Uncategorized

इस कंपनी में लगा है विराट का पैसा, कल से खुल रहा IPO, क्रिकेटर को हुआ 3 गुना मुनाफा

 

Go Digit IPO: आईपीओ पर दांव लगाकर कमाई करने वाले निवेशकों को कल यानी 15 मई का इंतजार है। दरअसल, इस दिन गो डिजिट जनरल इंश्योरेंस का 2,614 करोड़ रुपये का आईपीओ खुलने वाला है। आईपीओ के लॉन्च होने से पहले ग्रे मार्केट में यह मुनाफे के संकेत दे रहा है। यह आईपीओ निवेशकों को कितना मुनाफा देगा, ये लिस्टिंग के बाद पता चल जाएगा लेकिन इसने दिग्गज क्रिकेटर विराट कोहली और उनकी पत्नी अनुष्का शर्मा को मालामाल कर दिया है। आपको बता दें कि गो डिजिट जनरल इंश्योरेंस में विराट-अनुष्का का बड़ा दांव है और वह आईपीओ में अपनी हिस्सेदारी नहीं बेच रहे हैं।

क्या है कैल्कुलेशन

गणना के आधार पर विराट-अनुष्का ने गो डिजिट में अपना निवेश लगभग चौगुना कर लिया है। बीमा कंपनी के रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस (आरएचपी) के मुताबिक दिग्गज क्रिकेटर विराट कोहली ने 2 करोड़ रुपये के कुल निवेश से गो डिजिट में 75 रुपये प्रति शेयर के हिसाब से 266,667 इक्विटी शेयर खरीदे। अभिनेत्री अनुष्का शर्मा ने 50 लाख रुपये में 66,667 शेयर खरीदे, जिससे दंपति का कुल निवेश 2.5 करोड़ रुपये हो गया।

चूंकि बीमा कंपनी ने प्राइस बैंड 258-272 रुपये तय किया है। इसका मतलब है कि अपर प्राइस बैंड के आधार पर विराट कोहली और अनुष्का शर्मा के निवेश में 262 प्रतिशत की वृद्धि हो सकती है। विराट कोहली के शेयरों की कुल कीमत 7.25 करोड़ रुपये और अनुष्का शर्मा के शेयरों की कीमत 1.81 करोड़ रुपये होगी, यानी कुल निवेश का मूल्य 9 करोड़ रुपये होगा।

ग्रे मार्केट में मुनाफा

आईपीओ का ग्रे मार्केट प्रीमियम 44 रुपये है। यह 16.18% प्रीमियम को दिखाता है। इस हिसाब से आईपीओ 316 रुपये पर लिस्ट हो सकता है। जिन निवेशकों को आईपीओ अलॉट होगा उन्हें मामूली मुनाफे के संकेत हैं।

आईपीओ की डिटेल

कनाडा के फेयरफैक्स ग्रुप के समर्थन वाली गो डिजिट जनरल इंश्योरेंस का आईपीओ 15 मई को खुलेगा और इसके लिए 17 मई तक आवेदन दिए जा सकेंगे। गो डिजिट के आईपीओ के तहत 1,125 करोड़ रुपये के नये इक्विटी शेयर जारी किये जाएंगे। वहीं प्रवर्तक गो डिजिट इंफोवर्क्स सर्विसेज और मौजूदा शेयरधारक 1,490 करोड़ रुपये के 5.47 करोड़ इक्विटी शेयरों की बिक्री पेशकश (ओएफएस) लाएंगे। कंपनी में गो डिजिट इंफोवर्क्स सर्विसेज की 83.3 फीसदी हिस्सेदारी है।

 

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top