in hindi

hindi

बैंक से लोन लेने का तरीका – bank se loan lene ka tarika

लोन लेने का तरीका : भारत में सभी लोन लेने के पीछे पड़ रहे है। वह कोनसा भी लोन क्यों न हो। सभी किसी न किसी लोन लेना चाहता है। वो होम लोन हो या पर्सनल लोन , गोल्ड लोन, कार लोन आज की इस पोस्ट में सब तरीका बता रहे है
इसके साथ ही मुद्रा लोन के बारे में भी बता रहे है। खास यह लोन व्यवसाय शुरू करना चाहते है। यह लोन उनके लिये है।

लोन लेने का तरीका

आपको बैंक से लोन लेने का तरीका बता रहे है। ( bank se loan lene ka tarika) मुद्रा योजना एक लोन योजना है। यह योजना एक सरकारी योजना है। इस योजना का पूरा नाम माइक्रो यूनिट्स डेवलपमेंट फंड रिफाइनेंस एजेंसी है। इस लोन स्किम से आप आसानी से लोन के apply कर सकते हो। आप इस लोन को किसी bank के माध्यम से ले सकते हो। क्योकि सभी बैंक को 25 लोन के लिए पाबन्द किया हुआ है। बैंक से लोन लेने का तरीका bank se loan lene ka tarika
आप यदि अनुसूचित जाती और अनुसूचित जनजाती में आते हो तो आपको और महत्व दिया जायेगा। आपको इस लोन में दस लाख तक का लोन मिल सकता है। आप मुद्रा लोन को बिना गारंटी लोन वाला लोन भी कह सकते हो।

किनके लिए हे खास ये लोन

मुद्रा लोन का खास मकसद ये हे की बहुत दे व्यपारी व्यपार को शुरू को कर लेता हे। पर उस व्यपार को बड़ा नही कर पता हे यह योजना खास उनके लिए ही हे। जो व्यपारी भी इस लोन के लिए apply करता हे। उन्हें योग्यता के अनुसार लोन मिलता है। यदि कोई गरीब अनुसूचित जाती , अनुसूचित जनजाति को प्राथमिकता दी जायेगी। बैंक से लोन लेने का तरीका bank se loan lene ka tarika

मुद्रा लोन तीन प्रकार के है।

मुद्रा योजना सरकार ने जरूरतमन्द व्यकित के लिए लोन निकाला है। इसलिए सरकार ने इसे 3 स्तर पर निकाला है।

1. शिशु लोन – shishu loan 50000
2. किशोर लोन – kishor loan 500000
3. तरुण लोन tarun loan 1000000

1. शिशु लोन

मुद्रा लोन में शिशु लोन सबसे छोटा लोन है। आप यदि इस लोन को लेते हो तो आपको बहुत ही कम रूपये मिलेगे।शिशु लोन में 50000 तक की राशि ले सकते हो। आपको ज्यादा राशि लेनी हे तो किशोर लोन ले सकते हो।

2. किशोर लोन

यह लोन मुद्रा लोन के तहत दूसरे नंबर पर आता है। आप इसमें शिशु लोन से ज्यादा राशि ले सकते हो। आपको इस लोन में apply करने पर 50000 से 500000 तक की राशि मिल सकती हे। यदी आपको लिए यह राशि भी कम हे तो आप इससे भी बड़ी राशि प्राप्त करनी हे तो आप तरुण लोन ले सकते हो।

3. तरुण लोन =

तरुण लोन मुद्रा लोन का सबसे बड़ा लोन है। आप इस लोन से 500000 से लेकर 1000000 तक का लोन ले सकते हो। यदि आप इस लोन को लेने की सोच रहे हो तो हम बता देते हे की तरुण लोन को बैंक से पास करना बहुत मुश्किल है।

पिछली योजना से इस योजना में क्या अंतर हे।

यदि आप बैंक से लोन लेने जाते हो तो आपसे गांरटी मांगते हे। परन्तु इस लोन योजना के तहत आपको गांरटी ले जाने की जरूरत नही हे। ना ही सिफारिश आपको यह loan बिना गांरटी के लोन मिल जायेगा। इसके आलावा भी एक और में छूट दी हे जो की pan card में यदि आप ये लोन लेते हो तो आपको pan card की देने की भी जरूरत नही है।
Apply Loan Click here


बैंक से लोन लेने का तरीका bank se loan lene ka tarika

पात्र व्यक्ति को ही मिलेगा लोन

इस लोन का मतलब ये भी नही हे कोई भी आओ व कोई भी लोन ले जाओ।
जो इस लोन लेने के लिए पात्र होगा लोन उन्ही व्यक्ति को मिलेगा। यदि कोई पहले से कोई सम्पन्न आदमी हे उसने इस लोन के लिए apply किया तो apply approve नही होगा। जिसने लोन के लिए अप्लाई किया उस की जाँच के बाद ही मुद्रा लोन मिलेगा। याद रखिए गरीब , अनुसूचित जाती , अनुसुचित जनजाती वाली को पहले मौका मिलेगा। बैंक से लोन लेने का तरीका bank se loan lene ka tarika

मुद्रा लोन के लिए डॉक्यूमेंट – mudra loan for Documents

1. पहचान के लिए सबूत – मतदाता पहचान पत्र की स्वयं प्रमाणित प्रति कार्ड / ड्राइविंग लाइसेंस / पैन कार्ड / आधार कार्ड / पासपोर्ट
2. निवास का प्रमाण के लिए – हाल ही में टेलीफोन बिल, बिजली बिल, संपत्ति कर रसीद (2 महीने से अधिक पुराना नहीं), मतदाता पहचान पत्र, आधार कार्ड और मालिक / पार्टनर्स के पासपोर्ट।
3. अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति / पिछड़ा वर्ग अल्पसंख्यक का प्रमाण।
4. व्यापार के पहचान / पते का प्रमाण उद्यम – संबंधित लाइसेंस / पंजीकरण प्रमाण पत्र / अन्य दस्तावेजों की प्रतियां व्यवसाय इकाई के स्वामित्व, पहचान और पते पर
5. किसी भी बैंक / वित्तीय संस्थान में आवेदक को दोषी नहीं होना चाहिए।
6. मौजूदा बैंकर, यदि कोई हो, से खातों का विवरण (पिछले छह महीनों के लिए)।
7. आयकर / बिक्री कर रिटर्न आदि के साथ इकाइयों के पिछले दो वर्षों की बैलेंस शीट (लागू
सभी मामलों से 2 लाख और इससे अधिक के लिए)
8. कार्यशील पूंजी की सीमा के मामले में और ऋण अवधि के मामले में ऋण की अवधि के लिए एक वर्ष के लिए अनुमानित बैलेंस शीट (2 लाख और इससे अधिक के सभी मामलों के लिए लागू)
9. आवेदन जमा करने की तारीख तक मौजूदा वित्तीय वर्ष के दौरान प्राप्त बिक्री।
10. परियोजना की रिपोर्ट (प्रस्तावित परियोजना के लिए) जिसमें तकनीकी और आर्थिक व्यवहार्यता का विवरण शामिल है।
11. संपत्ति और देयता वक्तव्य (तीसरे के अभाव में
पार्टी की गारंटी,) में भागीदारों सहित उधारकर्ता से नेट-वर्थ को जानने की मांग की जा सकती है।
12. साझेदारी डीड (साझेदारी फर्म के मामले में)
13. स्वामित्व / पार्टनर्स के फोटो (दो प्रतियां)

आप मुद्रा लोन के लिए ऑनलाइन अप्लाई online apply कर सकते हो।

Mudra Loan National Toll Free Number 1800 180 1111 और 1800 11 0001

अब में आपको लोन कितने प्रकार के होते हे ये बताता हु। आप चाहो तो लोन के लिए apply कर सकते हो। लोन कैसे ले

लोन के प्रकार

Home loan

Personal loan

Car loan
Study loan
Gold loan
Other loan
बैंक से लोन लेने का तरीका bank se loan lene ka tarika

Gold Loan

अगर आप आसानी से और बिना ज्यादा
झंझट के लोन लेना चाहते हैं तो आपके लिए Gold Loan है। यदि आपके पास सोना का कोनसा भी आभूषण हो उसे आप बैंक को गिरवी रखकर bank se loan le सकते हो। आपको इसमें कोई परेशानी भी नही आयेगी। और गोल्ड लोन में ब्याज भी कम ही रहता है। इसलिए आपके लिए gold loan एक अच्छा विकल्प हो सकता है।
गोल्ड लोन कैसे ले – Gold loan kaise le

होमलोन ( Home loan )

home loan वो लेते हे जिनको मकान बनाने के लिए पर्याप्त रूपये नही होते है। इस कारण होम लोन लेते है। होम लोन में ब्याज बहुत ही कम होता है। इसमें लगभग 8 से 9% रहता है।इस होमलोन के लिए कोई भी apply कर सकता है।
Home Loan Kaise Le – Home Loan लेने का आसान तरीका

Personal loan

यदि आप personal loans के लिए apply करना चाहते हो तो आप इसके लिए आसानी से apply कर सकते हो। आप इस लोन की राशि को किसी भी वस्तु के ऊपर खर्च कर सकते हो। इसमें कोई भी पाबन्दी नही होती है। इसमें बैंक आपसे 13 से 14% तक का ब्याज लेती हे
लोन लेने का तरीका – personal loan kaise le

कार लोन =

वर्तमान में इस लोन को बहुत ही तेजी से ले रहे है। क्योकि सभी अपना वाहन चाहते है। यदि आपको कोई वाहन खरीदना हे तो आप कार लोन ( car loan ) ले सकते हो। इस लोन को भी कोई भी ले सकता हे। इसमें ब्याज दर भी कम ही रहती है।
कार लोन कैसे ले – Car loan kaise le

Study loan

दोस्तों इस लोन के बारे में सब बहुत ही कम जानते है। ये लोन सभी बहुत ही कम लेते हे क्योकि इस लोन की सबको कम जानकारी हे। यह लोन उनके लिए काम आता हे जिन्हें आगे पढ़ना है और रूपये की कमी हे तो आप Study loan लेकर आगे की पढ़ाई पूरी कर सकते हो। यदि आपको पढ़ाई में धन की कमी आ रही हे तो आप Study loan ले सकते हो। इस लोन का ब्याज सभी लोन से काफी कम होता हे। सरकार ने इस लोन के लिए कहि स्किम भी निकली हुई है। यदि आप पढ़ाई के लिए विदेश में जाना चाहते हो तो आपका लोन जल्दी approve हो जाता है।

दोस्तों हमने आपको मुद्रा लोन की जानकारी हिंदी में दी है। यदि आपको लोन लेने में कोई परेशानी हो तो आप jayka wapsite पर कमेंट कर सकते हो।
bank se loan lene ka tarika
महत्वपूर्ण लिंक

Updated: 04/05/2018 — 12:49 am

4 Comments

Add a Comment
  1. Mujhhe loan Lena hai mai 3 saal se income tax return bharta hu mera yearly turn over 10 lack hai aur mera chhota sa business hai mujhhe loan mil jayega kya sir ji please bataye mera bank of Baroda me account hai aur mai yanha se loan approval krana chahta hu

    1. आपको जो भी लोन लेना चाहें वो आपको मिल जायेगा। जैसे आप अपने टर्नओवर के आधार पर पर्सनल लोन ले सकते हो। अपने व्यवसाय के ऊपर बिजनेस लोन, मुद्रा लोन के लिए भी apply भी कर सकते हो।

  2. bahut hi achi jankari share ki hai aap ne sir ……….

  3. M education lone Lena chahti hu…. B. Ed Kr rhi hu… Ky mil Jayega ky

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

in hindi © 2018 Frontier Theme