आधार कार्ड में अपनी फोटो बदलने के लिए क्या करे

आधार कार्ड की फोटो कैसे बदले :आधार-कार्ड (Aadhaar card) एक महत्वपूर्ण आईडी है। जो देश भर में आईडी सत्यापन गतिविधि के लिए वित्तीय मामले से लेकर, अन्य ऐसे ही कई मुद्दों के लिए आवश्यक है। यूआईडीएआई (UIDAI) ने आपके जनसांख्यिकीय विवरण के साथ-साथ आपके बायोमेट्रिक डेटा को भी जारी किया। जानकारी दें कि अगर आधार कार्ड पर आपकी तस्वीर (Photo) बदलना चाहते हैं तो आपके पास केवल एक ही तरीका है। इसके लिए आपको किसी आधार कार्ड सेंट्रर पर ही जाना होगा। वही पर आपका फोटो चेंज किया जा सकता है।

आधार में फोटो बदलने का तरीका1. आधार कार्ड (Aadhar card) में फोटो को ऑफलाइन के माध्यम से बदलने के लिए, आपको अपने निकटतम आधार नामांकन केंद्र (Enrollment centers) तक जाना पड़ेगा।

2. आधार केंद्र में, आपको आधार कार्ड में सुधार के लिए “नामांकन सुधार फॉर्म” (Nomination Correction Form) प्राप्त करना होगा। और आधार सुधार फॉर्म को भरना होगा।

3. अपनी सारी जानकारी फॉर्म में भरने के बाद, आप आधार कार्ड (Aadhaar card) के बायोमेट्रिक स्कैन (Biometric scan) के कक्ष में जा सकते हैं।

4. अंदर कक्ष में फॉर्म में भरी गई जानकारी कम्प्यूटर में दर्ज की जायेगी। उसके बाद आपकी फिंगरप्रिंट का सत्यापन (Verification of fingerprint) किया जायेगा। फिर आपकी कम्प्यूटर द्वारा नई तस्वीर ली जायेगी। और आपका फॉर्म जमा किया जायेगा।

5. फॉर्म (Form) जमा करने के बाद, आधार सुधार अनुरोध को संशोधित करने के लिए 25 रुपये के साथ आधार केंद्र (Aadhaar center) में कार्यकारी का भुगतान करना अनिवार्य है।

6. भुगतान के बाद, आपका फॉर्म (Form) जमा किया जाएगा और आपको नामांकन स्लिप (Nomination slip) दी जायेगी। जिसमे आपकी अद्वितीय पहचान संख्या (Unique identification number) लिखी हुई होगी। उसी से आपका आधार कम्प्यूटर द्वारा प्रिंट किया जा सकता हे।

7. इस नंबर की सहायता से, आप संशोधन (Correction) के आपके अनुरोध को ट्रैक (Track) करने में सक्षम होंगे।

एक बार अपडेट (Update) हो जाने पर, आपको Aadhaar card में दिए गए पते पर, एक महीने के अंदर अपना आधार कार्ड प्राप्त डाक द्वारा प्राप्त हो जायेगा।
Aadhaar card
यदि आपको आपका आधार कार्ड मिलने में देरी हो रही हो, तो आप सरकारी आधिकारिक वेबसाइट के पोर्टल में, ऑनलाइन माध्यम आधार कार्ड की कॉपी डाउनलोड कर सकते हो। अगर आपके मन में इससे संबंधित कोई प्रश्न हो तो आप हमें कमेन्ट में जरूर बताइएगा।

ऑनलाइन नहीं होता है फोटो में करेक्शनबता दें कि आधार-कार्ड में नाम, पता और जन्मतिथि तो ऑनलाइन अपडेट (Online update) हो जाता है लेकिन फोटो का करेक्शन नहीं हो पाता था। एक बार आधार कार्ड बन जाने के बाद जो फोटो, कार्ड में प्रिंट होकर के पहले आती थी वो ही रहती थी। फोटो को चेंज करने के लिए यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने पहले कोई पहल नहीं की थी क्योंकि फोटो बायोमेट्रिक डिटेल (Biometric detail) में दर्ज होती है, जबकि नाम, पता आदि डेमोग्राफिक डिटेल (Demographic details) होती है जिसको कोई भी व्यक्ति आसानी से ऑनलाइन चेंज कर सकता है।
आपको अगर आधार कार्ड फोटो अपडेट में कोई प्रॉब्लम आ रही हो तो आप हमें कमेंट में जरूर बताएं।

Updated: 13/06/2019 — 6:07 pm

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

in hindi © 2018 Frontier Theme