दुकान पर लोन कैसे ले – कारोबार के लिए लोन बिजनेस लोन लेना है

दुकान पर लोन कैसे ले : हमारे देश में कई ऐसे लोग है, जो अपनी खुद की दुकान खोलना चाहते है, या अपनी दुकान को बड़ा करना चाहते है। पर उनके सामने जो बड़ी समस्या आती है वो है पैसो की कमी। इस स्थति में व्यक्ति के दिमाग में सिर्फ एक ही बात आती है, दुकान पर लोन कैसे ले और वह व्यक्ति ज्यादा उलझना नही चाहता और आसान लोन चाहता है।

Bank Loan लेने से पहले

आप यह बात अच्छी तरह से समझ ले की बैंक किसी को भी आसान लोन नही देता है। क्योकि Bank आपको Loan देने से पहले इस चीज को सुनिशचित करना चाहेगा की आप बैंक को वापस Loan की रकम लोटा सकते हो या नही। इसलिये आप लोन लेने से पहले सही bank का चुनाव करे। जिससे आपको दुकान पर लोन लेने में ज्यादा समस्याओ का सामना ना करना पड़े।

बैंक लोन के प्रकार

dukan ke liye loan लेने से पहले आप bank के loan के प्रकार को जरूर समझ ले। क्योकि हर बैंक अपने हिसाब से लोन की Scheme बनाता है। इसलिए में आपको कुछ बैंको के नाम बता रहा हूँ, जो आपको दुकान पर लोन दे सकते है।

  • आईडीबीआई बैंक
  • भारतीय स्टेट बैंक ऑफ इंडिया
  • ओरियंटल बैंक ऑफ कॉर्मस


आईडीबीआई बैंक : अगर आप आईडीबीआई बैंक से दुकान पर लोन लेना चाह रहे हो तो आपके लिये सबसे बढ़िया loan सुलभ व्यापार लोन रहेगा। इस लोन के तहत यह बैंक आपको अधिकतम 5 करोड़ तक का लोन दे सकता है। आईडीबीआई बैंक यह लोन होल सेल, रिटेल ट्रेडर्स, डीलर्स व डिस्ट्रिब्यूटर्स को दिया जाता है।

1. प्रधानमंत्री मुद्रा लोन कैसे ले

2. प्रधानमंत्री आवास योजना में घर पाने का सुनहरा अवसर

एसबीआई बैंक : sbi ने छोटे कारोबारीयों के लिए कई तरह की scheme चलाईं है। प्रधानमंत्री मुद्रा स्कीम के तहत 50 हजार रुपए से लेकर 10 लाख रुपए तक का लोन दिया जाता है। 50 हजार रुपए तक के लोन पर कोई प्रोसेसिंग फीस और मार्जिन मनी नहीं ली जाती है। लेकिन 50 हजार से लेकर 10 लाख रुपए तक के लोन पर 0.50 फीसदी प्रोसेसिंग फीस ली जाती है।bsbi bank व्यापारियों को 10 लाख रुपए तक की लिमिट वाला Credit card भी देता है। इस scheme के तहत रिपेमेंट पीरियड अधिकतम 5 साल है। यह सभी लोन प्रमाणित फ्री है। स्टेट बैंक बड़े व्यापारियों को प्रॉपर्टी के आधार पर 20 करोड़ रुपए तक का लोन भी देता है। किसी भी तरह के लोन के लिए bank की website पर online apply कर सकते है।

ओरियंटल बैंक ऑफ कॉर्मस : ओरियंटल बैंक ऑफ कॉर्मस भी व्यापार करने के लिये उत्तम व्यापारी स्कीम तहत लोगों को Loan देता है। इस loan की अधिकतम सीमा 1 करोड़ तक की है। बैंक मु्द्रा स्कीम के तहत 10 लाख रुपए तक का Loan बिना किसी Security के दे रहा है। इस scheme के तहत नए और 1 साल से अधिक पुराने व्यापारियों को यह लोन दिया जाता है। बैंक पहले से चल रही शॉप या यूनिट के फायदे में होने पर बिना सिक्योरिटी के लोन दे रहा है। इसका मतलब अब आप आसानी से बिजनेस के लिए लोन ले सकते हो। और अगर आपकी कोई दुकान है तो आप दुकान पर लोन ले सकते हो।

आप अपनी दुकान और कारोबार के लिए mudra loan भी ले सकते हो।

अगर आपका लोन से संबंधित कोई प्रशन हो तो आप कमेन्ट में जरूर पूंछे

आसानी से बिज़नेस लोन कैसे ले

मुझे लोन चाहिए क्या करु

Updated: 11/02/2018 — 4:37 pm

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

in hindi © 2018 Frontier Theme