in hindi

hindi

क्रेडिट कार्ड क्या होता है, क्रेडिट कार्ड की जानकारी

क्रेडिट कार्ड क्या होता है : आज हम आपको क्रेडिट कार्ड क्या है और क्रेडिट कार्ड की जानकारी देंगे और क्रेडिट कार्ड के फायदे और नुक्सान को भी समझायेंगे। ताकि आप इसका इस्तेमाल करके अपने खर्चो में से भी पेसो की बचत कर सके। और साथ ही वो तरीका भी समझाऊंगा जिसका इस्तेमाल करके आपको अपने बैंक द्वारा आसानी से आपको क्रेडिट कार्ड मिल जायेगा। कई लोग इसके बारे में नही जानते है कि क्रेडिट कार्ड क्या है। तो इस पोस्ट में आपको में क्रेडिट कार्ड की जानकारी दूंगा।

क्रेडिट कार्ड क्या होता है

क्रेडिट कार्ड क्या है : कई लोग यही सोचते है कि क्रेडिट कार्ड क्या होता है । अगर सीधी भाषा मे कहु तो क्रेडिट कार्ड आपके ATM CARD की ही तरह का एक प्लास्टिक कार्ड होता है। क्रेडिटकार्ड को आप उधार कार्ड भी कह सकते हो। अगर आपके पास पैसे नही है तब भी आप इस कार्ड की मदद से उधार में सामान खरीद सकते हो। जिस भी काम में पैसे की जरूरत होती है उस जगह आप क्रेडिट कार्ड से उधार लेकर अपना काम कर सकते हो। यह लोन का ही एक रूप है। जब आपको पैसे की सबसे ज्यादा जरूरत होती है। उस समय यह आपकी मदद करता है। आपको यह बात तो पता है की जो लोन लिया जाता है उसे चुकाना भी पड़ता है। आप जितने पैसे का इस्तेमाल करते हो वो पैसा आपको वापस ब्याज के साथ चुकाना पड़ता है।

क्रेडिट कार्ड की जानकारी

क्रेडिट कार्ड की जानकारी : शायद आपको लग रहा होगा की यह तो नुक्सान का सौदा हे, क्योकि जो पैसा हम खर्च करते हे। उस पैसे पर हमें ब्याज के तौर पर अतिरिक्त पैसा देना पड़ता है। हाँ यह बात सही है, पर क्रेडिटकार्ड की कुछ ऐसी बाते भी हे जिससे आपका पैसा बचता भी हे। पर यह आपकी समझदारी पर निर्भर करता है। कि आप इसका फायदा कैसे उठाये। इन फायदों के बारे मे नीचे बताऊंगा।

क्रेडिट कार्ड के फायदे

  • आपको क्रेडिट कार्ड के साथ काफी सारे ऑफर भी मिलते है।
  • कई बैंक के क्रेडिट कार्ड में पॉइंट सिस्टम भी होता है। मतलब आप क्रेडिटकार्ड से जितना पैसा खर्च करोगे उतने ही पॉइंट आपके खाते में जुड़ जाएंगे। और उन पॉइंट का इस्तेमाल आप सामान खरिदने में कर सकते हो। मतलब आपके पैसे की बचत
  • ऑनलाइन शॉपिंग में भी इसका फायदा मिलता है। बस आपको सही ऑफर का इन्तजार करना पड़ता है। कई बार क्रेडिट कार्ड से पेमेंट करने पर 10% से लेकर 20% तक की छुठ मिल जाती है।
  • आप credit card के माध्यम से ऑनलाइन सामान को भी emi पर भी ले सकते हो। और कई ऑनलाइन शॉपिंग वाली वेबसाइट पर emi पर ब्याज भी नही लगता है।
  • अगर आपने बैंक से क्रेडिट कार्ड लिया हुआ है और आप credit card का बिल समय पर भर देते हो तो इसका भी एक फायदा हे। कभी भविष्य में आप अपने बैंक से लोन के लिए अप्लाई करते हो तो आपको लोन मिलने के चांस बहुत ज्यादा बढ़ जाते हे।
  • आपको अपने साथ cash रखने की जरूरत नहीं है। यदि आपको कोई वस्तु खरीदनी हे पर आपके पास रूपये नही हे तो आप उस स्थिति में क्रेडिट कार्ड से खरीद सकते हैं।
  • इसमें रूपये (rupye) चोरी होने का खतरा नही रहता है।
  • इसके माध्यम से आप जो भी खरीदते हे उसका इसमें पूरा हिसाब रहता है। जिससे हम महीने में पता कर सकते हे की हमने महिने में कितना खर्च किया है।

क्रेडिट कार्ड के प्रकार

क्रेडिट कार्ड तीन प्रकार के होते है।
(a) साधारण क्रेडिट कार्ड
(b) स्टोर कार्ड
(c) परंपरागत चार्ज कार्ड

प्रधानमंत्री आवास योजना – pradhan mantri awas yojana in Hindi

1. साधारण क्रेडिट कार्ड – Normal Credit card

आप इस क्रेडिट कार्ड को कही पर भी इस्तेमाल कर सकते हो इसमें किसी तरह की कोई पाबन्दी नही होती है। जैसे online shopping, यात्रा से लेकर भोजन तक इसका इस्तेमाल कर सकते हो। इसमें खरीददारी पर कुछ छूट की अवधि मिलती है,लेकिन आपने इसका बकाया समय पर नही देते हो तो इस पर interstate लगता है।

उदाहरण visa card और master card

2. स्टोर कार्ड – store card

यह कार्ड किसी भी store के लिए बनाया जा सकता है। जिससे उस स्टोर की shopping में इजाफा हो। इसमें अन्य card बदले इसमें कई ज्यादा Offer आते है। पर इस कार्ड पर Interest कहि ज्यादा होता है। जिसके कारण इस card को कम पसन्द करते है।

3. परंपरागत चार्ज कार्ड

परंपरागत कार्ड एक प्रकार से सबसे अच्छा कार्ड माना जा सकता हे क्योकि इसमें ब्याज ( interest )नही लगता है। सिर्फ इसमें शर्त यह हे की इसकी राशि समय सिमा में जमा करानी होती है।
उदाहरण :- अमेरिकन एक्सप्रेस और डाइनर्स क्लब चार्ज कार्ड।

Pradhan Mantri Mudra Loan Yojana मुद्रा लोन
यह क्रेडिटकार्ड के प्रकार थे। इससे आपको क्रेडिट कार्ड की जानकारी हो गई होगी।

सभी क्रेडिट कार्ड

SBI Platinum Card
SBI Signature Card
ICICI Bank HPCL coral Credit Card
American Express®
Platinum ReserveSM Credit Card
American Express® Platinum Card
The NEW American Express® MakeMy Trip Credit Card
Jet Airways American Express®Platinum Credit Card
The American Express® Platinum Travel Credit Card
American Express® Gold Card
HDFC Bank Moneyback Credit Card
ICICI Bank Rubyx Credit Card
RBL Bank Titanium Delight Credit Card
Standard Chartered Platinum Rewards Card
Standard Chartered Super Value Titanium Card

क्रेडिट कार्ड के नुकसान

1. जब कभी भी आपके अकाउंट में बैलेंस मिनिमम से नीचे आ जाता है तब मोबाइल पर मैसेज आता है और हमे बताया जाता है कि आपके अकाउंट में कितना पैसा हे। लेकिन क्रेडिट के बिल को जमा करने के लिए आपके मोबाईल पर ऐसा कोई मेसेज नही आता है। क्योकि जिस कम्पनी से आपने क्रेडिटकार्ड लिया है वो यह सोचती है कि आप समय पर अपना बिल नही भरे। और उसी वजह से आप को ज्यादा ब्याज चुकाना पड़े।

2. ग्राहकों से अक्सर free emi Credit card पर 0% पर emi का वादा किया जाता है। लेकिन आपको शायद यह बात पता नही होगी की बैंक इन emi पर काफी सारी नियम और शर्ते लगाकर रखते है। जब भी आप इन शर्तों का उलंघन करते हो तब आपको 20% से ज्यादा भी ब्याज देना पड़ सकता है।

3. जब भी आप कोई सामान खरीदते हो उसके बदले में आपको पॉइंट मिलते है। पर कुछ ग्राहक इन चीजों के बारे में कुछ भी नही समझते है। और उनके पॉइंट बेकार हो जाते हे। इसलिए आप जब क्रेडिट कार्ड ले तब यह जरूर पूछ ले की इन पॉइंट को में कैसे रीडीम कर सकता हूँ। मतलब कैसे इस्तेमाल कर सकता हूँ। और समय समय पर आप अपने पॉइंट की जानकारी लेते रहे और इस्तेमाल करते रहे।

5. क्रेडिट कार्ड के ग्राहकों को अक्सर उनकी कम्पनी की तरफ से एक कॉल आती है कि आप के क्रेडिट कार्ड की क्रेडिट लिमिट मुफ्त में बढ़ाई जा रही है लेकिन bank आपको कभी नहीं बताता कि क्रेडिट लिमिट बढ़ने के बाद आपका वार्षिक शुल्क भी बढ़ जायेगा।

Debit Card और Credit Card में अंतर

Debit card : आपको पता होगा कि ATM कार्ड एक प्रकार का Debit Card होता है इसके द्वारा हम Online Bank Transaction कर सकते हैं और ATM के द्वारा हम किसी भी ATM मशीन से पैसे निकाल सकते हैं। Debit Card प्रीपेड Sim की तरह होता है अगर हमारे SIM मैं बैलेंस हुआ तो हम कहीं भी कॉल कर सकते हैं उसी प्रकार अगर हमारे Bank Account में पैसा होगा तो हम उस पैसे को निकाल सकते हैं।

Credit Card : Credit Card से हमें एक सुविधा प्राप्त होती है की जरुरत पड़ने पर हम अपने Bank Account में जमा राशि से अधिक राशि का प्रयोग कर सकते है और उस राशि को High interest rate के साथ Bank Account में निशचित समय तक जमा करवाना होता है । जरुरत पड़ने पर आवयश्कता पूरी हो जाये ये अच्छी बात है पर Credit Card में पैसे बचा पाना मुश्किल हो जाता है । जरुरत पड़ने पर हम Credit Card से Atm द्वारा रुपये भी निकाल सकते है।

1. पर्सनल लोन sbi बैंक से लेने का तरीका पर्सनल लोन सभी personal loan
2. किसान credit card की पूरी जानकारी – kcc loan in hindi, intrest rate in hindi

अब आपको सभी क्रेडिट कार्ड की जानकारी मिल गई होगी और पता चल गया होगा की क्या है और क्या होता है। और Credit card के फायदे और नुकसान का भी आपको अंदाजा हो गया होगा। क्रेडिट कार्ड लेते समय सावधानी जरूर बरते। और टर्म्स ऑफ़ कंडीशन जरूर समझ ले। अगर आपके मन में कोई प्रशन हो तो कमेंट जरूर करे।
इंटरनेट से पैसे कैसे कमाये

Updated: 23/02/2018 — 4:08 pm

2 Comments

Add a Comment
  1. Time limit ke baad kitana interest lagata he
    Plz bataye

    1. टाइम लिमिट के बाद आपको फाइन के तौर पर कुछ एक्स्ट्रा रुपये जमा कराने होते है। हर बैंक में यह चार्ज अलग अलग होता है। इसलिए आप बैंक का नाम बताए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

in hindi © 2018 Frontier Theme