in hindi

hindi

घर बनाने के लिए लोन कैसे ले

घर बनाने के लिए लोन भारत देश एक विशाल देश है। यहाँ पर कई व्यकित है। सभी का एक ही सपना होता है। हम रूपये कमा कर एक अपना घर बनायेगे। हमे याद हे आपका भी यही सपना है। परन्तु सबके सामने यह ही समस्या सामने आती है। घर के लिए रूपये कहाँ से लाये। रूपये कम पड़ते ही है। इस लिए घर के लिए लोन की आवश्यक होती होता है। आपको इसके लिए लोन लेना होगा। आपको इसके लिए होम लोन के लिए apply करना होगा। आज की पोस्ट में बतायेगे की कौनसा लोन लेना है। होम लोन के लिए आवश्यक दस्तावेज। आपको किस बैंक से होम लोन के लिए आवेदन करना है। जिससे घर बनाने के लिए लोन मिल सके

होम लोन के लिए आवश्यक दस्तावेज

आप किसी भी बैंक से घर बनाने के लिए लोन लिए आवेदन करते हे तो आपसे कई दस्तावेज मांगते है। हम आपको वो दस्तावेज बता रहे है।

जो होम लोन के apply कर रहा हे प्लाट उसके नाम होना चाहिए। तभी घर के लिए लोन मिलेगा।
आपके पास प्लाट की registeri होनी चाहिए। यदि आपकी प्लाट की registeri नही हे तो आप पहले registeri कराये।

  1. आपके पास pancard होना चाहिए। बैंक pancard के बिना loan नही देते है।
  2. आपको जिस बैंक से लोन के लिए apply करना हे आपके पास उस बैंक में 6 महीना पुराना अकाउंट होना चाहिए। ज्यादा जानकारी के लिए आप बैंक से सम्पर्क कर सकते हो।
  3. पहचान के लिए दस्तावेज देना होगा। जिसमे आप ड्राइविंग लाइसैंस, पासपोर्ट आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर आई.डी., राशन कार्ड आदि।
  4. घर बनाने के लिए लोन के पते के लिए दस्तावेज के लिए ड्राइविंग लाइसैंस, राशन कार्ड, आधार कार्ड, वोटर आई.डी., पासपोर्ट, यूटिलिटी बिल्स, बैंक पासबुक आदि
  5. आय प्रमाणपत्र का देना आवश्यक है। आप का पेशा किस प्रकार का है। आपका रोजकार स्वरोजगार हे या नोकरी करते हो। यदि आपका खुद का बिजनेस हे तो बैलेंस शीट, अकाऊंट स्टेटमैंट, आयकर के प्रमाण, एडवांस्ड टैक्स की रसीद सबूत देनी होगा।
  6. यदि नोकरी करते हो तो का नियुक्ति पत्र, सैलरी अकाऊंट बैंक का स्टेटमैंट, आय कर रिटर्न दस्तावेज, निवेश के प्रमाण, जैसे दस्तावेज देने होंगे।

होम लोन की ब्याज दर कितनी है।

भारत में home loan की ब्याज दर बहुत ही कम है। सभी बैंको की ब्याज दर में अंतर आता है। ब्याज में ज्यादा अंतर तो नही आता है। सभी बैंको की होम लोन आस पास ही होती है। साधारण 8 से 9 प्रतिशत का ब्याज रहता है। हम आपको महत्वपूर्ण बैंको की ब्याज दर बता रहे है। जिससे आप होम लोन की ब्याज दर अपने अनुसार अंतर कर सकते हो।

bank name intrest rate per emi 1 lake procession fees
sbi bank 8.30% – 8.60% 855 – 874 rs. 0.35%
icici bank 8.35% – 8.80% 858 – 886 rs. 0.50%
hdfc bank 8.35% – 8.55% 858 – 871 rs. 1.25%
axis bank 8.35% – 8.74% 858 – 884 rs. 1%
kotak bank 8.35% 858 – 884 rs. 1.25%
citibank 8.60% – 8.85% 874 – 890 rs. 50000 rs.

यह intrest rate, emi बदल सकती है। क्योकि बैंक इन्हें समय समय पर बदलता रहता है। सामान्य यही intrest rate और emi रहती है।

आसानी से बिज़नेस लोन कैसे ले

आधार कार्ड पर लोन कैसे ले
सबसे ज्यादा घर बनाने के लिए लोन sbi से रहते है। क्योकि यह एक public sector bank है। 50% से ज्यादा अधिकार सरकार का है। इस बैंक की ब्याज दर कुछ कम भी रहती है। आप private sector bank से भी आवेदन कर सकते हो। private bank में होम लोन की सुविधाये देती है। इन बैंको के पास भी कई प्रकार के ऑफर होते है। जिस कारण आपको इन बैंको से घर पर लोन लेने में आसानी होती है।

public sector bank में आपको लोन लेने में ज्यादा समय लग सकता है। private sector bank में आपको लोन के लिए इंतजार नही करना पड़ता है। इस प्रकार के बैंक में लोन बहुत जल्दी मिल जाते है। साथ ही यह नयी नयी योजना भी लाती है।

public sector bank में आपके charge कम लगता है। private sector bank में लोन चार्ज ज्यादा लग सकता है। आप जिस वक्त लोन ले यह जानकारी जरूर ले। जिससे आपको बहुत ही फायदा होगा।

सरकारी बैंको में लोन की जानकारी देने वाले बहुत ही कम होते है। जिस कारण इन बैंको में लोन में लेने में परेशानी होती है। वही प्राइवेट बैंको में इसके लिए एक अलग से कर्मचारी होते है। वो आपको लोन को बहुत ही आसानी से समझा देते है। होम लोन के लिए आवश्यक दस्तावेज कोनसे चाहिए। आपको घर पर लोन मिलेगा या नही वह जल्दी ही आपको बता देते है।

होम लोन में रखने वाली सावधानी

  • लोन लेते समय आपके लोन के ऊपर कितना processing charge लगेगा। इस की जानकारी अच्छी तरह से पता करे। क्योकि processing charge 2 से 3 प्रतिशत का लगता है। आप जितने रूपये का घर के लिए लोन लिया आपके ऊपर उन सब पर processing charge लगता है।
  • आप कभी भी कोई दलाल के सहारे लोन लेने से बचे। क्योकि जो दलाल होते हे वो भी कमीशन लेते है। इस कमीशन के कारण आपका लोन और महंगा पड़ जाता है।
  • यदि घर पर लोन ले रहे हो आप यह पता करे आपकी एक महीने में कितनी emi पड़ती है। यदि आपकी कमाई उतनी नही हे और जितनी आपकी emi पड़े तो आप emi नही चूका पा सकते हो।
  • घर पर जो लोन लेते हो इसे चुकाना आवश्यक हे यदि लोन नही चुकाते हो तो आपका घर बैंक कब्जे में ले सकती है। लोन उतना ही ले जिसे आप चूका सके।
  • किसी भी बैंक से लोन ले सभी बैंक अच्छे होते है। सिर्फ सभी बैंक की पॉलिसी अलग अलग होती है। इस लिए आप पॉलिसी सी जरूर पढ़ ले। जिसमे आपको सभी बात पता चल जायेगा।

प्रधानमंत्री आवास योजना

Pradhan Mantri Mudra Loan Yojana मुद्रा लोन

ब्याज दर भारतीय स्टेट बैंक 2018

लोन लेने का तरीका 2018 इन हिंदी

Updated: 23/02/2018 — 12:48 pm

2 Comments

Add a Comment
  1. मुझे घर बनाने के लिए लोन की जरूरत है। मैनै 8 मार्च को एक जमीन खरीद की है जिसमें मैं अपना घर बनाना चाहता हूँ। जो टांडा हंसवर मेन रोड पर है लेकिन नगरपालिका से बाहर क्षेत्र में आता है लेकिन उसकी सरकारी वैल्यू वेशन है करीब 4000000 लाख रुपये है मैं कैसे लोन प्राप्त करु।

    1. यदि आपकी जमीन का पट्टा बन चुका है तो आप आसानी से घर बनाने के लिये लोन ले सकते हो। यदि नही है बैंक आपको लोन नही देती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

in hindi © 2018 Frontier Theme