Categories
Uncategorized

होम लोन लेने का आसान तरीका – Home Loan Kaise Le

home loan ki jankariबैंक हमे अलग – अलग काम के लिए अलग – अलग प्रकार के लोन देती है। जैसे:- कार खरीदने के लिए कार लोन, पढ़ाई पर लोन, नया business शुरू करने के लिए लोन, मुद्रा लोन, होम लोन इस तरह से बैंक में हर category के काम के लिए अलग लोन है। पर सबसे ज्यादा रिक्वायरमेंट होम लोन की होती है। क्योकि हर किसी का एक सपना होता है की उनका अपना एक घर हो। इसीलिए हम आपको आज, इस पोस्ट में होम लोन कैसे ले यह बता रहे है।

home loan क्या है

बैंक द्वारा मकान बनाने के लिए या खरीदने के लिए आपको जो राशि दी जाती है। उसी को Home Loan कहते है। यह लोन की राशि किसी भी बैंक से ले सकते हो।

home loan के दो प्रकार होते है।
1. फिक्स्ड होम लोन
2. फ्लोटिंग रेट होम लोन

Fixed home loan

फिक्स्ड होम लोन में ब्याज दर शुरुआत में ही तय हो जाती है, और उसी दर से आपको तय समय तक Home Loan चुकाना पड़ता है।

Floating rate home loan

फ्लोटिंग होम लोन में बाद में बाजार के हिसाब से ब्याज दर तय होती है। और market में होम लोन की ब्याज दर कम ज्यादा होती रहती है। भारत में लोगो को home loan ki jankari ना होने की वजह से इस स्कीम का फायदा नही उठा पाते है। अगर आप चाहे तो इस तरह की ब्याज दर वाला लोन ले सकते हो।

होम लोन के लिये जरूरी दस्तावेज

अगर आप होम लोन लेना चाहते हो तो आपको अपने पूरे दस्तावेज complete रखने चाहिए जो इस प्रकार है।

प्रॉपर्टी से सम्बंधित दस्तावेज
पहचान पत्र
Photo ID and age proof
प्रोसेसिंग फी चेक
Last 6 months bank statement
Signed application form with photograph

होम लोन की अवधि

गृह ऋण में आमतौर पर लंबे समय तक चुकाने की अवधि होती है। जो 5 साल से लेकर 30 साल तक होती है। जब आप गृह ऋण के लिए आवेदन करते हैं तो होम loans के चुकाने की भी अवधि तय होती है।

होम लोन में आवंटित होने वाली राशि

होम लोन में बैंक की तरफ से दी जाने वाली राशि आपकी कमाई, आपके Credit history, आपकी property कोनसे इलाके / शहर में है। आप अपने खाते में कितना लेन देन करते हो। आपका क्रेडिट स्कोर कितना है। और इस प्रकार आपको कितनी राशी दी जायेगी, लोन की राशि। इस तरह के कारकों पर निर्भर करती है।

होम लोन कैसे ले

home loan ke liye kya kare ज्यादातर लोग यही सोचते है, पर अगर सही तरीके से प्लानिंग की जाये तो होम लोन लेना इतना भी मुश्किल नही है।

1. होम लोन लेने के लिए आप अपने पूरे दस्तावेज complete कर ले

2. अगर आपने अपने bank से क्रेडिट कार्ड ले रखा है, तो आप होम लोन लेने से पहले अपने क्रेडिट कार्ड का बिल भर दें। इससे आसानी से आपको लोन मिलने के चांस बड़ जाएंगे। bank आपका पुराना बकाया कितना हे, इस की पूरी जानकारी प्राप्त करते है। ओर सबकुछ सही मिलने पर ही तभी आपका लोन approve करते है।

3. बैंक लोन देने से पहले आपके Account की स्टेटमेंट देखता है, इसलिए अगर आपके account में पैसा कम है तो, आप अपने अकाऊंट में पैसे जमा करके बेलेंस बड़ा दे, ताकि आपको लोन आसानी से मिल जाये

होम लोन क्यूं लेना चाहिए

होम लोन लेने से आपको इनकम टेक्स में भी छूट मिलती है, home loan लेने पर इनकम टेक्स में लगभग 1.2 लाख का कर लाभ मिल जाता है। होम लोन की ब्याज दर अन्य लोन से कम होती है इसलिए होम लोन एक अच्छा विकल्प है।

Home Loan interest rates

होम लोन की interest rates दूसरे लोन के मुकाबले काफी कम होती है। हर बैंक की interest rates अलग – अलग होती है। इसलिए आप Loan लेने से पहले सभी बैंको की इंटरेस्ट रेट की तुलना कर ले में आपको अगली पोस्ट में हर बैंक की इंटरेस्ट रेट के बारे में बताऊंगा।
बैंको की ब्याज दर home loan interest rates
आप अगर अपना घर बनाना चाहते हो और आपके पास पैसा नही है तो आप प्रधानमंत्री आवास योजना की योजना के तहत भी लोन ले सकते हो
प्रधानमंत्री आवास योजना – pradhan mantri awas yojana in Hindi

अब आपको यह सोचने की जरूरत नही है की home loan ke liye kya kare अगर आपके मन में home loan ki jankari से सम्बंधित कोई प्रशन हो तो आप हमे कमेन्ट के जरिये लिख सकते हो और में आपके लिए होम लोन कैसे ले Home loan ki jankari देने की पूरी कोशिश करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *