Petrol Pump Kaise Khole – hp, reliance, essar

Petrol Pump Kaise Khole आप जब भी किसी Petrol Pump पर पेट्रोल भराने के लिए जाते हो और लंबी लाइनों में खड़ा होना पड़ता होगा। और सोचते होंगे यह पेट्रोल पंप वाला कितना रूपये कमाता होगा। खास मेरा भी पेट्रोल पंप होता। यदि आपके मन में ऐसे ही विचार हे तो बिलकुल ठीक है। क्योंकि पेट्रोल पंप खोलने में बहुत ही फायदा है। और अच्छी कमाई भी है। Petrol Pump खोलकर आप लाखों रुपए कमा सकते हैं। जहां इस व्यवसाय में अच्छी खासी कमाई भी है। वही इस व्यवसाय में काफी मेहनत और पैसा भी लगता है। यदि आप मेहनत और पैसा खर्च करने के लिए तैयार हैं तो आप यह बिजनेस कर सकते हैं। और आप इस बिजनेस में अच्छा लाभ कमा सकते हैं।

आज हम आपको पेट्रोल पंप खोलने की पूरी जानकारी देंगे। जैसे Petrol Pump kaise khole, Petrol Pump Dealership केसे बने, पेट्रोल पंप खोलने के लिये आवश्यक दस्तावेज के बारे में बता रहे है। आइये शुरू करे।

petrol pump kaise khole

Petrol pump kaise khole
अगर आप पेट्रोल पंप खोलने के बारे में सोच रहे हैं तो आपके लिए बहुत ही अच्छी खबर है। सरकार ने पेट्रोल-पंप खोलने के नियमों को सरल बना दिया है। आपके पास ज्यादा पैसे नहीं हैं तो और आपके नाम पर जमीन (प्लॉट) नहीं है तो भी अब आप पेट्रोल पंप के लिए आवेदन कर सकते हो।

नये नियम के अनुसार पेट्रोल पंप आवेनदकर्ता के पास फंड की जरूरत को समाप्त कर दिया है। इसके अलावा जमीन के मालिकाना हक को लेकर नियमों में छूट दी है। अब तक शहरी इलाकों में (रेगुलर आउटलेट) पेट्रोल पंप के लिए 25 लाख रुपये का बैंक डिपॉजिट और ग्रामीण क्षेत्रों में पेट्रोल पंप खोलने के लिए 12 लाख रुपये का डिपॉजिट होना जरूरी था। परन्तु अब यह नियम हटा लिया है।

Petrol Pump Dealership लेने के नियम और योग्यता

तेल कंपनियां उन्ही व्यकियो को लाइसेंस देती है। जो उनके सभी नियम का पालन कर सके। यदि आपको पेट्रोल Petrol Pump लाइसेंस लेना चाहते हैं। तो आपको तेल कंपनियों द्वारा निर्धारित योग्यता और शर्तों को पूरा करते हैं। तो आप Petrol Pump डीलरशिप के लिए आवेदन कर सकते हैं। Petrol Pump kholne करने की योग्यता क्या है जानिये।

  • Petrol Pump खोलने का लाइसेंस लेने के लिये आवेदनकर्ता भारतीय होना चाहिये।
    Petrol Pump आवेदनकर्ता की उम्र कम से कम 21 वर्ष और ज्यादा से ज्यादा 55 वर्ष होनी चाहिए।
  • यदि आप ग्रामीण क्षेत्र में Petrol Pump खोलना चाहते हो। यदि आप सामान्य वर्ग से हो तो आप कम से कम बारवीं पास होना जरूरी है। यदि आप SC , ST या ओबीसी वर्ग में आते हो तो आप को कमसे कम 10 वीं पास होना जरूरी है।
  • यदि शहर में Petrol Pump लेना चाहते हो तो स्नातक पास होना आवश्यक है।
  • स्वतंत्रता सेनानियों के लिए किसी प्रकार की न्यूनतम योग्यता मापदंड लागू नहीं होती है।

Petrol Pump Dealership license लेने के लिये आवश्यक जमीन

आपके पास खुद की जमीन या किसी से किराये पर ली गई जमीन पर आप पेट्रोल पंप खोल सकते हो। इसमें लिये कुछ नियम है। आप इन नियम को जान लीजिये।

  • आपके पास जमीन के लीगल डाक्यूमेंट्स होने होने चाहिए | जिसमें आपके जगह जमीन का एड्रेस और नाम भी लिखा होना चाहिए।
  • इसके साथ ही आप की जगह/जमीन का नक्शा बना होना चाहिए।
  • आपकी जमीन कृषि भूमि है | तो आप को पहले उसे गैर-कृषि में परिवर्तन करवाना होगा।
  • आपके पास खुद की जमीन नहीं है। तो उस जमीन के मालिक से नो ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट लेना होगा।
  • आप जहाँ पर जिस जगह पेट्रोल पंप खोलने की सोच रहे हो वहां पानी , बिजली और यातायात की अच्छी व्यवस्था होनी चाहिए |
  • आप जिस जमीन पर Petrol Pump ओपन करना चाहते हो। और वह जमीन आपके परिवार के किसी के नाम है तो आप NOC सर्टिफिकेट और एफिडेविट बनवाना होगा।
  • यदि किराए की जमीन पर Petrol Pump ओपन करना चाहते हैं | तो आपके पास लीज एग्रीमेंट भी होना जरूरी है।
  • यदि आप किसी स्टेट हाईवे या नेशनल हाईवे पर Petrol Pump ओपन करना चाहते हैं | तो आपके पास कम से कम 1200 वर्ग मीटर से लेकर 1600 वर्ग मीटर तक की जमीन होना आवश्यक है ।
  • इसके साथ ही यदि आप शहर में Petrol Pump खोलना चाहते हैं | तो आपके पास कम से कम 800 वर्ग मीटर जमीन होना आवश्यक है।

Petrol Pump खोलने पर कितना लाभ होता है।

Petrol pump se kamai

आप पेट्रोल पंप खोलकर आप अच्छे रूपये कमा सकते हो। इसमें कोई सोचने के बात नही है। आपको पेट्रोल और डीजल दोनों में अलग अलग मुनाफा होता है।

Petrol में कितना प्रॉफिट कितना होता है : पेट्रोल पर सभी खर्च को निकालकर आपको ₹2.50 से लेकर ₹3 प्रति लीटर तक मार्जन मिलता है। 1 दिन में आप कम से कम 1000 लीटर पेट्रोल आराम से बेचते हो तो आपको 3 से 4 हजार रूपये का फायदा होता है। वैसे सामान्य तौर पर एक Petrol Pump पंप 4000 से 5000 लीटर पेट्रोल आराम बेच देते है। इस हिसाब से आप 1000 से ₹15000 की प्रतिदिन कमा सकते हो।

डीजल में कितना प्रॉफिट कितना होता है : पेट्रोल के मुकाबले डीजल बेचने में आपको कम प्रॉफिट होता है। 1 लीटर डीजल बेंचने पर् ₹1.80 पैसे से लेकर ₹2.40 तक मुनाफा मिलता है। आप डीजल बेंचकर भी यहां पर आराम से 20000 से ₹3000 पर एक दिन में कमा सकते हो।

Petrol Pump Dealership licence process क्या है।

Petrol Pump Dealership लेने के लिए तेल कंपनियों द्वारा लाइसेंस प्रदान करने के लिए निम्न स्टेप्स फॉलो किए जाते हैं

Hp, indian, bhart, reliance आदि कंपनी पेट्रोल पंप खोलने के लिये नोटिफिकेशन निकालती है। आप उस पर ध्यान रखे। यह नोटिफिकेशन अख़बार में भी आती है। आप पेट्रोल पंप के लिये ऑफलाइन या ऑनलाइन फॉर्म भर सकते हो। पेट्रोल पंप के apply करने के बाद तेल कंपनी आपसे सम्पर्क करती है। और इंटरव्यू आपके दस्तावेज की जांच करती है। इसके बाद आपको petrol pump kholne का लाइसेंस जारी कर दिया जाता है। इसके बाद आप petrol pump khol सकते हो।

HP ka petrol pump kaise khole

यदि आप Petrol Pump नहीं है। आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हो। और HP का Petrol Pump की डीलरशिप लेने के लिये नीचे बताए गए स्टेप्स स्टेप्स को फॉलो करे। जिससे hp का petrol pump khol सकते हो।

  1. सबसे पहले आपको HP पेट्रोलियम कार्पोरेशन की ऑफिशियल वेबसाइट पर जायें। इसकी वेबसाइट यह है। hindustanpetroleum.com/businessopportunities आप चाहें तो यहां click करके डायरेक्ट भी जा सकते हैं।
  2. वेबसाइट पर जाने के बाद आपको Application forms for Dealerships सेक्शन में एप्लीकेशन रजिस्ट्रेशन पर click करे।Hp patrol pump kaise khole
  3. Click करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा। जिसमें आपको निम्न जानकारी भरनी है जैसे – आपका नाम , ईमेल ID , पैन कार्ड नंबर आदि की जानकारी भरनी होगी। यह सभी जानकारी भरने के बाद फॉर्म सबमिट करें।
    Petrol pump fourm
  4. अब इसके बाद आपको डीलरशिप के लिए apply करना होगा। अब आप apply for Dealerships पर क्लिक करे।Petrol pump kaise shuru kare
  5. यहां पर पूंछी गई सभी जानकारी और जरूरी दस्तावेजों की स्कैन की हुई कॉपी अपलोड करनी होगी। और फिर अप्लाई करना होगा ।
  6. Apply करने के बाद आप अपने एप्लीकेशन को देख सकते हैं। इसके साथ ही जरूरत पड़ने पर आप इसकी print भी निकाल सकते हो।

मोबाइल फोन की बैटरी खत्म होने से कैसे बचाये
मुर्गी पालन लोन कैसे ले
बिना गारंटी लोन कैसे ल

Essar petrol pump kaise khole

भारत में बहुत सी तेल कंपनी है। उसने से एक
एस्सार भी है। आप इसके भी पेट्रोल पंप खोल सकते हो। यदि एस्सार Petrol Pump के लिए आवेदन करना चाहते हैं। तो नीचे बताए जा रहे आसान से स्टेप्स को फॉलो करके आवेदन कर सकते हैं आइये

ईसबसे पहले एस्सार पेट्रोलियम कारपोरेशन की website पर जाये। www.nayaraenergy.com पर जाना होगा आप चाहें तो यहां क्लिक करके डायरेक्ट भी जा सकते हो।

  1. अब वेबसाइट पर जाने के बाद अब आप फ्रेंचाईजी के ऑप्शन पर क्लिक करे।
  2. आप इस option पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा।
  3. जिसमे एक फॉर्म होगा। आपको उस फॉर्म को भरना है। फॉर्म भरने के बाद सबमिट करे। इसके पश्चात आपको एक ID मिलती है।
  4. और यदि आपके एरिया में एस्सार Petrol Pump की वैकेंसी होगी | तो एस्सार कंपनी द्वारा आपको संपर्क करती है।
  5. ज्यादा जानकारी के लिये आप इन टोल फ्री नंबर पर जानकारी प्राप्त कर सकते हो। 1800 1200 330 या 95757 95330

Reliance petrol pump kaise khole

भारत में रिलायंस एक बहुत ही बड़ी कंपनी है। आप चाहे तो Reliance का पेट्रोल पंप खोल सकते हो। Reliance कंपनी का Petrol Pump Dealership लेने के लिए आपको नीचे बताई जा रहे हैं | आसान से स्टेप्स को फॉलो करे।

  1. सबसे पहले आप Reliance कंपनी की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाये। आप यहां क्लिक करके डायरेक्ट भी जा सकते हो।
  2. अब इस वेबसाइट पर जाने के बाद आपको एक फॉर्म खुलेगा
  3. उस फॉर्म को पूरा भरना है। और सभी जानकारी भरने के बाद आप सबमिट पर क्लिक करे।
  4. फॉर्म सबमिट करने के पश्चात कंपनी द्वारा आपको संपर्क करती है। यदि कंपनी आपको petrol pump का licence दे देती हो तो आप petrol pump खोल सकते हो।

पेट्रोल पंप खोलने के लिये महत्वपूर्ण जानकारी

वर्तमान में ऐसे बहुत से दलाल हे। जो कहते हे यदि हमसे मिलकर आप पेट्रोल पंप खोलते हो तो आपको आसानी से पेट्रोल पंप का लाइसेंस मिल जायेगा। आप ऐसे दलालों से सावधान रहें। बहुत से ऐसे दलाल होते है। वो आपसे भाग जाते है।
आप पेट्रोल पंप खोलते हो। उसका पूरा खर्चा आपको ही सहना होता है। जैसे जमीन, पेट्रोल पंप की मशीन, कर्मचारियों का खर्चा आदि।
आपको जिस कंपनी से पेट्रोल पंप खोलने में फायदा ज्यादा हो रहा है आप उस कंपनी का पेट्रोल पंप खोले।
यदि आप जिस स्थान पर पेट्रोल पंप खोलना चाहते हो उसके आस पास कोई पेट्रोल पंप नही है। तो आपको आसानी से पेट्रोल पंप का लाइसेंस मिल जाता है। और petrol pump khol सकते हो।
पेट्रोल पंप ऐसे स्थान पर खोले। जहाँ पर यातायात भारी मात्रा में चलते हो। क्योकि आपको मुनाफा वहीँ मिलेगा।

आपको petrol pump lene ka tarika, petrol pump kaise khole, पेट्रोल पंप खोलने का लाइसेंस ले सकते हो। यह पता चल गया होगा  अगर आपको पेट्रोल पंप खोलने से सम्बंधित और भी जानकारी प्राप्त करनी है तो आप हमें कमेंट कर सकते हो। आप इस जानकारी को शेयर करना नही भूले।

चेक बाउंस होने पर क्या करें तुरन्त
मुद्रा लोन कैसे मिलेगा और ब्याज की जानकारी

Updated: 10/10/2018 — 8:49 am

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

in hindi © 2018 Frontier Theme