैलरी लोन : आपको हमने कई बार लोन की जानकारी दे चुके है। आज हम बहुत ही खास लोन के बारे में जानकारी दे रहे है। आशा हे आपको सैलरी लोन कैसे लिया जाता है। इसके बारे में जानकारी बहुत ही पसन्द आएगी। आप सिर्फ हमारी इस जानकारी को ध्यान से पढ़िये जिससे आपको लोन लेने में बहुत ही आसानी हो सके। आइये सीखते हे सैलरी लोन कैसे लेते है।

भारत में सबको नोकरी करना पसंद है। यदि वो नोकरी कोई सरकारी हो तो उसकी बात ही कुछ है। इनमे से कई सरकारी कमर्मचारी होते है। और कुछ प्राइवेट कर्मचारी। इन सभी कर्मचारी को महीने के आखिर में सैलरी मिलती है। आप इन सैलरी के आधार पर भी बैंक से लोन ले सकते हो वि भी आसानी से। हमने इसके बारे कही विधि बता रहे है।
सैलरी लोन

सैलरी लोन क्या है कैसे ले

इस लोन (loan) के नाम से ही पता चल रहा है। सैलरी लोन क्या है। जिस किसी को महीने के आखिर में सैलरी मिलती है। कुछ कंपनी उस सैलरी के आधार पर लोन देती है। उसे सैलरी लोन कहते है। आप EarlySalary, LoanTap कंपनी से सैलरी लोन ले सकते हो। आप इन कंपनी के अलावा अन्य कंपनी से भी लोन ले सकते हो। यह आप अपने अनुसार तय करे किस कंपनी से आपको लोन लेना है। हम मात्र सिर्फ जानकारी दे रहे है। आप अपने अनुसार ही लोन तय करे।

सैलरी लोन कौन बैंक देती है।

में आपको साफ बता देता हूं कि सैलरी लोन (salary loan) कोई भी बैंक नही देती है। यह सिर्फ महत्वपूर्ण लोन ही देती है। बात यह है कि यह सैलरी लोन कौन देती है। और किससे ले। इस प्रकार के लोन देने वाली कंपनी के बारे में बता रहा हु। यह प्राइवेट कम्पनी के बारे में बता रहा हु। आप उनसे इस प्रकार के लोन ले सकते हो।

सैलरी लोन के लिए ब्याज दर क्या है

सभी कंपनी अलग अलग ब्याज दर से लोन देती है। वह लोन कौनसा भी क्यों न हो।

EarlySalary लगभग 2.5% प्रति माह चार्ज करता है।

LoanTap लगभग 1.5% प्रति माह चार्ज करता है।

अब देखें तो यह ब्याज दर काफी ज्यादा है| परन्तु क्योंकि लोन की अवधि बहुत कम है (EarlySalary में 41 दिन और LoanTap में 20 दिन), ऊंची ब्याज दर शायद इतनी बड़ी समस्या नहीं है।

अगर आपको हर महीने ऐसा लोन लेना पड़ता है, तब ज्यादा ब्याज दर एक समस्या है।
हालांकि, ध्यान दें क्योंकि सैलरी लोन बहुत ही कम अवधि के लोन हैं, उच्च ब्याज दर एक बड़ी समस्या नहीं है।

यदि आप 30,000 रुपये का लोन लेते हो तो 354 रुपये की processing फीस (GST मिलाकर) और स्टाम्प ड्यूटी मिलकर 454 रुपये की राशि देनी होगी।लोन राशि का 1.5% तो यही राशि हो गयी| यह न भूलें की यह लोन केवल 51 दिनों के लिए है।

क्या सैलरी लोन लेना चाहिये।

यदि आपको कुछ दिन के लिये रुपये की आवश्यक होती है तो आपके लिये एक और तरीका बता रहे है। जिसकी मदद से आप और लोन भी ले सकते हो।

आप इसके लिये एटीएम लोन या क्रेडिट कार्ड जैसे लोन प्राप्त कर सकते हो। हम आपको इनके बारे में कुछ जानकारी दे रहे है।


क्रेडिट कार्ड लोन : भारत में इस समय क्रेडिट कार्ड बहुत ही तेजी से बढ़ रहे है। वर्तमान समय में क्रेडिट कार्ड एक सामान्य बात होते जा रही है। आप सैलरी लोन नही लेना चाहते हो तो आप क्रेडिट कार्ड बना सकते हो। यह भी बिलकुल एक अच्छा लोन है। यदि आपको मासिक वेतन मिलता है हे तो आपको आसानी से क्रेडिट कार्ड बन जाता है। वर्तमान में कई क्रेडिट कार्ड उपलब्ध है। इन सभी की अलग अलग लिमिट होती है।
क्रेडिट कार्ड कैसे बनाये जानने के लिये क्लिक करे

एटीएम लोन : यह लोन भी बिलकुल क्रेडिट कार्ड जैसा ही होता है। इस लोन की खासियत यह है कि आपको इसके लिये कोई लोन के लिये apply करने की जरूरत नही होती है। आपके पास जो एटीएम कार्ड हे उस पर ही आपको कुछ लोन मिल जाता है। वर्तमान में सभी बैंक इस प्रकार के लोन देने लग गए है।
एटीएम से लोन कैसे ले

सैलरी लोन में रखने वाली सावधानी

(A) कभी भी कोई दलाल के सहारे लोन लेने से बचे। जो दलाल होते हे वो भी कमीशन लेते है। इस कमीशन के कारण आपका लोन और महंगा पड़ जाता है।

(B) यदि सैलरी पर लोन ले रहे हो आप यह पता करे आप जिस कंपनी से लोन ले रहे हो तो वो कंपनी कैसी है। पूरी जांच करे। फिर लोन ले लिया आवेदन करे।

(C) आप जो loan लेते हो इसे चुकाना आवश्यक हे यदि loan नही चुकाते हो तो आल मुशीबत में पड़ सकते हो।

(D) आप यह भी ध्यान में रखे आपके लोन के ऊपर कितना processing charge ले रहे है। क्योकि यह चार्ज भी होम लोन में एक महत्व होता है। यह भी कम होना चाहिए।

(E)आप किसी भी कंपनी से लोन (company se loan) ले सभी बैंक अच्छे होते है। सभी बैंक की पॉलिसी अलग अलग होती है। इस लिए आप पॉलिसी सी जरूर पढ़ ले। जिसमे आपको सभी पता चल जायेगा।

कार लोन कैसे ले

बिना गारंटी लोन कैसे ले

आपको salary loan की यह जानकारी कैसे लगी और आपको लोन लेने में और कुछ परेशानी आ रही है तो आप हमें कमेंट कर सकते हो। हम आपके सवाल का उत्तर जरूर देंगे।

 

Updated: 23/08/2018 — 6:03 pm

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

in hindi © 2018 Frontier Theme