in hindi

hindi

लोन लेने का तरीका – personal loan kaise le

personal loan kaise le – personal loan केसे ले

क्या आप पर्सनल लोन personal loan लेना चाहते हैं?
personal loan kaise le
अक्सर लोग पर्सनल लोन के बारे में पूरी जानकारी न होने के कारण लोन लेने से हिचकिचाते हैं, जबकि इसके ज़रिए हम अपनी हर तरह की पर्सनल ज़रूरतों को पूरा कर सकते हैं l personal loan देने में बैंक सबसे ज्यादा तरजीह वेतनभोगी व्यक्ति को देते हैं। उसमें भी अगर आपका किसी बैंक में सैलरी अकाउंट है, तो आपके लिए पर्सनल लोन लेना कहीं आसान हो जाता है।

personal loan kaise le क्लिक करे

पर्सनल लोन ( personal loan ) लेने से पहले सावधानिया

1. personal loan लेने का फैसला सोच समझकर करना चाहिए क्योंकि इन लोन की ब्याज दरें काफी ऊंची होती हैं।

2. personal loan तभी लें जब आपके पास लोन लेने के लिए कोई संपत्ति या विकल्प न हो।

3. समय पर EMI के भुगतान का इंतजाम कर सकें तभी लें personal loan

4. personal loan लेने में ज्यादा दस्तावेजों ( Document ) की जरूरत नहीं पड़ती है।

5. कभी भी कोई ID Proof देते समय उसकी ज़ेरोक्स पर हस्ताक्षर करते समय विषय लिखकर ही हस्ताक्षर करें. जैसे – केवल मोबाइल सिम लेने के लिए, केवल बैंक लोन लेने के लिए

6. चाहे Personal लोन हो या फिर Home Loan – हमेशा बड़े बैंक से या Nationalize Bank से ही लेना चाहिए

रेग्युलर बैंक को प्राथमिकता दें

जिस Bank में आपका Account है यानी जिस बैंक के आप नियमित ग्राहक हैं वहीं लोन के लिए अप्लाई करें. आमतौर पर बैंक भी रेग्युलर और भरोसेमंद कस्टमर्स को ही प्राथमिकता देते हैं. किसी दूसरे बैंक में loan के लिए अप्लाई करने पर आमतौर पर बैंक वाले यही सवाल करते हैं कि आपने अपने bank में क्यों नहीं अप्लाई किया?

Choose Personal Loan – पर्सनल लोन केसे चुने

आजकल लोग अपनी छोटी – छोटी जरूरतों के लिए भी व्यक्तिगत ऋण यानी Personal Loan लेते है। Personal Loan लेने के लिए किसी गारंटर की आवश्यकता नहीं है।जबकि दोनों बैंक और एनबीएफसी (गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियां) वेतनभोगी और स्व-नियोजित दोनों व्यक्तियों को व्यक्तिगत ऋण प्रदान करते हैं, वे आपके मौजूदा रोजगार / व्यवसाय की स्थिति और रिकॉर्ड क्रेडिट इतिहास के आधार पर ऋण का भुगतान करने की आपकी क्षमता पर फैसला करते हैं।

1. अपनी पात्रता जांचें – Check your Eligibility

Personal Loan एक असुरक्षित लोन माना जाता है क्योकि इसकी ब्याज दर interest rate दूसरे लोन जैसे Home loan से ज्यादा होती है। इसलिए पहले अच्छी तरह से सोच समझ ले तभी personal loan ले

personal loan kaise le

Bank लोन देने से पहले आपकी सेलरी देखेगा की आप लोन के लिए पात्र हो या नही जैसे उदाहरण के लिए icici Bank आपकी सेलरी के आधार पर loan approve करता है। ग्रामीण क्षेत्र, छोटे शहर व कस्बो मे आपकी सेलरी 17500 होना जरूरी तथा बड़े शहरो मे 25000 तक होना आवश्यक है। यह आंकड़ा हर बैंक का अलग हो सकता है। और कुछ bank आपकी जमीन और मकान के ऊपर भी personal loan देते है। इसलिए आप बैंक मे जाकर इसकी पूरी जानकारी ले सकते है या फिर आप हमारी दूसरी पोस्ट में अलग – अलग बैंक के प्लान देख सकते हो।
icici Personal loan Apply Online – icici बैंक लोन सिर्फ 3 दिन में

2. Kotak Mahindra Bank personal Loan apply

Sbi में पर्सनल लोन के लिए कैसे अप्लाई करे
3. Read and Understand the Contours of your Loan:
Loan लेने से पहले एक बार लोन के कागज पर terms and condition जरूर पड़े आपको लोन लेने से पहले यह बात पता होनी चाहिए की आपकी ब्याज दर क्या है। आपको किस्त किस हिसाब से देनी है। और आपका loan कब तक पूरा हो जायेगा।

4. आवश्यक दस्तावेज की जांच करें

चूंकि इस प्रकार के ऋण के लिए कोई गारंटीकर्ता या संपार्श्विक नहीं है, इसलिए आपकी आय प्रमाण एक बड़ी आवश्यकता है।

यदि आप वेतनभोगी व्यक्ति हैं, तो निम्नलिखित दस्तावेजों की एक सामान्य सूची है:

5. सबसे हालिया वेतन स्लीप्स की प्रतियां

* कंपनी के लेटरहेड पर कंपनी एचआर द्वारा जारी रोजगार पत्र

* प्रपत्र 16 की प्रतिलिपि विस्तृत और सही वेतन को तोड़ने के अनुसार

* स्व-नियोजित व्यक्तियों / पेशेवरों के लिए जरूरी कुछ प्रमुख दस्तावेज़ हैं:

* पिछले 2 वर्षों से आय की गणना की सीए प्रमाणित प्रतियां

* पिछले 2 वर्षों के लिए लाभ और हानि कथन की प्रमाणित प्रतियां
आईटी पिछले दो वर्षों के लिए रिटर्न देता है

* पेशेवरों जैसे डॉक्टरों और एमबीए सलाहकारों को योग्यता / पंजीकरण प्रमाण की एक प्रतिलिपि को ऋण प्रदाता के पास जमा करना आवश्यक है
Apply for personal Loan

आवश्यक अन्य दस्तावेजों में आम केवाईसी दस्तावेज शामिल हैं जैसे सरकारी जारी किए गए फोटो आईडी (ड्राइविंग लाइसेंस, आधार कार्ड आदि) की प्रतियां, पता पुस्तिका जैसे बिजली बिल, जल बिल आदि के साथ-साथ आपके पैन कार्ड भी। सुनिश्चित करें कि आपके पास नवीनतम बिल प्रतियां उपलब्ध हैं और कोई भी वर्तनी त्रुटियां / किसी भी दस्तावेज़ में मतभेद नहीं हैं इस संबंध में चेक और क्रॉस चेक करने के लिए समय और प्रयास करना निश्चित रूप से यह सुनिश्चित करने में मदद करेगा कि आप व्यक्तिगत ऋण आवेदन से जुड़े सामान्य गलतियां नहीं करते हैं।
personal loan kaise le

एजेंटों से सावधान
कार लोन कैसे ले – Car loan kaise le
बाज़ार में ऐसे एजेंट भी मौजूद है जो ना ही किसी बैंक से संबंध रखते हैं और न ही किसी निजी संस्था से या डीएसए से, इस तरह के लोगों का मक़सद किसी तरह कस्टमर को Loan के लिए राज़ी करना होता है। लोन दिलाने के लिए वे कस्टमर से अच्छा-ख़ासा कमीशन ऐंठ लेते हैं। इनसे बचने के लिए किसी भरोसेमंद फ़ायनेंशियल प्लानर या फिर CA से एक बार अवश्य बात कर लें होता है। Loan दिलाने के लिए वे Customer से अच्छा-ख़ासा कमीशन ऐंठ लेते हैंI इनसे बचने के लिए किसी भरोसेमंद फ़ायनेंशियल प्लानर या फिर सी.ए. से एक बार अवश्य बात कर लें।
personal loan kaise le
1. गोल्ड लोन कैसे ले – Gold loan kaise le
2. बैंक से लोन लेने का तरीका – bank se loan lene ka tarika

Updated: 23/05/2018 — 10:50 am

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

in hindi © 2018 Frontier Theme