जमीन पर लोन कैसे ले jamin par loan kaise le

जमीन पर लोन : लोन एक ऐसी चीज है जो सभी प्राप्त करना चाहता है या वह गरीब हो इस अमीर सभी लोन प्राप्त करना चाहते है। गरीब सोचता है में इससे बिजनेस करके अमीर बनुगा। अमीर सोचता है में लोन लेकर बिजनेस को और बड़ा करू। जिससे में और अमीर बनु। सब की नयी नयी इच्छा होती है और नयी नयी सोच होती है परंतु सब लोन पर ही आकर रुक जाते है। आज हम आपको जमीन लोन क्या होता है और जमीन लोन कैसे ले इसकी जानकारी बता रहे हे।

जमीन पर लोन

भारत में सबके पास जमीन है। जमीन का मतलब में खेती करने वाली जमीन कह रहा हु। यदि आपके पास प्लाट की जमीन हे तो आप उस पर भी लोन ले सकते हो। यह जानकारी आप हमारी दूसरी पोस्ट में पढ़ सकते हो। जमीन पर लोन कैसे ले jamin par loan kaise le
आज हम खेती की जमीन की बात कर रहे हैं। यह लोन खास किसानों के लिए है। क्योंकि सबसे ज्यादा जमीन उनके पास ही होती है। जितनी ज्यादा जमीन उतना ज्यादा लोन। जब हम लोन लेने जाते हे बैंक हमसे जमीन को सिक्युरिटी लेता है और लोन देता है। बिना सिक्युरिटी का कोई भी लोन नही होता है। सभी में सिक्युरिटी देनी होती है।

जमीन पर कौनसा लोन ले

आप जमीन या खेती की भूमि पर किसान क्रेडिट कार्ड लोन (kcc) लोन ले सकते हो। इससे अच्छा लोन और दूसरा हो भी नही सकता है। क्योंकि इस लोन दर की ब्याज कम जितनी है। उतनी कम ब्याज दर किसी भी लोन में नही है। वो पर्सनल लोन हो या गोल्ड लोन। सबसे ज्यादा ब्याज दर कम kcc लोन में ही होता है।

जमीन लोन की ब्याज दर

यह लोन खेती के लिए होता है जिस कारण इसमें कई छूट मिलती है। इसी कारण इसकी ब्याज दर कम होती है। जमीन की लोन की ब्याज दर 4% रहती है। जो की सबसे सस्ती ब्याज दर है। पर किसान क्रेडिट कार्ड सभी नेशनल बैंक द्वारा 7 % की दर से ब्याज पर लोन दिया जाता है। पर साथ ही समय पर लोन की राशि चुकाने पर 4 % की दर से ब्याज वसूला जाता है। और आपका 3% माफ़ हो जाता है। इस तरह से सस्ता लोन मिलता है।

जमीन लोन की अन्य जानकारी

  1. यह लोन सिर्फ खेती के लिए लोन होता है। जिससे खेती करने में आने वाली रूपये की पूर्ति हो सके।
  2. आपके पास जितनी जमीन होती है आपको लोन उतना ही मिलता है।
  3. सरकार कभी कभी इस लोन को माफ़ भी कर देती है।
  4. इस लोन की ब्याज दर बहुत ही कम है।
  5. यह लोन भारत के सभी बैंक देती है। आप किसी भी बैंक से यह लोन ले सकते हो।
  6. यदि आप इस लोन की राशि हो समय पर चूका देते हो तो आपकी लोन लेने की राशि भी बढ़ जाती है।
  7. इसमें आपको एक क्रेडिट कार्ड मिलता है जिसे किसान क्रेडिट कार्ड कहते है। आपको जितनी रूपये की जरूरत होती है आप उतने रूपये निकाल सकते हो।
  8. आपको इस लोन की और ज्यादा जानकारी चाहिए तो आप यहाँ क्लिक करे।
    किसान क्रेडिट लोन की जानकारी

जमीन प्पर लोन कैसे ले आपको यह जानकारी कैसी लगी। यदि किसी भी प्रश्न का उत्तर चाहिए तो आप हमें कमेंट करे।

Updated: 16/03/2018 — 11:54 am

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

in hindi © 2018 Frontier Theme