होम लोन पात्रता बढ़ाने के 5 तरीके Home Loan Eligibility

होम लोन की पात्रता : आज के समय मकानों ओर प्रोपर्टी की कीमत बहुत अधिक हैं। और ज्यादातर लोगों को घर खरीदने के लिए लोन लेना पड़ता है। मकानों की कीमत अधिक होने की वजह से लोन की राशि भी अधिक चाहिए होती है। पर सभी को उनके मन मुताबिक लोन नही मिल पाता है। उसके पीछे कुछ कारण होते है। जिनकी वजह से बैंक आपके Loan की राशी को कम रखता है। और इससे आपको प्रॉब्लम का सामना करना पड़ता है। इसे कहते है लोन की पात्रता (loan eligibility) कम होना। पर आज हम इस पोस्ट में चर्चा करेंगे अपनी लोन eligibility कैसे बढ़ाएं। इसके लिए हम आपको 5 तरीके बता रहे है।

पर उन तरीको को जानने से पहले हम जानेंगे कि बैंक आपकी लोन पात्रता कैसे निकालते है।

बैंक आपके लोन की eligibility (पात्रता) कैसे चेक करता है

बैंक कई प्रकार से आपकी पात्रता को जांचता है। जैसे

1. बैंक आपको केवल उतना ही लोन देगा, जिसका की आप आसानी से भुगतान कर पाएं।

2. आप जितनी EMI का भुगतान कर सकते हैं, उसी के अनुसार आपको लोन दिया जाता है।

3. बैंक लोन देने से पहले आपकी मासिक आय देखता है। और फिर पता करते है कि आप पर ओर कोई लोन तो नही है। अगर आपने पहले से ही कोई लोन ले रखा है तो आपको नया लोन मिलना मुश्किल हो सकता है।
Home Loan Eligibility

4. लोन में आपको कितनी राशि मिलेगी यह चीज बैंक तय करते है। और हर बैंक के नियम अलग होते हैं। मान लीजिये की आप जिस बैंक में लोन के लिए आवेदन कर यह हो। उस बैंक का नियम यह हो कि आपकी आय के 50% से अधिक की EMI का लोन नहीं दिया जाएगा। इसलिए लोन के लिए अप्लाई करने से पहले आप बैंक के नियमो के बारे में जरूर पता कर ले।

5. अगर मासिक आय 50,000 रुपये है, तो अधिकतम ईएमआई 25,000 रुपये से अधिक नहीं हो सकती|

6. मान लीजिये की लोन अवधि है, 15 साल और ब्याज दर है 10% p.a. तो

आपकी अधिकतम लोन की राशि होगी: PV(10%/12,15*12, 25,000, 0) = 23.26 लाख रुपये

आपको इस राशि से अधिक का लोन नहीं मिलेगा। याद रखे कि अगर आपके पास कोई दूसरा लोन भी है, तो उस लोन की EMI को भी शामिल किया जाएगा। मान लिजिये आपके दूसरे लोन की EMI 10,000 रुपये है, तो आपके नए लोन की EMI 15,000 रुपये (25,000-10,000) से अधिक नहीं हो सकती|

वो 5 तरीके जिससे आप अपनी लोन की पात्रता (eligibility) को बढ़ा सकते हैं।

(A) अपनी आय को बढायें:- अगर आपकी मंथली कमाई अच्छी है, तो बैंक का आप पर भरोसा बढेगा। आपकी आय अच्छी रहेगी, तो आप अधिक EMI का भुगतान भी कर सकते हैं। अगर आप अधिक EMI का भुगतान कर सकते हैं, तो आपकी लोन पात्रता भी बढ़ जायेगी।

(B) जोईंट लोन (Joint Loan) लें:- अगर आप लोन की ज्यादा राशि प्राप्त करना चाहते हो तो, आप अपनी (पत्नी या पति) को co-borrower (सह-उधारकर्ता) बनाते हैं, तो लोन की पात्रता निकालने के लिए आप दोनों की आय को जोड़ दिया जाएगा। इससे भी आपकी लोन की पात्रता बढ़ सकती है। पर यह बात जरूर याद रखे कि आपको अपनी पत्नी की आमदनी बतानी पड़ेगी। तभी होम लोन की राशि बढ़ेगी।

(C) पुराने लोन चुकाएं:- अगर आप पर पहले से ही कोई लोन है तो नया लोन मिलना मुशिकल होता है। और अगर मिलता भी है तो कम राशि दी जाती है। अगर आपको loan का अमाउंट ज्यादा चाहिए तो आप पहले अपने पुराने लोन को चुकाए।

(D) लोन अवधि को बढाएं:- लोन की अवधि बढ़ने पर लोन की EMI भी कम होती है।

अगर आप 40 लाख रुपये का लोन 20 वर्ष के लिए लेते हो तो (ब्याज दर 9%), तब आपकी ईएमआई 35,989 रुपये। इतने लोन के लिए आपकी मासिक आय 71,978 होनी चाहिए।

अगर आपकी मासिक आय 71,978 रुपये ही रहती है और आप 30 वर्ष का लोन लेते हो, तब आपकी लोन पात्रता 44.72 लाख रुपये हो जाती। आप देख सकते हैं की लोन की अवधि 20 से 30 वर्ष करने पर लोन की eligibility 40 लाख से 44.72 लाख रुपये हो जाएगी।

(E) आप नए लोन उत्पाद ले सकते हैं:- आजकल बैंक भी ऐसे लोन प्रोडक्ट ले कर आ रहे हैं, जिससे की आपकी लोन की पात्रता ज्यादा हो। उदाहरण है SBI FlexiPay होम लोन। इस लोन में आपकी लोन की पात्रता 20% तक बढ़ जाती है| ऐसा करने के लिए बैंक पहले कुछ वर्षों में केवल आपसे ब्याज ही लेता है। इसके अलावा कुछ और उत्पाद भी है, जहाँ आप अपने माता/पिता के साथ joint लोन ले सकते हैं| जब तक आपके पिता काम कर रहे, तब तक आप दोनों EMI का भुगतान करेंगे और EMI ज्यादा होगी। जब आपके पिता रिटायर हो जायेंगे, तब केवल आपको emi का भुगतान करना होगा।

ऊपर बताये गए तरीको के अलावा ओर भी कई तरीके हैं, जिससे ज्यादा लोन प्राप्त किया जा सकता है। अगर आप बैंक को कुछ अतिरिक्त सिक्युरिटी देते हैं, तब बैंक आपकी लोन राशि बढाने को तैयार हो सकता है। इसके साथ आप अपने क्रेडिट स्कोर का ध्यान जरूर रखें। अगर आपका क्रेडिट स्कोर अच्छा है, तभी बैंक आपको अधिक लोन देने को मान सकता है।

Updated: 28/08/2019 — 2:42 am

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

in hindi © 2018 Frontier Theme