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Auto Sector को लेकर आई बहुत सारी खबरें, पढ़ें सारे आंकड़ें एक साथ

 

वृद्धि के साथ की। जनवरी में यात्री वाहनों, दोपहिया और तिपहिया सहित सभी प्रमुख श्रेणी के निर्यात में दो अंकों की वृद्धि दर्ज की गई। जनवरी में कुल वाहन निर्यात पिछले साल जनवरी की तुलना में 40.2 प्रतिशत बढ़ गया।

सोसायटी ऑफ इंडियन ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चरर्स (सायम) के आंकड़ों के मुताबिक इस महीने में यात्री वाहन निर्यात तकीबन 17 प्रतिशत बढ़कर 57,585 हो गया, जबकि दोपहिया निर्यात 46.2 प्रतिशत बढ़कर 3,80,528 और तिपहिया निर्यात करीब 20 प्रतिशत बढ़कर 23,859 हो गया।

जनवरी के दौरान देश में डीलरों को भेजी गई खेप तुलनात्मक रूप से नरम रही। यात्री वाहनों की खेप 3,99,386 (1.6 प्रतिशत की वृद्धि) पर स्थिर रहीं। दोपहिया वाहनों की खेप 2.1 प्रतिशत बढ़कर 15,26,218 हो गई और तिपहिया वाहनों की खेप में 7.7 प्रतिशत का इजाफा हुआ।

निर्यात के मोर्चे पर कार निर्यात में पिछले साल की तुलना में करीब 13 प्रतिशत की गिरावट देखी गई जबकि यूटिलिटी वाहन निर्यात जनवरी में करीब 61.5 प्रतिशत बढ़ गया। दोपहिया श्रेणी में स्कूटर और मोटरसाइकल दोनों के निर्यात में इजाफा हुआ। इस महीने के दौरान स्कूटर में 23.5 प्रतिशत की वृद्धि हुई जबकि मोटरसाइकल में 49.7 प्रतिशत तक की वृद्धि हुई। प्रमुख ओईएम (मूल उपकरण विनिर्माताओं) के बीच मारुति सुजूकी इंडिया और ह्युंडै मोटर इंडिया ने जनवरी के दौरान निर्यात संख्या में इजाफा देखा। बजाज ऑटो, हीरो मोटोकॉर्प और होंडा मोटरसाइकल ऐंड स्कूटर इंडिया ने भी इस महीने निर्यात में वृद्धि देखी।

इसी तरह अप्रैल-जनवरी की अवधि के मामले में भी भारत से कुल वाहन निर्यात करीब 20 प्रतिशत तक बढ़ा है। इस अवधि में यात्री वाहन श्रेणी में 14.4 प्रतिशत की वृद्धि हुई जबकि दोपहिया श्रेणी में करीब 23 प्रतिशत की वृद्धि हुई और तिपहिया श्रेणी स्थिर रही।

मारुति सुजूकी इंडिया और ह्युंडै मोटर इंडिया जैसे देश की प्रमुख यात्री वाहन निर्यातकों ने दिसंबर तिमाही (वित्त वर्ष 25 की तीसरी तिमाही) के दौरान मिला-जुला प्रदर्शन किया। जहां तक मारुति की बात है तो तिमाही के दौरान उसके निर्यात में पिछले साल के मुकाबले 38.2 प्रतिशत की उछाल आई और यह बढ़कर 99,220 हो गया। असल में यात्री वाहन श्रेणी की इस दिग्गज ने कुछ प्रमुख बाजारों में पहले नई ई-विटारा के निर्यात की योजना बनाई है। इसके बाद इसे भारत में बिक्री के लिए उतारा जाएगा। भारत में ई-विटारा का उत्पादन दुनिया भर के लिए होगा।

इस बीच ह्युंडै मोटर इंडिया ने तिमाही के दौरान निर्यात की संख्या में गिरावट देखी और यह घटकर 40,386 (वित्त वर्ष 24 की तीसरी तिमाही के 43,650 की तुलना में) रह गई। इस पर मुख्य रूप से लाल सागर और भू-राजनीतिक चुनौतियों का असर पड़ा, जिससे पश्चिमी एशिया और लैटिन अमेरिका के क्षेत्रों में इसका निर्यात प्रभावित हुआ।

टाटा डॉट ईवी दोगुने करेगी चार्जिंग पॉइंट

देश की अग्रणी इलेक्ट्रिक वाहन विनिर्माता टाटा डॉट ईवी ने देश में ईवी चार्जिंग बुनियादी ढांचे में विस्तार के लिए ईवी चार्जिंग पॉइंट साल 2027 तक दोगुना कर 4 लाख करने की महत्वाकांक्षी योजना का ऐलान किया है। अभी भारत में 18,000 सार्वजनिक चार्जर हैं जबकि 1.5 लाख प्राइवेट या होम/ऑफिस चार्जर हैं। इसके अलावा कुछ हजार कम्युनिटी चार्जर व ऑटो डीलरशिप के पास हैं। भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों की बढ़ती संख्या के साथ चार्जर के उपयोग का स्तर पहले से ही बढ़ गया है। उपयोग की दरें (जो शुरू में 3-4 फीसदी थीं) अब कुछ प्रमुख स्थानों पर 20 फीसदी से ज्यादा हो गई हैं।

जेएसडब्ल्यू एमजी मोटर की 12 डीलरों के साथ साझेदारी

वाहन विनिर्माता जेएसडब्ल्यू एमजी मोटर इंडिया ने हाल में लांच अपने लक्जरी ब्रांडों के बिक्री मंच एमजी सिलेक्ट के लिए देश भर में 12 डीलर साझेदार नियुक्त किए हैं। कंपनी ने गुरुवार को बताया कि डीलरों की नियुक्ति कई स्थानों पर की गई हैं जिसमें दिल्ली, मुंबई, चेन्नई और चंडीगढ़ आदि शामिल हैं। कंपनी बिक्री मंच से साइबरस्टर और एमजी एम9 मॉडलों की बिक्री करेगी। जेएसडब्ल्यू एमजी मोटर इंडिया के मानद मुख्य कार्य अधिकारी राजीव छाबा ने कहा कि कंपनी ने अपनी उत्पादों और कार खरीदने के अनुभव को बेहतर बनाने के लिए नए तरीके अपनाए हैं। उन्होंने कहा कि नवनियुक्त डीलर साझेदार इस काम को आगे बढ़ाने में मदद करेंगे।

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