बैंक अकाउंट कैसे बंद करे – bank account kaise band kare

बैंक अकाउंट कैसे बंद करे - bank account kaise band kare
Bank account कैसे बंद करे :- आज के समय मे तकरीबन प्रत्येक व्यक्ति के पास एक बैंक अकाउंट जरूर है। ओर कई लोगो के पास तो एक से ज्यादा अकाउंट भी होते है। ऐसी सिथति में वो लोग अपने उन अकाउंट को बंद करने के बारे में सोचते है। पर लोगो को यह पता नही होता है कि वो अपने बैंक अकाउंट को बंद कैसे कैसे करवा सकते है। तो आज हम इसी के बारे में बात करेंगे कि आप किस तरह से अपने बैंक के खाते को बंद करवा सकते हो। ओर बैंक अकाउंट बन्द करवाने की एप्लीकेशन किस तरह लिखी जाती है। तो आप यह पूरी पोस्ट जरूर पढ़ियेगा। How to Close a Bank Account

बैंक अकाउंट को बंद करने का तरीका
बैंक खाता बंद करने के लिए आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले अपने बैंक की शाखा में जाकर अकाउंट क्लोसर फॉर्म लेना होगा। ओर फिर उसे भरना होगा। अकाउंट क्लोजर फॉर्म में आपसे यह निम्न जानकारिया पूछी जाएगी जिन्हें आपको फिलअप करना होगा।

1. खाताधारक का नाम
2. खाता संख्या
3. मोबाइल नंबर
4. आपके पास अपना बैलेंस अमाउंट प्राप्त करने के ये तरीके मौजूद रहते हैं। जैसे कैश, चेक/ड्राफ्ट, दुसरे बैंक खाते में बैलेंस ट्रांसफर
5. हस्ताक्षर

यह सब जानकारी भरने के बाद आपको यह फॉर्म बैंक में जमा कराना होगा। और इसी फॉर्म के साथ आपको अपना आईडी प्रूफ व निवास प्रमाण भी देना होगा ताकि बैंक आपकी डिटेल्स को आपके खाते की डिटेल्स से मैच करवा सके। और पता कर सके कि आप ही उस अकाउंट के होल्डर हो। कुछ बैंक खाता बन्द करवाते समय आपसे डेबिट कार्ड, चेक बुक और बैंक पासबुक भी वापस बैंक में जमा करवाने के लिए कह सकते है। तो इन तरीकों से आप अपना खाता बन्द करवा सकते हो चाहे आपका खाता किसी भी बैंक में हो।

बैंक अंकाउंट बंद करने से पहले, जान लें ये महत्वपूर्ण बातें

1. अकाउंट बंद करने की वजह बताना अन‍िवार्य :- बैंक की शाखा में अकाउंट क्लोजर फॉर्म उपलब्ध होता है। आपको इस फॉर्म में अकाउंट बंद करने की वजह बताना होगा। अगर आपका अकाउंट ज्वाइंट अकाउंट है तो फॉर्म पर सभी खाताधारकों का हस्ताक्षर जरूरी है। इसके अलावा आपको एक दूसरा फॉर्म भी भरना होगा।

2. अकाउंट को डी-लिंक करें :- बचत खाते को बंद करवाने से पहले आपके लिए यह देखना जरूरी है कि जिस खाते को आप बंद करवा रहे हो उस खाते से कोई निवेश या ट्रेडिंग अकाउंट तो लिंक नहीं है। सामान्य तौर पर बैंक अकाउंट से निवेश, लोन, ट्रेडिंग, क्रेडिट कार्ड पेमेंट और बीमा से जुड़ा आपका पेमेंट लिंक होता है। अगर आपके इस बैंक खाते से इस तरह का कोई दूसरा अकाउंट लिंक है तो, पहले अपने दूसरे बैंक अकाउंट को इस तरह के पेमेंट से लिंक करवा दें। अगर आप ऐसा नही करोगे तो बाद में आपको प्रॉब्लम हो सकती है। जैसे आपकी गैस सब्सिडी, इंश्योरेंस, स्कॉलरशिप आदि। अकाउंट बंद करवाते वक्त आपको डी लिंकिंग अकाउंट फॉर्म भरना पड़ सकता है।

3. अकाउंट में पड़ा पैसा :- आप जिस बैंक खाते को बंद करवाना चाहते हो अगर उस खाते में पैसे पड़े है तो आप अकाउंट बन्द करवाने से पहले वो पैसा निकाल ले अथवा किसी दूसरे बैंक अकाउंट में ट्रांसफर करवा दे। ओर एक खास बात अकाउंट का अंतिम स्टेटमेंट अपने पास रखे, जिसमें अकाउंट क्लोजर का जिक्र हो।

4. दस्तावेज :- Bank आपसे क्लोजर फॉर्म के साथ आपकी आईडी की फोटोकॉपी ओर इस्तेमाल नही की गई चेक बुक वापस मांगेगा। जो आप बैंक में जमा करवा दे। उसके बाद आपके खाता को बंद करने की प्रोसेस स्टार्ट हो जाएगी।

हम आपको इस बात से भी अवगत करा देंते है कि खाता खोलने के 14 दिन के अंदर उस खाते को बंद कराने पर बैंक किसी भी तरह का चार्ज नहीं वसूलते हैं। अगर आप खाता खोलने के 14 दिन बाद से लेकर एक साल पूरा होने से पहले उसे बंद कराते हो तो आपको अकाउंट क्लोजर चार्ज देना पड़ सकता है। आम तौर पर एक साल से ज्यादा पुराने खाते को बंद कराने पर क्लोजर चार्ज नहीं लगता है।
बैंक अकाउंट कैसे बंद करे - bank account kaise band kare
बैंक अकाउंट बंद करने के लिए एप्लीकेशन :- बैंक क्लोजर फॉर्म के साथ बैंक अकाउंट बंद करने की एप्लीकेशन भी मांगते है। अगर आपको एप्लीकेशन लिखना नही आता हो तो ऊपर दिए गए फॉर्मेट के हिसाब से आप एप्लीकेशन लिख सकते हो।

Updated: 15/06/2019 — 2:59 am

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

in hindi © 2018 Frontier Theme