Categories
Uncategorized

यह पांच नेता बन सकते है आने वाले समय में देश के प्रधानमंत्री – kaun banega pradhanmantri

भारत का प्रधानमंत्री कौन बनेगा : हमारे देश मे इस समय नरेंद्र मोदी देश के प्रधानमंत्री है। और वो बहुत ज्यादा लोकप्रिय भी है। जब 2009 में लोकसभा चुनाव हुए थे। तब उसमें जीत कांग्रेस की हुई थी। और प्रधानमंत्री के तौर पर मनमोहन सिंह को चुना गया था। अगर उस समय बीजेपी जीत जाती तो बीजेपी की तरफ से प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार लालकृष्ण आडवाणी होते। पर 2014 में अगले लोकसभा चुनाव से पहले नरेंद्र मोदी का नाम उभरकर आने लगा। टीवी और सोशल मीडिया पर सब जगह नरेंद्र मोदी की ही चर्चा थी। और वो 2014 में देश के प्रधानमंत्री बने। पर अब हम उन प्रभावशाली लोगो के बारे में बता रहे है। जो आने वाले टाइम पर भविष्य में कभी न कभी देश के प्रधानमंत्री बन सकते है।

kaun banega pradhanmantri

अब लोकसभा के अगले चुनाव 2024 में होंगे। तो लोगो के मन मे सवाल है कि 2024 mein kaun banega pradhanmantri
kaun banega pradhanmantri
सचिन पायलट : 2018 में हुए राजस्थान के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस की जीत के पीछे सचिन पायलट की अहम भूमिका रही है। इस वक्त सचिन पायलट राजस्थान के डिप्टी सीएम है। जन साधारण में उनकी लोकप्रियता बहुत ज्यादा है। वैसे कई लोग इस बात पर यकीन नही कर कर पा रहे होंगे। पर इस बात के बहुत ज्यादा चांस है कि आने वाले समय मे कभी न कभी सचिन पायलट को कांग्रेस की तरफ से पीएम पद का उम्मीदवार बनाया जा सकता है।
kaun banega pradhanmantri
अखिलेश यादव : इस वक्त बीजेपी को हराने के लिए विपक्ष एकजुट होकर महागठबंधन के तौर पर 2019 में चुनाव लड़ा था। हालांकि वह हार गए। पर आने वाले टाइम में भी महागठबंधन के तौर पर चुनाव लड़ते है। तो बहुत ही ज्यादा चांस है की अखिलेश यादव को पीएम पद का उम्मीदवार बनाया जाए। पहले अखिलेश यादव के पिता मुलायम सिंह यादव भी प्रधानमंत्री बनते – बनते रह गए थे। आखिलेश यादव उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री भी रह चुके है। कई लोग अखिलेश को प्रधानमंत्री पद का उम्मीदवार बता चुके है।

kaun banega pradhanmantri
असदुद्दीन ओवैसी : वैसे अभी तक कोई भी मुस्लिम प्रधानमंत्री भारत को नही मिला है। पर भविष्य में कोई मुस्लिम प्रधानमंत्री बनता है तो वो एआईएमआईएम के अध्यक्ष असदुद्दीन ओवैसी बन सकते है। हालांकि कई लोगो को यह नामुनकिन सा लग रहा होगा। पर अगर उनके राजनीतिक करियर की बात करे तो वो नेशनल लीडर बन सकते है। असदुद्दीन ओवैसी समय समय पर अल्पसंख्यकों ओर दलितों के मुद्दों को उठाते रहते है। भारत के दुसरो हिस्सो में भी एआईएमआईएम पार्टी का वर्चस्व बढ़ता ही जा रहा है। ओर मुस्लिम समुदाय के साथ साथ हिन्दू समुदाय के लोगो के बीच मे भी ओवैसी बहुत ज्यादा लोकप्रिय है। यही कारण है कि वह भी प्रधानमंत्री पद के प्रबल दावेदार है।
kaun banega pradhanmantri
अरविंद केजरीवाल : आम आदमी पार्टी के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का राजनीतिक करियर बहुत ही सफल है। 2013 से पहले कोई सोच भी नही सकता था। कि एक साधारण सा व्यक्ति खुद की पार्टी बनाकर पहली बार मे चुनाव जीत जाएगा। और दिल्ली का मुख्यमंत्री बन जायेगा। आम आदमी पार्टी अब भारत के दूसरे हिस्सों में भी चुनाव लड़ती है। इस हिसाब से बहुत ज्यादा चांस है कि आने वाले टाइम पर Aap बीजेपी और कांग्रेस को झटका दे सकती है। अरविंद केजरीवाल की लोकपिर्यता लोगो के बीच मे बहुत ज्यादा है। इसलिए भारत मे ज्यादातर लोग केजरीवाल को भारत का प्राइम मिनिस्टर के तौर पर देखना चाहते है।

राहुल गांधी : देश की सबसे बड़ी पार्टी कांग्रेस इस समय सत्ता से बाहर है। पर आने वाले चुनावों में उनकी जीत के बहुत ही ज्यादा चांस है। और कांग्रेस की तरफ से राहुल गांधी प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार है। और राहुल गांधी की लोकप्रियता भी बहुत ज्यादा है। हाल ही में राहुल गांधी की अध्यक्षता में राजस्थान, मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ में कांग्रेस ने बड़ी जीत हासिल की है। यही कारण है कि राहुल गांधी देश के अगले पीएम हो सकते है।
kaun banega pradhanmantri
योगी आदित्यनाथ : वैसे अगर बात बीजेपी की करे तो उनकी पार्टी में नरेंद्र मोदी के अलावा कोई भी pm पद का चेहरा नजर नही आता। मोदी के बाद बीजेपी में सिर्फ उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ही एक बड़ा चेहरा है। जिनके दम पर बीजेपी आने वाला चुनाव लड़ सकती है। और ज्यादातर बीजेपी स्पोटर यह चाहते भी है, की योगी आदित्यनाथ मोदी के बाद उनकी जगह ले। इस लिए योगी आदित्यनाथ भी प्रधानमंत्री पद के बड़े उम्मीदवार है।

अब आपके हिसाब से इनमें से कौन सा नेता है, जो भारत का प्रधानमंत्री पद का सबसे बड़ा और प्रबल दावेदार है। अपने विचार हमें नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर बताइयेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *