मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना का फायदा कैसे ले, Mukhyamantri Gram Parivahan Yojana me aavedan kaise kare

Mukhyamantri Gram Parivahan Yojana : बिहार एक बहुत ही पिछड़ा राज्य में आता है। यहाँ के युवा बेरोजगार है। और वह रोजगार के लिये अन्य राज्यो में जाते है। आप यह परेशानी आसानी से जानते हो। क्योकि आप खुद एक बिहार से हो। इसी कारण यहाँ नयी नयी योजना निकलती रहती है। वर्तमान में मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना स्किम निकाली है। जिसे बिहार के मुख्यमंत्री नितीश कुमार ने निकाली है। आप यदि इस योजना के बारे में जानना चाहते हो तो आप यह जानकारी पूरी पढ़ना क्योकि यह जानकारी आपके लिये बहुत खास है। हम आपको इसमें यह सभी जानकारी के बारे में बता रहे है। मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना क्या है, मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना के लिये आवेदन कैसे करे, इसमें क्या क्या दस्तावेज चाहिये। ऐसी जानकारी के लिये आप यह जानकारी पूरी पढ़े।

बिहार मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना क्या है।

यह योजना एक बिहार की योजना है। जिसका नाम मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना है। इस योजना में बिहार सरकार गरीब नागरिकों को सब्सिडी पर वाहन खरीदने की सुविधा प्रदान करेगी। जिसके लिये बिहार सरकार लाभार्थियों को वाहन खरीदने के लिए अधिकतम ₹100000 अथवा 50 % जो भी कम हो की सहायता दी जायेगी। यह योजना बिहार के राज्य सरकार द्वारा प्रदेश की 8405 ग्राम पंचायतों में संचालित की गई है।
इस योजना से बिहार के 42000 युवाओं को इसका फायदा मिलेगा। इस योजना का कुल बजट 421 करोड़ है। अन्य योजना के अनुसार भी इस योजना में अनुसूचित जाती और अनुसूचित जन जाती, obc के लिये यह स्कीम निकाली है। कोई भी युवा इस स्कीम का फायदा लेकर अपना वाहन ले सकता है। जिससे उस युवक को रोजगार मिले। और वो दूसरे को भी रोजगार दे सके। यदि आप इस योजना में आवेदन करने में इच्छा रखते हो तो आप ऑनलाइन आवेदन (online aavedan) कर सकते हो। कि
इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए कोई भी पात्र नागरिक ऑनलाइन 27 सितंबर 2018 से 22 अक्टूबर 2018 के बीच आवेदन कर सकता है।

अनुमंडल स्तरीय समिति द्वारा आवेदनों पर विचार कर रिक्ति एवं योग्यता के अनुसार लाभुकों के चयन को स्वीकृति दी जाएगी। स्वीकृत लाभुकों की सूची एवं प्रतीक्षा सूची को प्रखंड कार्यालय में प्रकाशित किया जाएगा।

Mukhyamantri Gram Parivahan Yojana आवश्यक दस्तावेज

यदि आप बिहार राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही बिहार मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना 2018 (Mukhyamantri Gram Parivahan Yojana) में आवेदन करना चाहते हो तो आपके पास यह दस्तावेज होना चाहिये। यदि नही है तो आप आवेदन नही कर सकते हो।
ऐड्रेस प्रूफ – आधार कार्ड , पहचान पत्र . राशन कार्ड . नरेगा जॉब कार्ड आदि में से कोई एक
आयु का प्रमाण पत्र
जाति प्रमाण पत्र
ड्राइविंग लाइसेंस
शैक्षिक योग्यता का प्रमाण पत्र

लाभुक की उम्र 21 वर्ष होनी चाहिए
Mukhyamantri Gram Parivahan Yojana के अंतर्गत निर्धारित वर्ग के लाभुक की उम्र आवेदन आमंत्रण की तिथि को 21 वर्ष होनी चाहिए। उसके पास कम-से-कम हल्के मोटरयान चालक की लाइसेंस होना चाहिए। किसी सरकारी सेवा में नियोजित या पहले से किसी व्यवसायिक वाहन के मालिक इस योजना के लिए योग्य नहीं होंगे। किसी भी पंचायत के लिए लाभ प्राप्त करने के लिए लाभुक को उस पंचायत का निवासी होना अनिवार्य है। आवेदक 22 अक्टूबर तक अपने संबंधित प्रखंड विकास पदाधिकारी के पास अपना apply कर सकते हैं। योजना के क्रियान्वयन के लिए प्रखंड, अनुमंडल एवं जिला स्तर पर समिति गठित की गई है।
दुकान पर लोन कैसे ले
प्रधानमंत्री आवास योजना क्या है। जानिये

बिहार मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना 2018 (Mukhyamantri Gram Parivahan Yojana) के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

  • आप बिहार राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही बिहार मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना 2018 (Mukhyamantri Gram Parivahan Yojana) के लिए पात्र हो तो आप बताये गए तरीके से आवेदन कर सकते हो। जिससे आपको वाहन पर सब्सिडी भी मिल जायेगी। इसके लिये आवेदन कैसे करे। जानने के लिये पूरी स्टेप पढ़े।सबसे पहले आपको विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट http://transport.bih.nic.in पर जाना होगा जाने के लिये यहाँ क्लिक करे।
  • अब वेबसाइट ओपन होने के बाद आप ऑनलाइन apply पर क्लिक करे।
  • जब आप अप्लाई ऑनलाइन लिंक पर क्लिक करेंगे। तब एक नया पेज खुलेगा होगा। आप यहां पर आप अपना यूजर नेम और पासवर्ड डालकर अपने अकाउंट में लॉगइन कर सकते हैं
  • यदि आप इस वेबसाइट को पहली बार उपयोग कर रहे हैं तो आप तो आप नीचे दिए गए Register if you don’t have an account पर क्लीक करके नया अकाउंट बना सकते हो।मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना 2018 - Mukhyamantri Gram Parivahan Yojana me aavedan kaise kare
  • यदि आपका नया अकाउंट बन जाता है तो आप यूजर नेम और पासवर्ड की मदद से लॉगिन करे।
    लॉग इन करने के पश्चात आप अपने डैशबोर्ड से बिहार मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना 2018 (Mukhyamantri Gram Parivahan Yojana) के लिए आवेदन कर सकते हैं।Mukhyamantri Gram Parivahan Yojana me kya hai
  • आपके सामने एक फॉर्म खुलेगा। जिसमे आपको अपनी जानकारी भरनी है। और आवश्यक दस्तावेजो की स्कैन कॉपी भी upload करनी है। पूरी तरह से सही-सही फॉर्म भरने के पश्चात सबमिट बटन पर क्लिक करके आप अपना आवेदन पत्र सम्मिट करे।

आपको हमारी बतायी गई बिहार की मुख्यमंत्री परिवहन योजना की जानकारी कैसी लगी। हमे कमेंट के रूप में जरूर बताये। साथ ही अपने दोस्तों तक आप यह स्कीम की जानकारी अपने दोस्तो तक भी शेयर करे।

SBI से आसन किस्तों में Tractor Loan kaise le
मार्कशीट पर लोन कैसे मिलता है जानिये

Updated: 07/10/2018 — 9:07 pm

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

in hindi © 2018 Frontier Theme