Categories
Bank

चालू खाता क्या है करंट अकाउंट के फायदे

बैंक के पास कई प्रकार के खाते होते है। उनमे से एक खाता चालू खाता भी है। इस चालू खाते को करंट अकाउंट भी कहते है। आज हम चालू खाता क्या है चालू खाता कौन खुला सकता है। और इसके फायदे और नुकसान की जानकारी देगे। जिससे आपको सेविंग अकाउंट (current account) के बारे में पूरी जानकारी मिल जाये। आप इस जानकारी को पूरी पढिये।

चालू खाता

चालू खाता क्या है

चालू खाता एक बैंक खाता का प्रकार है। यह खाता बचत खाता से अलग नियम पर कार्य करता है। यह खाता वह खुलाते है। जो हमेशा बड़ी लेन देन करते है। इसमें लेन देन की कोई सिमा तय नही है। इस खाते पर जमा राशि पर ब्याज नही मिलता है। यह चालू खाता बचत खाता से बहुत अलग है। इस प्रकार के खाते में हमेशा लेन देन चालू रहता है। इस कारण भी इसे चालू खाता कहते है। करंट अकाउंट (current account) में बैंक कई सुविधा उपलब्ध कराती है।

चालू खाता कौन खोल सकता है
इस खाते को कोई भी खुला सकता है। इस खाते को एक व्यकित भी खोल सकता है। या चालू खाते किसी संस्था, क्लब, कंपनी इनमे से कोई भी खुला सकता है। यह खाता खास यह ही खुलाते है। जो कई बड़ी लेन देन करते है वो चालू खाता खुलाते है।
साधरण व्यकित करंट अकाउंट नही खुलाते है। क्योकि इस अकाउंट से उनको कुछ फायदा नही होता है।

किसे चालू खाता खुलाना चाहिए
ऐसे तो इस करंट अकाउंट को कोई भी व्यकित खुला सकता है। जब भी इस खाते को व्यपारी या संस्था ही इस अकाउंट को खुलाते है। इस अकाउंट में ब्याज की कोई सुविधा नही मिलती है इस कारण इसे कोई व्यकित इस खाते को खुलता है। इसमें एक दिन में जितनी चाहे उतनी रूपये की निकासी कर सकते है। व्यपारी को एक दिन में कर रूपये की लेन देन के लिए खास इस अकाउंट को खुलाते है। जो बचत के लिए चालू खाता खुला रहा है उसे चालू खाता नही खुलाना चाहिए। बैंक बचत के लिए बचत खाता खोलती है।

चालू खाता फायदे

इस खाते को एक व्यकित या किसी समूह द्घारा खुलाया जा सकता है। इस प्रकार के खाते में यह एक बहुत ही अच्छी बात है। इसमें समूह की अनुमति इसलिए मिलती हे क्योकि इस खाते को किसी संस्था या कंपनी खुलाती है।

इस करंट अकाउंट में एक दिन में कितनी भी बार पैसे निकाल व जमा कर सकते है। इस अकाउंट का यह बहुत अच्छा फायदा है।

जितनी रकम चाहे उतनी रकम इस खाते में जमा करा सकते है। इसकी कोई तय सिमा नही है।

इस खाते में atm card, चेक डायरी, नेटबैंकिंग सभी सुविधा मिलती है। इनसे लेनदेन की कोई निकासी सिमा लिमिट नही है। जितनी बार चाहे उतनी बार रूपये की निकासी कर है।

इस चालू खाते में कोई ब्याज नही मिलता है। यह इस खाते का बहुत ही बड़ा नुकसान है। यदि ब्याज मिलता तो इस खाते को बहुत ही खुलाते।

चालू खाते में एक न्यूनतम राशी रखनी पड़ती है। यह इस नियम का पालन नही करते हे तो बैंक अतिरिक्त चार्ज लेता है। यह चार्ज सभी बैंको का अलग अलग होता है।

आपको चालू खाता क्या है चालू खाते के फायदे के बारे में और कुछ जानकारी केसी लगी। यदि आपको कोई प्रश्न पूछना हे तो कमेंट कर सकते हो।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *