बैंक अकाउंट ट्रांसफर कैसे करे – bank account transfer application

आज हम आपको ऐसी महत्वपूर्ण जानकारी बता रहे हैं। जो सभी के लिये जानना बहुत जरूरी है। आज के समय में सभी के पास एक बैंक अकाउंट जरूर है। किसी कारण हम अन्य शहर में चले जाते है। और वही निवास करने लग जाते है। जिसके बाद आपका bank account उसी शहर में रह जाता है। जिस कारण आपको बहुत सी समस्या का सामना करना पड़ता है। जैसे पेसे निकालने ने पैसे जमा कराने में आदि। अगर आप को ऐसी कोई समस्या हो तो आप आप अपने बैंक खाते को ट्रांसफर करा सकते हो। वो भी बहुत ही आसानी से। आज हम आपको इसकी पूरी स्टेप बाय स्टेप जानकारी बता रहे हे। जिससे आप अपना बैंक का खाता  अन्य ब्रांच में बदल सकते हो। तो आइये शुरू करे।
बैंक अकाउंट ट्रांसफर कैसे करे

सबसे पहले आपके लिए यह जानना जरूरी है कि बैंक अकाउंट दो भागो में विभाजित होते है। सरकारी बैंक और प्राइवेट बैंक

सरकारी बैंक का मतलब भारतीय स्टेट बैंक (sbi), यूको बैंक, पंजाब नेशनल बैंक आदि।
वही आप प्राइवेट बैंक की बात करे तो आप इसमें एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank), आईसीआईसीआई बैंक (icici bank) और कोटक महिंद्रा जैसे बैंकों को ले सकते हो। सरकारी बैंक और प्राइवेट बैंकों में दोनों में अलग तरीका है। हम आपको आज दोनों ही तरीका बता रहे है।

सबसे पहले बात करते है प्राइवेट बैंकों की, इनमे बैंक खाते कैसे ट्रांसफर करे।
जहाँ बात प्राइवेट बैंको की होती हे। वहाँ पर बहुत सारे काम आसानी से हो जाते हे। आप इन बैंकों में अपना खाता आसानी से ट्रांसफर करा सकते हो।
आपको कुछ भी नही करना है, आपको अपनी नजदीकी बैंक की ब्रांच में जाना है और आपको अपने खाते को स्थान्तरण के बारे में बताना है। 90% चांस हे वो तुरन्त इसके लिये आवेदन कर देते है। आप सिर्फ इन दस्तावेजो को साथ लेकर जाये। बैंक पासबुक, पैन कार्ड, आधार कार्ड। आप मात्र इन तीन दस्तावेजो से ही आपका खाता कुछ ही दिनों में ट्रांसफर (bank transfer) हो जाता है। यदि इस प्रकार नही होता है तो आप नीचे बताये तरीका का इस्तेमाल करे। यह तरीका सरकारी बैंकों में इस्तेमाल होता है।

सरकारी बैंकों में बैंक अकाउंट ट्रांसफर कैसे करे आइये जानते है।
आपको यह तो पता जरूर होगा जंहा पर सरकारी बैंक आ जाते हे वहाँ किस प्रकार काम होता है। आप इन बैंकों में होने वाली परेशानीयो के बारे में तो अच्छे से जानते हो। आपको बैंक ट्रांसफर कराने में भी कुछ परेशानी उठानी होगी। हम आपको बिलकुल ठीक जानकारी देंगे। जिसकी मदद से आप आसानी से अपना बैंक खाता ट्रांसफर
करा सकते हो। तो आइये जानते है।

आप सबसे पहले जरूरत पड़ने वाले सभी दस्तावेज तैयार करे। जिससे आपको ज्यादा परेशानी नही उठानी पड़े

  • बैंक पासबुक और उसकी फोटोकॉपी
  • पैन कार्ड की फोटोकॉपी
  • आधार कार्ड की फोटो कॉपी
  • स्वयं का फोटो
  • बैंक अकाउंट ट्रांसफर की एप्लिकेशन हिंदी में या इंगलीश में


1. आप सबसे पहले अपनी बैंक की शाखा में जाये जंहा पर आपका बैंक खाता है। और वहाँ पर बैंक अकाउंट ट्रांसफर कराने की एप्लिकेशन दे। जिसके साथ आप सभी बताये दस्तावेज की फोटोकॉपी लगाये। जिसके आपकी बैंक ब्रांच उस एप्लिकेशन के आधार पर आपको बैंक ट्रासफर की अनुमति दे देता है।

2. अब आपके पास उस बैंक का प्रमाण मिल जाता हे, जिससे आप अपना खाता ट्रांसफर करा सकते हो।

3. अब आप अपने बैंक की उस शाखा में जाये, जिसमे आपको अपना खाता लाना है। मतलब जिसमे आपको अपना खाता रखना है।

4. उस बैंक की शाखा में जाकर ऊपर बताये गए दस्तावेज और बैंक की तरफ से दिया गया लेटर दे।

5. इन दस्तावेजो को जमा कराने के बाद आपके 7 दिन के अंदर आपका खाता पुरानी शाखा से नई शाखा में ट्रांसफर हो जाता है।

सबसे ज्यादा परेशानी यह आती है कि बैंक अकाउंट ट्रांसफर की एप्लिकेशन कैसे लिखे। 90% की व्यक्तियो की यह परेशानी आती है। अकाउंट ट्रांसफर की एप्लिकेशन कैसे लिखे, हिंदी में लिखे या इंगलीश में लिखे। आप इन एप्लिकेशन को किसी भी भाषा ने लिख सकते हो।

हम आपको एक बैंक ट्रांसफर कराने की एप्लिकेशन बता रहे हे, आप उसी प्रकार से अपनी एप्लिकेशन लिख सकते हो।

सेवा में ,
श्रीमान शाखा प्रबंधक
भारतीय स्टेट बैंक (अपने बैंक का नाम)
जयपुर शाखा , (अपने बैंक शाखा का नाम)
राजस्थान

विषय – बचत खाता ट्रांसफर करवाने हेतु आवेदन

महोदय  ,
सविनय निवेदन है कि मैं _ _ _ (आपका नाम),_ _ _ आपके स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया के विकासनगर शाखा का एक खाताधारक हूँ। मैं पहले ………. इस पते पर रहता था पर अब मैंने अपना निवास स्थान कही और ……….. नयी जगह पर कर लिया है। जिससे कारण अपने खाते के नियमित लेने देन में मैं असमर्थ हूँ। आप मेरा खाता स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया जयपुर के अमानीगंज ब्रांच में करवा दें। जिससे मैं अपने बचत खाता का नियमित कार्य सुगमता से कर सकूँ।

अतः महोदय ,आपसे निवेदन हैं कि आप मेरे बचत खाता को जल्द से जल्द ट्रांसफर करवा दे। इसके लिए मैं सदा आपका आभारी रहूँगा।

सधन्यवाद

आपका नाम _ _ _ _ _ _ _
खाता संख्या _ _ _ _ _ _ _
मोबाइल नंबर _ _ _ _ _ _ _
पता _ _ _ _ _ _ _
दिनांक _ _ _ _ _ _ _

आपके हस्ताक्षर
बैंक खाता ट्रांसफर एप्लीकेशन


आपका खाता ट्रांसफर होने के बाद आपके अकाउंट में आपका नया भी बदल जाता है। इस कारण पूरा काम होने के बाद आप अपनी बैंक से नयी पासबुक और चेक डायरी नयी बना ले।

आपने कही पर भी आपने इस बैंक अकाउंट की जानकारी दे रखी है तो उसको भी बदलवा देना। क्योकि जब बैंक की ब्रांच बदली है तो बैंक का ifse code भी बदल जाता है। जिससे पेमेंट प्राप्त करने से परेशानी आ सकती है।

बहुत से लोगो के मन में यह विचार रहता हे की क्या ब्रांच बदलने के बाद खाता संख्या भी बदलती है। हम आपको बता देते है कि आपकी खाते की संख्या वही रहती है। मात्र ifsc code बदलता है।

आपके आवेदन के 7 दिन के अंदर आपका बैंक ट्रांसफर हो जाता है।

हमने आपको बैंक अकाउंट कैसे बदले और बैंक अकाउंट ट्रांसफर एप्लीकेशन इसकी जानकारी दे चूका है। यदि आपको कोई भी सवाल पूछना हे तो आप हमें कमेंट कर सकते हो। हम आपके सवालों का जवाब देंगे।

Updated: 19/03/2019 — 9:44 pm

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

in hindi © 2018 Frontier Theme