एटीएम से पर्सनल लोन लेने की पूरी जानकारी

एटीएम से पर्सनल लोन : लोन एक ऐसी सुविधा है, जो जरूरत पड़ने पर हम लेते है। और फिर समय अनुसार हम ब्याज के साथ लोटा देते है। ऋण लेने की यह प्रकिया काफी समय से चली आ रही है। पहले लोग लोन लेने के लिए साहूकार के पास जाते थे। पर बदलते समय के साथ लोग बैंको और फाइनेंस कम्पनियो पर आश्रित हो गए। और अब इस तकनीक के जमाने में अब इस प्रकिया में और भी ज्यादा बदलाव आ गया है। अब आपको लोन के लिए बैंक में भी जाने की जरूरत नही है। अब आप एटीएम से भी पर्सनल लोन ले सकते हो।

एटीएम से पर्सनल लोन कैसे ले

अभी एटीएम से पर्सनल लोन लेने की सुविधा एसबीआई बैंक ने शुरू की हे। और दूसरे बैंक भी इस सुविधा को शुरू करने की योजना बना रहे हे। बैंक से लोन लेने के लिए लोगो को बैंको के चक्कर लगाने पड़ते है। और बिच में जो छुट्टियां आती है, उस समय बैंक बन्द रहते हे। जिससे लोगो को समस्या का सामना करना पड़ता है। अब ऐसा नही होगा। अगर अब बैंक बन्द भी हे तब भी आप पर्सनल लोन के लिए अप्लाई कर पाओगे। आपको अपने डेबिट कार्ड का इस्तेमाल करके अपने खाते में लोन की राशि पा सकते हे। और उसे एटीएम से या बैंक में जाकर उसे प्राप्त भी कर सकते हो। स्टेटबैंक से पहले यह सुविधा एचडीएफसी ने शुरू कर दी थी।

एस.बी.आई. के एटीएम से पर्सनल लोन

SBI बैंक ने अभी भारत में यह सुविधा सिर्फ 50000 ए.टी.एम. में ही शुरू की हे। पर एसबीआई ने टेंडर जारी कर दिया है। ताकि थर्ड पार्टी वेंडर के माध्यम से सभी sbi atm के सॉफ्टवेयर को अपडेट किया जायेगा। और यह सुविधा शुरू की जायेगी। SBI bank के एक उच्च अधिकारी ने बताया कि लोग अपने एटीएम से लोन के लिए apply कर सकते हे। और कुछ समय बाद उस व्यक्ति के खाते में लोन की राशि आ जायेगी।

ATM से लोन लेने का तरीका

आप अपने sbi डेबिट कार्ड को लेकर एसबीआई के एटीएम में जाये।

और अपने डेबिट कार्ड को एटीएम में स्वाइप करे

और स्क्रीन पर पर्सनल लोन के आइकन पर क्लिक करे। और लोन के लिए अप्लाई करे

कुछ मिनट में ही आपके खाते में पर्सनल लोन आ जायेगा।

एटीएम से आप अपनी छोटी मोटी जरूरत को पूरा करने के लिए छोटी मतलब कम राशि के लिए आवेदन कर सकते हो।

लोन का repayment कस्टमर के bank account से डायरेक्ट डैबिट होगी।

Sbi यह सुविधा उन्ही लोगो को देती है। जिनका क्रेडिट स्कोर अच्छा होता है।

क्रेडिट स्कोर क्या है

जैसा की यह लोन आपको आपके क्रेडिट स्कोर पर मिलेगा। अगर आपका क्रेडिट स्कोर अच्छा होगा तो बैंक आपको लोन जल्दी देगा। क्रेडिट स्कोर का मतलब आपका बैंकिग इतिहास और बैंक के साथ व्यवहार अच्छा होना चाहिए। क्रेडिट स्कोर के बारे में ज्यादा जानने के लिए यहां इस लिंक पर जाये।
क्रेडिट स्कोर क्या है और उसे कैसे सुधारे

एचडीएफसी के एटीएम से पर्सनल लोन

आप अपने एचडीएफसी के एटीएम से भी पर्सनल लोन के लिए अप्लाई कर सकते हो। आप एचडीएफसी के atm में जाकर लोन प्राप्त कर सकते हो। पर इसमें भी आपका क्रेडिट स्कोर को महत्व दिया जायेगा।

बैंक से लोन लेने का तरीका

सरकारी लोन योजना में बिजनेस लोन कैसे ले

जीवन बीमा क्या होता है और जीवन बीमा के क्या फायदे हैं
अगर आपके मन में atm loan से सम्बंधित कोई सवाल है तो आप हमें कमेंट जरूर करे।

Updated: 25/02/2018 — 8:43 pm

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

in hindi © 2018 Frontier Theme