DHFL Home Loan लेने का आसान तरीका

डीएचएफएल होम लोन : हमारे देश मे अधिकतर लोगों को मकान बनाने या खरीदने के लिए होम लोन लेना पड़ता है। आप होम लोन चाहे तो बैंकों से ले सकते हैं या हाउसिंग फाइनेंस कंपनी (HFC) से भी ले सकते हैं। आज हम बात करेंगे DHFL के बारे में यह हाउसिंग फाइनेंस कंपनी है। आप DHFL से होम लोन ले सकते हो।

DHFL होम के लिए कौन आवेदन कर सकता है? (DHFL Loan Eligibility)

  1. DHFL से लोन लेने के लिए आपके पास आय का स्त्रोत होना चाहिए।
  2. जब भी लोन अवधि की समाप्ति होगी उस समय पर आपकी आयु 65 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  3. लोन लेने के लिए आपकी आयु आपकी आयु कम से कम 21 वर्ष की होनी चाहिए।
  4. यह लोन लोन वेतनभोगियों (salaried) और self-employed, दोनों को मिल सकता है।

डीएचएफएल होम लोन की ब्याज दर

कई लोग यह जानना चाहेंगे कि DHFL HOME LOAN का इंटरेस्ट रेट कितना होगा? लोन देने वाली सभी संस्थाओं की ब्याज दर समय – समय पर बदलती रहती है। इसीलिए आप DHFL की वेबसाइट पर जाकर नई ब्याज का पता कर सकते हो।

आपकी ब्याज दर आपकी लोन की राशि पर निर्भर करेगी। साथ ही, इस बात पर भी निर्भर करेगी की आप सैलरी पाते हैं या फिर self-employed हो। ब्याज के अलावा भी आपको कुछ चार्ज देने पड़ते हैं, जैसे की प्रोसेसिंग फीस। Loan का पूर्व-भुगतान करने पर कोई भी पेनल्टी नहीं लगेगी। No Prepayment Penalty

लोन का भुगतान करने की अवधि कितनी होगी?

DHFL की वेबसाइट के अनुसार आपको 30 वर्ष तक की अवधि का लोन मिल सकता है। अगर आप सैलरी पाते हैं, तो लोन अवधि आपके रिटायरमेंट (60 वर्ष) तक भी हो सकती है। मान लीजिए कि आप वेतनभोगी (salaried) हैं और आपकी उम्र 40 साल है। तब आपको 20 वर्ष से अधिक का लोन नहीं मिल सकता है।

ओर अगर आप अगर आप self-employed हों, तो आपको 65 या 70 वर्ष तक का लोन मिल सकता है।

लोन के लिए security के तौर पर क्या देना होगा।

जब भी आप होम लोन लेते हो तब आपका घर साधारणतः ऑटोमेटिक ही बैंक या फाइनेंस कम्पनी के पास गिरवी हो जाता है। जब आप होम लोन चुका देते हो तब घर के कागज बैंक आपको लोटा देता है। पर कुछ खास मामलों में DHFL द्वारा आपसे अतिरिक्त security की भी मांग कर सकता है। जैसे की आपके जीवन बीमा पालिसी, फिक्स्ड डिपाजिट की रसीद आदि।

होम लोन के लिए दस्तावेज

DHFL में आपको होम लोन लेने के लिए आपको कुछ साधारण डॉक्यूमेंट की जरूरत होगी। आपको पहचान के लिए पहचान पत्र, आधार कार्ड दे सकते हो। और आपको एड्रेस प्रूफ के लिए कोई भी डॉक्यूमेंट दे सकते हो जिस पर आपका एड्रेस हो। आय के लिए भी आपको प्रमाण देना होगा। सैलरी स्लिप, बैंक स्टेटमेंट, पिछले कुछ वर्षों का इनकम टैक्स रिटर्न, GST रिटर्न इत्यादि। इनमें से आप कुछ भी दे सकते हो।

DHFL होम लोन लेने से पहले इन बातों का रखें ध्यान।

आप होम लोन लेंने से पहले दूसरे बैंको से ब्याज दर की तुलना जरूर करे।

ऐसा भी हो सकता है की लोन कंपनी आपको लोन के साथ कोई इंश्योरेंस प्लान खरीदने के लिए दबाव डाले। कंपनी जो इंश्योरेंस आपको बेच रही है, वह बहुत महंगा होगा और शायद वो आपके लिए ठीक भी न हो।

हालांकि लोन लेते समय जीवन बीमा बुरा आईडिया नहीं है। अगर आपको कुछ हो गया, तो आपके लोन का भुगतान कौन करेगा? जीवन बीमा ऐसी स्तिथि में लाभकारी साबित हो सकता है। परन्तु लोन कंपनी जो बीमा बेच रही है, उससे बचें। आप अपनी जरूरत के हिसाब से बीमा ले। और उस बीमा को लोन कंपनी को assign कर दें।

Updated: 21/01/2019 — 10:34 am

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

in hindi © 2018 Frontier Theme