गोल्ड लोन

गोल्ड लोन की जानकारी : धन मनुष्य जीवन की सबसे बड़ी जरुरत है। और मनुष्य के जीवन में कभी भी ऐसी कोई समस्या आती है, जब उसे पैसे की सबसे ज्यादा जरूरत होती है। उस समय व्यक्ति लोन लेने के बारे में सोचता है। लेकिन बैंक से लोन लेने की प्रकिया लम्बी होने के कारण लोगो को परेशानी का सामना करना पड़ता है। ऐसी परिस्थिति में धन की जरूरत को पूरा करने के लिए आप गोल्ड लोन ले सकते हो। गोल्ड को गिरवी रखकर बैंक से लोन लेना गोल्ड लोन कहलाता है। गोल्ड लोन को कोई भी आसानी से ले सकता है। भारत में गोल्ड लोन देने वाली कई कंपनी है जो आसानी से गोल्ड लोन देती है।
गोल्ड लोन

गोल्ड लोन

हमारे देश में तकरीबन प्रत्येक व्यक्ति कम ब्याज और आसानी से लोन लेना चाहते है। पर यह बात तो आप भी जानते हो की लोन लेना कितना मुश्किल काम है। तो आज इस पोस्ट में हम आपको गोल्ड लोन की जानकारी देंगे। ताकी कभी आपको अगर पैसे की जरूरत हो तो आप गोल्ड लोन लेकर अपनी जरूरत को पूरा कर सको वो भी बिना किसी झंझट के, क्योकि गोल्ड लोन लेना बहुत ही सरल व आसान है। आपके पास जितना ज्यादा सोना होगा उतना ही ज्यादा आपको लोन की राशि मिलेगी। पर सोना शुद्ध होना चाहिए, क्योकि सोना जितना ज्यादा कैरेट का होगा उतना आपको फायदा होगा। आज की इस पोस्ट में यही बता रहा हु आप सोने पर किस प्रकार से लोन ले सकते हो। आप सिर्फ यह पोस्ट को पूरी पढ़े। जिससे आपको गोल्ड लोन की जानकारी के बारे में पता चल जाये।

गोल्ड लोन कैसे ले – Gold loan kaise milta hai

Gold loan kaise le : गोल्ड लोन लेना बहुत ही सरल और आसान प्रकिया है।
1. सोने पर लोन लेने के लिए आपके पास सोना होना जरूरी है। जब भी आपको पेसो की जरूरत हो आप किसी ऐसे बैंक या कम्पनी में जाये जो सोने पर लोन देती हो।

2. फिर आप उनके कर्मचारियों से बात करे की आपको अपने सोने के बदले में गोल्ड लोन चाहिए। तब वो आपके सोने की जाँच करेंगे और कुछ दस्तावेज लेकर फार्म भरेंगे।

3. कुछ देर में आपका गोल्ड लोन पास हो जायेगा। इस लोन को आप दिन के हिसाब से महीने और साल तक भी ले सकते हो।

गोल्ड लोन पर ब्याज दर

गोल्ड लोन ब्याज दर : गोल्ड लोन इंटरेस्ट रेट समय – समय पर बदलती रहती है। पर फिर भी गोल्ड लोन 12% से 13% के बीच में रहती है। और आप गोल्ड लोन जितने लम्बे समय के लिए लेते हो यह ब्याज दर बढ़ जाती है। इसलिए आप कोशिश करे की गोल्ड लोन को बहुत ज्यादा लम्बे समय के लिए ना ले। जैसे ही आपकी जरूरत ख़त्म हो आप पूरी कोशिश करे की लोन को चुकाकर अपना सोना वापस लेले। आप गोल्ड लोन लेते वक्त सभी कम्पनी की ब्याज दर के बारे में अच्छे से समझ ले। फिर लोन के लिए सही कम्पनी में अप्लाई (apply) करे।

गोल्ड लोन रेट पर ग्राम

तकरीबन हर कोई यही सोचता है कि गोल्ड लोन पर ग्राम कितना मिलता हे। तो आपकी जानकारी के लिए बता देते है कि सोने पर कितना ऋण देना है इससे संबंधित नियम में सरकार समय – समय पर बदलाव करती रहती है। फिर भी एक आंकड़े के अनुसार पहले सोने पर ऋण 80% के हिसाब से मिलता था। अब उसे कम करके 70% कर दिया है। उदाहरण के लिए अगर आपके पास 100000 का सोना हे और आप उस पर लोन लेतेे हो तो 70% के हिसाब से आपको 70000 रूपये मिल जायेंगे। यह गोल्ड लोन रेट पर ग्राम समय – समय पर बदलती रहती है।

गोल्ड लोन के लिए योग्यता

गोल्ड लोन लेने के लिए आपके पास अच्छा सोना होना चाहिए। आपको उम्र 18 वर्ष होना जरूरी है। बहुत सारी कंपनी 21 वर्ष से 70 वर्ष तक मांगती है। गोल्ड लोन लेने के लिए आपके पास यह पात्रता होना चाहिए। दस्तावेज के तौर पर आप यह निम्नलिखित दस्तावेज में से कुछ भी दे सकते हो।
2 पासपोर्ट साइज फोटो

पहचान प्रमाण के लिए दस्तावेज पता प्रमाण के लिए दस्तावेज
आधार कार्ड टेलीफ़ोन बिल
ड्राइविंग लाइसेंस बिजली का बिल
राशन कार्ड बैंक पासबुक
पासपोर्ट आधार कार्ड

किस्त पर मोबाइल कैसे ले
Sbi क्रेडिट कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करे

गोल्ड लोन की विशेषता

1. गोल्ड लोन की ब्याज दर बहुत ही कम होती है।
2. इसकी ब्याज दर पर्सनल लोन से कम होती है।
3. यह लोन बहुत ही जल्दी मिलने वाला लोन होता है।
4. गोल्ड लोन देने वाली कुछ कंपनी तो प्री-पेमेंट शुल्क भी नहीं लेती है।
5. इस लोन में बहुत ही कम दस्तावेज काम में आते है।
6. यह लोन जल्दी ही मिल जाता है।
7. इस लोन की सबसे बड़ी विशेषता यह हे की इस लोन को आप दिन के हिसाब से भी ले सकते हो। जैसे 3 दिन, 8 दिन, महीना या साल के लिए।

गोल्ड लोन कंपनी

1. मुथूट फाइनेंस
2. मणप्पुरम फाइनेंस
3. आईसीआईसीआई
4. महिंद्रा
5. यूनियन बैंक ऑफ़ इंडिया
6. एचडीएफसी
7.एक्सिस
8. सेंट्रल बैंक ऑफ़ इंडिया
9. फेडरल बैंक ऑफ़ इंडिया
यह भारत की टॉप बैंक और कम्पनिया है। वर्तमान में टॉप पर यही कंपनी चल रही है। इनसे आप गोल्ड लोन ले सकते हो।

गोल्ड लोन सावधानियां

  • गोल्ड लोन हमेशा बड़ी और सरकार द्वारा रजिस्टरड कम्पनी से ही लेना चाहिये।
  • गोल्ड लोन लेने के लिए किसी एजेंट के चक्कर में ना आये
  • आपको गोल्ड लोन तभी लेना चाहिए जब आपको पैसे की जरूरत बहुत ज्यादा हो।
गोल्ड लोन से सम्बंधित महत्वपूर्ण प्रशन
Q. गोल्ड-लोन कोन ले सकता है।
Ans. कोई भी भारतीय जिसकी उम्र 18 से 70 साल के बीच है और सोने के गहने और सिक्कों न्यूनतम दस्तावेज के साथ सोने के ऋण के लिए आवेदन कर सकता हैं।
Q. सोने पर ऋण चुकाने की समय सीमा क्या हे।
Ans. सोने के ऋण का समय कुछ दिनों से लेकर कुछ महीनों तक का हो सकता है। कुछ मामलों में एक स्वर्ण ऋण कुछ वर्षों के कार्यकाल में भी हो सकता है, हालांकि, यह बैंक के विवेक पर होगा और वास्तविक ऋण राशि वितरित की जाएगी।
Q. बैंक और कम्पनिया सोना लेने के बाद सोने का क्या करती है?
Ans. जब आप अपने सोने को ऋण के लिए बैंक या कम्पनी में डालते हैं, तो सोने के गहने या सिक्के बैंक या एनबीएफसी (गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनी) द्वारा अपनी सुरक्षित तिजोरी में रखे जाते हैं जब तक कि ब्याज के साथ ऋण की राशि पूर्ण रूप से चुकाई नहीं जाती है।
Q. सोने के ऋण पर कितना ब्याज लगता है?
Ans. सोने पर लोन लेने पर ब्याज दर पर्सनल लोन से कम लगती है। पर यह फिक्स नही होती क्योकि आपकी दरें उत्पाद वेरिएंट के अनुसार अलग-अलग होंगे। साधारणतः गोल्ड लोन पर ब्याज व गोल्ड लोन रेट पर ग्राम 12% से 13% होती है।

गोल्ड लोन लेने के लिये आपके पास सोना होना चाहिए।
सोना जितना ज्यादा शुद्ध होगा उतना ही ज्यादा आपको अपने सोने पर ऋण प्राप्त होगा।
लोन न चुकाने पर क्या हो सकता है जानिये
एटीएम से पर्सनल लोन लेने की पूरी जानकारी
बिना गारंटी लोन कैसे ले

Updated: 17/06/2018 — 8:20 pm

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

in hindi © 2018 Frontier Theme