Aadhaar Virtual ID kaise banaye, Virtual ID kya hai

Aadhaar Virtual ID kaise banaye : वर्तमान समय में आधार कार्ड आज एक महत्वपूर्ण दस्तावेज बन चुका है। आप पहचान पत्र के तौर के रूप में आप आधार कार्ड दे सकते हो। इसके साथ ही राशन की दुकान से लेकर स्कूल में बच्चे के एडमिशन तक में आधार कार्ड का उपयोग किया जाता है। यदि आपके पास आधार कार्ड नही है तो आप बहुत सी स्किमो से वंचित रह सकते ही। इसलिये आपको आधार कार्ड की जरूरत होती है। इसके साथ ही बैंक आदि में आप बिना आधार कार्ड के अपना अकाउंट भी अब ओपन नहीं करवा सकते हैं। इसके साथ ही जो अकाउंट पहले से ही ओपन हैं। उनमें यदि आप आधार कार्ड सबमिट नहीं करेंगे। तो वह बैंक आपका अकाउंट बन्द कर देंगे। आधार कार्ड को हर जगह आवश्यक दस्तावेज बना देने से इसकी उपयोगिता और अधिक बढ़ गई है। Aadhaar Virtual ID kaise banaye

वर्चुअल ID कैसे बनाये

आपको यह न्यूज़ सुनने को मिलती थी आधार कार्ड में डाटा की हैकिंग हो रही है। इसलिये aadhar card से यूजर की डिटेल्स का गलत उपयोग को रोकने के लिए सरकार ने आधार वर्चुअल आईडी का निर्माण किया है। अब आपको कहीं भी अपने aadhar card number को शेयर करने की जरूरत नहीं है। आप केवल अपना 16 अंकों का वर्चुअल ID देकर अपना काम चला सकते हैं | भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण ने आधार कार्ड का वर्चुअल ID लॉन्च किया है। और जून माह से यह पूरी तरह से लागू कर दिया गया है। और सभी स्थानों पर यह स्वीकार किया जाता है।

आधार कार्ड कैसे डाउनलोड करे
घर बनाने के लिए लोन कैसे ले

Aadhar Virtual ID kya hai – वर्चुअल ID क्या है

Aadhar card के बारे में तो सभी जानते ही होंगे। इसलिए आज Aadhaar Card Virtual ID के बारे मे बता रहे है। आखिर Aadhaar Card Virtual ID क्या है। Virtual ID एक तरह से information वाला आधार का एक क्लोन होगा। जिसमें User की सिर्फ कुछ Basic जानकारी मौजूद रहेगी। जैसे की नाम, पता और photo ही share की जा सकेंगी। इस Virtual ID को कोई दूसरा व्यक्ति नहीं केवल Card Holder ही UIDAI की वेबसाइट, aadhar app या आधार कार्ड या केंद्र के माध्यम से इसे बना सकेगा।  लेकिन ये एक limited समय के लिए ही वैध रहता है। इसका समय निकल जाने के बाद यह अवैध हो जाता है। नया Virtual ID code generate होते ही पुराना वाला invalid हो जाता है। इसकी और एक खास बात ये भी है कि इसकी नकल या duplicacy नहीं की जा सकेगी, ऐसा इसे बनाने वालों का दावा है। जिस कारण इसका गलत इस्तेमाल होने से बचा जा सकता है। Aadhaar Virtual ID kaise banaye

आधार कार्ड वर्चुअल ID की क्यों जरुरत है

  1. आपको हम सीधे तौर पर बता देते हे की आधार कार्ड वर्चुअल ID की क्यों जरूरी है। यदि आप आधार कार्ड वर्चुअल ID बनाते हो तो आपका आधार की गलत जानकारी गलत हाथों में जाने से रोक सकते हो।
  2. वर्तमान में ऐसी खबरें आ रही थी आधार कार्ड की जानकारिय लिक हो रही है। जिस कारण आधार कार्ड पर सवाल उठने शुरू हो चुके थे। इस चीज को ध्यान में रखते हुए यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया आधार कार्ड वर्चुअल ID की शुरुआत की।
  3. यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया का कहना है कि Aadhaar Card Virtual ID का उपयोग आप कहीं पर भी कर सकते हो। इसके माध्यम से आपकी सिर्फ बेसिक जानकारी ही शेयर होती है | एक आंकड़े के अनुसार भारत में करीब 120 करोड़ आधार कार्ड बन चुके है।

Aadhaar Card Virtual ID kaise Banaye

  • आपको सबसे पहले uidai की वेबसाइट पर जाना होगा। जिसके लिये आप यहाँ क्लिक कर सकते हो।
  • आपको वहाँ वीआईडी जनरेटर ऑप्शन दिखाई दे रहा होगा। आप उस ऑप्शन पर क्लिक करे।
    Aadhaar Virtual ID kaise banaye
  • आपको वहाँ पर एक फॉर्म खुलेगा। आपको उस फॉर्म को भरना है। जैसे अपना आधार नंबर, सिक्योरिटी कोड यानी कैप्चा दर्ज करके ‘सेंड ओटीपी’ पर क्लिक करें।
    Aadhaar Virtual ID
  • अब आपको आधार कार्ड में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी मिलेगा। उसे डाले। और सबमिट पर क्लिक करे।
  • यदि आपके पास नया वीआईडी या पहले से जनरेट किए गए वीआर्इडी को दोबारा प्राप्त करने का विकल्प होगा। आपको एक ऑप्शन चुनना। विल्कप चुनने के बाद आपको अपने मोबाइल नंबर पर वीआईडी मिल जाएगी।
    Aadhaar Virtual ID

Aadhaar Card Virtual ID की विशेषताएं

आधार कार्ड वर्चुअल ID की कुछ प्रमुख विशेषताएं इस प्रकार हैं
1. आप यदि आधार कार्ड वर्चुअल ID का इस्तेमाल करते हो तो आपका डाटा सेफ रहता है। और आपकी जानकारी गलत हाथों में जाने से रोक सकते हो।
2. एक समय में Aadhaar Card Virtual ID मान्य रहता है। आप जब दूसरा Aadhaar Card Virtual ID बनाते हो तो आपका पुराना वाला अपने आप खत्म हो जाता है।
3. यदि आप वर्चुअल ID का उपयोग करके यूजर अपने बेसिक डिटेल्स कहीं भी बैंक , इंश्योरेंस कंपनी , टेलीकॉम सर्विस प्रोवाइडर आदि के साथ साथ सुरक्षित तरीके से शेयर कर सकते हैं। यह वहाँ मान्य होता है।
4. इसकी यह खासियत है कि जब हम आधार कार्ड गुमने का खतरा रहता था। परन्तु इसमें गुमने का कोई खतरा नही है। यदि गुम भी जाता है तो नया वर्चुअल ID बना कर पुराने वाले को खत्म करा सकते है।

आपको Aadhaar Virtual ID kaise banaye और Aadhaar Virtual ID kaise banaye kya hai। आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तों तक शेयर जरूर करे।
घर बैठे आधार कार्ड में मोबाइल नंबर कैसे जोड़े
आधार कार्ड पर लोन कैसे ले

Updated: 08/10/2018 — 2:38 am

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

in hindi © 2018 Frontier Theme