in hindi

hindi

Life Insurance kya he जीवन बीमा क्या होता है और जीवन बीमा के क्या फायदे हैं लाइफ इन्शुरन्स प्लान्स और पॉलिसी Jivan Bima Yojana सावधानिया

what is Life Insurance kya he – जीवन बिमा क्या हे ?

आपने Life Insurance का नाम तो सुना ही होगा और बेशक आप यह भी जानते ही होंगे की जीवन बिमा jeevan bima क्या हे। पर फिर भी अधिकतर लोग life insurance को लेने से दूर भागते हे। जीवन बिमा एक पालिसी होती हे जिसमे आप को कुछ रकम ( amount ) भरना पड़ता हे। और जब भी आपके साथ कोई दुर्घटना घट जाती हे। उस स्थिति में बिमा कंपनी के साथ आपने जो अनुबंध किया हे उस अनुबंध के तहत बिमा कंपनी आपको या आपके परिवार को रूपये देकर आपकी मदद करती हे। हमारे देश में लोग जीवन बिमा लेने से बचने की कोशिश करते हे। उन्हें लगता हे की उन्हें कभी कुछ नहीं होगा। यह बात सही हे की प्रत्येक व्यक्ति के साथ दुर्घटना नहीं होती हे पर जीवन में जितना कम risk हो उतना अच्छा अगर हमारे पास बिमा पॉलिसी हे तो हम इस बात पर बिलकुल निश्चित हो सकते हे की अगर मुझे कभी हो भी गया तो मेरे बाद मेरे परिवार को कोन संभालेगा। अगर एक लाईन में कहु तो life insurance a good investment पर कुछ लोग इसे पैसे की बर्बादी मानते है। life insurance a waste of money पर यह सही नही है। मेरे हिसाब से प्रत्येक व्यक्ति को अपने लिए बीमा जरूर खरीदना चाहिए

जीवन बीमा कैसे खरीदें – jeevan bima kaise kharide

जीवन बिमा खरीदना बहुत ही आसान हे। अगर आप किसी बिमा agent को जानते हो तो आप उससे मिल सकते हो या आप बिमा कंपनी की wapsite पर जा सकते हो या आप बिमा कंपनी के toll free number पर फोन कर सकते हो। पर जीवन बिमा खरीदते समय उस बिमा कंपनी के बारे में जरूर जानकारी प्राप्त कर ले जिससे आप insurance लेना चाहते हो। में आपको कुछ बिमा कंपनियो के नाम बता रहा हु बिमा के लिए आप चाहे तो इनमे से चुन सकते हो।

Life insurance company – लाइफ इन्शुरन्स कंपनी

1. भारतीय जीवन बीमा निगम – Life Insurance Corporation of India

2. एसबीआई लाईफ इंश्योरेंस कं लिमिटेड – SBI Life Insurance

3. बजाज अलियांज लाईफ इंश्योरेंस – Bajaj Allianz Life Insurance

4. बिरला सनलाईफ लाईफ इंश्योरेंस – Birla Sun Life Insurance

5. एचडीएफ़सी स्टैंडर्ड लाईफ इंश्योरेस – HDFC Standard life Insurance

6. आईसीआईसीआई प्रुडेंशल लाईफ इंश्योरेंस – ICICI Prudential Life Insurance

7. रिलायंस लाईफ इंश्योरेंस कं लिमिटेड – Reliance Life Insurance

8. सहारा इंडिया लाईफ इंश्योरेंस – Sahara India Life Insurance

9. कोटक महिंद्रा ओल्ड म्यूचल लाईफ इंश्योरेंस – Kotak Mahindra Old Mutual Life Insurance

10. भारती एक्सा लाईफ इंश्योरेंस – Bharti Axa Life Insurance Co

online life insurance kaise le – जीवन बीमा पॉलिसी

अगर आप ऑनलाइन life insurance लेना चाहते हो तो आप पहले इंटरनेट पर कंपनी की सारी जानकारी प्राप्त कर ले और प्लान compare करने के बाद आप सही कंपनी चुन सकते हो। आप उस कंपनी की wapsite पर जाए और आप वंहा से अपनी पसंद का प्लान चुन सकते हो और खरीद सकते हो

लाइफ इंश्योरेंस ( जीवन बिमा ) लेते समय सावधानिया

‣ जीवन बिमा jeevan bima लेते समय आप कंपनी के बारे में जानकारी जरूर ले क्योकि ( because ) आपको भविष्य में कोई परेशानी ना हो।

‣ आप जिस कंपनी से पॉलिसी खरीद रहे हो उसके बारे में आप दूसरे लोगो से राय जरूर ले जिन्होंने

पहले से उस कंपनी से बिमा ख़रीदा हो इससे आपको यह पता चल जायेगा की उस कंपनी की sarvice केसी हे।

‣ आप उस बिमा कंपनी के बारे में इंटरनेट पर भी जरूर सर्च करे आप उससे सम्बंधित news पड़े ताकि आपको उस कंपनी के background का पता चल सके

‣ आप उस बिमा कंपनी के social networking साईट पर भी जरूर जाये आप उस कंपनी के facebook और twitter पर लोगो के Comments भी पड़े आप पूरी तरह से उसके बारे में जान ले।

‣ और पॉलिसी लेते समय आप कंपनी की सारी terms and condition को जरूर समझ ले और यह फैसला कर ले की आपके लिए कोनसी पॉलिसी ज्यादा अच्छी रहेगी।

‣ आप कभी भी किसी भी प्रभोलन में आकर या किसी के भी कहने पर आप किसी फर्जी कंपनी के चक्कर में ना आये।

फर्जी कंपनी के बारे में पता कैसे लगाये

जब भी आप किसी कंपनी की पॉलिसी ले आप उस कंपनी के रजिस्टर नंबर जरूर पता कर ले जिससे आपको यह पता चल सकता हे की कंपनी सही हे या नहीं इंटरनेट पर आपको उनकी रजिस्टर आई. डी. जरूर मिल जायेगी और आप IRDA की wapsite पर जाकर भी जानकारी ले सकते हो। आप किसी भी कंपनी की पॉलिसी लेने से पहले आप उस कंपनी के customer care से बात जरूर करे और आपके मन के प्रश्न पूछे अब आप यह भी देखे की उन्होंने आपके साथ किस तरह बात की कई बार जरुरत पड़ने पर कंपनी वाले सही तरह से जवाब नहीं देते हे। अगर उन्होंने आपके साथ अच्छा व्यवहार नहीं किया तो आपको भविष्य में भी परेशानी आ सकती हे। वेसे तो सभी कंपनी के कस्टमर केअर होते हे पर कई बार फालतू व बेवकुफ बनाने वाली ऐसी कंपनिया जो थोड़े से दिनों में भाग जाती हे ऐसी फर्जी कॉम्पनीयो के ना टोल फ्री न. होते हे ना ही customer care होते हे।

अगरआप किसी agent से insurance खरीद रहे हो तो आप अपने मन के सभी प्रश्न clear कर ले और सोच समझ कर ही सही पॉलिसी का चुनाव करे। एजेंट ( broker ) अपनी पॉलिसी बेचने के लिए आपको कई तरह के लालच देगा और तरह – तरह के फायदे बताकर आपको असमंजस की स्थिति में डाल देगा और आप गलत पॉलिसी खरीद लेंगे आप पॉलिसी खरीदते वक़्त अपने विवेक से काम ले और वही पॉलिसी ले जो आपके काम आ सके।

Policy खरदने का सही समय कोनसा होता हे ?

वेसे तो आप insurance पॉलिसी कभी भी खरीद सकते हो पर आप जितना जल्दी हो सके कम उम्र में पालिसी ख़रीदे वेसे तो जब भी कोई अपनी पढाई खत्म करके कोई जॉब शुरू करता हे तब वो insurance के चक्कर में नहीं पड़ता हे। पर जेसे – जेसे आपकी उम्र बढ़ती हे तब life insurance company आपसे बिमा पॉलिसी के लिए ज्यादा charge करती हे। कम उम्र में आप कोई छोटा प्लान ले ले और जेसे – जेसे आपकी सेलिरी बढ़ जाये आप कोई नया प्लान ले सकते हो।

फर्जी कंपनी के झांसे में बिलकुल न आये।

कई बार कंपनी आपके पैसे को 2 साल में, 3 साल में डबल ( double ) करने का दावा करतीं हे। पर सरकार द्वारा IRDA के निर्देशानुसार कोई भी insurance company 10% से ज्यादा return नहीं बता सकती हे। अगर फिर भीं कोई कंपनी ऐसा करती हे तो आप सावधान जरूर हो जाए।

अगर आप चाहे तो प्रधानमंत्री द्वारा शुरू की गयी जीवन ज्योति बिमा योजना जेसी कोई पॉलिसी भी ले सकते हो जिसमे कम पैसे में सुरक्षा की गारंटी मिलती हे। और एक बात आप कोई बिमा plan लेने से पहले इंटरनेट पर सभी कंपनियो के प्लान को compare जरूर कर ले because जिससे आप सही फैसला ले सके और अपने भविष्य को रिस्क फ्री (Risk Free) और चिंता मुक्त बना सकते हो।

Updated: 11/02/2018 — 3:30 pm

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

in hindi © 2018 Frontier Theme