मुथूट फाइनेंस गोल्ड लोन की जानकारी

मुथूट गोल्ड लोन : मुथूट फाइनेंस भारत की सबसे बड़ी गोल्ड लोन देने वाली कम्पनियो में से एक है। इसे दुनिया की बड़ी गोल्ड फाइनेंस कम्पनियो में शामिल किया जाता है। सोने के लेनदेन के अलावा, कंपनी विदेशी मुद्रा सेवाएं, धन हस्तांतरण, धन प्रबंधन सेवाएं, यात्रा और पर्यटन सेवाओं को पेशकश करती है और मुथूट फाइनेंस शाखाओं में सोने के सिक्के बेचती है। मुथूट फाइनेंस का हेडक्वाटर केरला में हे। muthoot finance की 4,400 ब्रांच हे। मुथूट फाइनेंस की ब्रांच US, UK और UAE में भी मौजूद है।
मुथूट फाइनेंस गोल्ड लोन Muhoort finance gold loan

मुथूट फाइनेंस गोल्ड लोन

वर्तमान में भारत के अंदर लोग गोल्ड लोन की लोकप्रियता बहुत ज्यादा होती जा रही है। भारत में काफी सारी गोल्ड लोन कम्पनिया हे उनमे से मुथूट गोल्ड लोन भी एक कम्पनी हे। मुथूट गोल्ड कंपनी में आपका लोन 1 घंटे के अंदर पास हो जाता है अगर आपके सभी दस्तावेज सही हो तो। इसमें आपको 1500 रूपये से लेकर 1 करोड़ तक का गोल्ड लोन (gold loan) देता है। इस ऋण को लेने के लिए आपकी उम्र 18 साल होनी जरूरी है। मुथूट फाइनेंस गोल्ड लोन उस समय आपकी मदद करता है, जब आपको हातो हात या कुछ समय के लिए पैसे की जरूरत हो। जैसे शादी के लिए, अस्पताल में इलाज के लिए, स्कुल और कॉलेज की फीस भरने के लिए आदि।

मुथूट गोल्ड लोन रेट पर ग्राम

अधिकतर लोग यही जानना चाहते है कि मुथूट गोल्ड लोन रेट पर ग्राम के हिसाब से कितना लोन मिल जाता है। यह कोई फिक्स नही है, इसको लेकर सरकार की नीतियां समय – समय पर बदलती रहती है। में आपको उदाहरण के तौर पर बता रहा हु। अगर आपके पास 1 लाख का सोना हे तो muthoot finance आपको 1 लाख के ऊपर लगभग 70 हजार रूपये दे देंगे। यह वर्तमान का भाव हे।

मुथूट गोल्ड लोन पर ब्याज

मुथूट गोल्ड लोन की ब्याज दर पर्सनल लोन की तुलना में कम होती है। वर्तमान समय में गोल्ड लोन कंपनी प्रतिवर्ष 12 से 13% तक की ब्याज दर से लोन देती है।

मुथूट गोल्ड लोन समय मुथूट गोल्ड लोन ब्याज दर
1 महीना 12%
1 महीने से 3 महीने तक 15%
3 महीने से 12 महीने तक 20%
12 महीने से अधिक 21%

मुथूट गोल्ड लोन दस्तावेज

मुथूट फाइनेंस से गोल्ड लोन लेने के लिए थोड़ा सा पेपर वर्क करना पड़ता है दस्तावेज के तौर पर आप फोटो पहचान पत्र, पासपोर्ट, आधार कार्ड या ड्राइविंग लाइसेंस दिखा सकते हो। इसके अलावा पैन कार्ड भी दे सकते हो। यह पेपर वर्क इसलिए जरूरी होता है क्योंकि जब आप loan का समय पूरा हो जाये तब आपको अपना सोना मिलने में कोई परेशानी ना हो।

मुथूट फाइनेंस गोल्ड लोन की फीस व चार्ज

मुथूट फाइनेंस गोल्ड लोन लेने के लिए आपको कुछ फ़ीस व चार्ज देना होता है।

मुथूट फाइनेंस गोल्ड लोन फीस
लोन प्रोसेसिंग चार्ज लोन की राशि का 1% चार्ज
स्टाम्प ड्यूटी और अन्य शुल्क राज्य कानून के आधार पर
लोन का समय से पहले पूर्व भुगतान कुछ नही

इन चार्ज की लिस्ट में जीएसटी टेक्स और अन्य किसी भी तरह के अलग तरह के चार्ज अलग से लगेंगे।

मुथूट गोल्ड लोन के लाभ

muthoot finance gold loan लेने के काफी सारे लाभ हे।जैसे
यह लोन जल्दी मिल जाता है।
इसके लिए ज्यादा पेपर वर्क नहीं करना पड़ता है।
इसकी ब्याज दर पर्सनल लोन के मुकाबले कम होती है।
आपका सोना जितना ज्यादा शुद्ध होगा उतना ही आपको अधिक लोन मिलेगा।

आपको मुथूट फाइनेंस गोल्ड लोन की जानकारी कैसी लगी। हमें कमेंट करे। यदि की परेशानी हो तो हमे प्रश्न पूछ सकते हो। हम आपके प्रश्न का उत्तर जरूर देंगे।

Updated: 21/06/2018 — 12:43 am

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

in hindi © 2018 Frontier Theme